Skip to main content

Rajasthan Current affairs 2021in hindi | 17 to 20 January 2021

बेसहारा नर गौवंश की देखरेख के लिए बनेगी नन्दी गौशाला 

गणतंत्र दिवस पर दुर्गापुरा एवं गोविन्दगढ की गौशालाएं होंगी पुरस्कृत


जयपुर जिले में दुर्गापुरा एवं गोविन्दगढ स्थित की दो गौशालाओं को विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए गणतंत्र दिवस पर पुरस्कृत किया जाएगा। जिला गोपालन समिति के अध्यक्ष एवं जिला कलक्टर श्री अन्तर सिंह नेहरा ने बताया कि गौशाला अधिनियम 1960 के अन्तर्गत पंजीकृत पांच वर्ष से अधिक एवं पांच वर्ष से कम अवधि से पंजीकृत इन गौशालाओं को पुरस्कार के रूप में 5 हजार रुपए नकद, प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीक चिन्ह प्रदान किया जाएगा। इसमें पांच वर्ष से कम समय से पंजीकृत गौशालाओं की श्रेणियों में मातृत्व चेरिटेबल ट्रस्ट मा सुरभि गोग्राम गौशाला रायसिंह का बास, गोविन्दगढ को एवं पांच वर्ष से अधिक समय से पंजीकृत गौशालाओं की श्रेणी में राजस्थान गोसेवा संघ दुर्गापुरा को पुरस्कृत किया जाएगा।


श्री नेहरा ने बताया कि गौशालाओं के उत्कृष्ट कार्य की परख के लिए गोवंश की चिकित्सा सुविधा, रिकॉर्ड कीपिंग, गौसंरक्षण, संवर्धन एवं चारा विकास उत्पादन कार्यक्रम, पंचगव्य उत्पादाें का मूल्य संवर्धन एवं विपणन, गौशाला की आय का स्रोत, गौशाला आवास स्वच्छता एवं प्रबन्धन, गोपलान विभाग की योजनाओं के क्रियान्वयन में सक्रिय भागीदारी, गौशाला द्वारा  क्षेत्र विकास में भागीदारी, तकनीक का उपयोग एवं उपलब्ध गौवंश के लिए जनसहयोग की प्राप्ति जैसे मानकों को आधार बनाया गया है।


नन्दी गौशाला के लिए एमओयू जल्द

नर गौवंश की देखरेख के लिए नन्दी गौशाला प्रारम्भ किए जाने के लिए नगर निगम जयपुर ग्रेटर एवं जिला गोपलान समिति के मध्य जल्द ही एक एमओयू हस्ताक्षरित करने पर सहमति बनी। नन्दी गौशाला के निर्माण से यहां-वहां आवारा घूमने वाले नर गौवंश की देखभाल हो सकेगी। साथ ही यातायात के दौरान उनके कारण होने वाली समस्या एवं खेतों को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकेगा। 

वेटरनरी यूनिर्वसिटी ट्रैनिंग एण्ड रिर्सच सेंटर्स का किया सरल नामकरण, अब ‘पशु विज्ञान केन्द्र’ कहलाएंगे


पशुपालकों को वैज्ञानिक ढंग से पशु पालने का प्रशिक्षण देने के लिए स्थापित वेटरनरी यूनिर्वसिटी ट्रेनिंग एण्ड रिर्सच सेंटर (वीयूटीआरसी) अब ‘पशु विज्ञान केन्द्र’ के नाम से जाने जाएंगे।  

राजस्थान पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (राजुवास), बीकानेर के अंतर्गत वैज्ञानिक पशुपालन प्रशिक्षण के लिए राज्य में निम्नांकित 15 स्थानों पर वीयूटीआरसी केन्द्र स्वीकृत हैं-
  1. बाकलिया (नागौर), 
  2. सूरतगढ़ (श्रीगंगानगर), 
  3. कुम्हेर (भरतपुर), 
  4. डूंगरपुर, 
  5. टोंक, 
  6. चूरू, 
  7. बौजुन्दा (चित्तौड़गढ़), 
  8. कोटा, 
  9. सिरोही, 
  10. धौलपुर, 
  11. लूनकरणसर (बीकानेर), 
  12. जोधपुर, 
  13. झुंझुनूं, 
  14. जालौर एवं 
  15. झालावाड़ 
इन केन्द्रों का मुख्य उद्देश्य जिला स्तर पर वैज्ञानिक प्रशिक्षण, सलाहकारी सेवाएं, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और पशु रोग निदान परार्मश सेवाएं प्रदान करना है।

हावड़ा-कालका मेल का नाम बदलकर "नेताजी एक्सप्रेस"

रेल मंत्रालय ने ट्रेन संख्या 12311/12312 हावड़ा-कालका मेल का नाम बदलकर "नेताजी एक्सप्रेस" कर दिया है। यह उल्लेखनीय है कि हावड़ा-कालका मेल बहुत लोकप्रिय और भारतीय रेलवे की सबसे पुरानी ट्रेनों में से एक है। हावड़ा-कालका मेल दिल्ली होते हुए हावड़ा (पूर्व रेलवे) और कालका (उत्तर रेलवे) के बीच चलती है।

भारत ने ब्रिस्‍बेन टेस्‍ट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर श्रृंखला दो-एक से जीतकर इतिहास रचा, बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी भी बरकरार रखी

भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को टेस्‍ट श्रृंखला के चौथे एवं अंतिम मैच में ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर तीन विकेट से हराकर इतिहास रचा तथा बार्डर-गावसकर ट्राफी अपने पास बरकरार रखी है। भारत ने 328 रन का लक्ष्‍य हासिल कर ये जीत हासिल की और श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की।
   
ये गाबा के मैदान पर 32 सालों में ऑस्‍ट्रेलिया की पहली हार है। इस मैच में ऋषभ पंत ने दूसरी पारी में शानदार नाबाद 89 रन, शुभम गिल ने 91 और चेतेश्वर पुजारा ने अर्द्धशतक बनाकर भारत को  यादगार जीत दिलाने का मार्ग प्रशस्‍त किया। भारत के लिए दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज ने पांच विकेट लिए जबकि शारदुल ठाकुर ने चार विकेट लिए और वाशिंगटन सुंदर ने एक विकेट लिया।
 
इससे पहले, कल मैच के चौथे दिन चाय काल तक ऑस्‍ट्रेलिया की टीम 294 रन बनाकर आउट हो गई और भारत ने बिना कोई विकेट खोये चार रन बनाए थे। ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से दूसरी पारी में स्‍टीव स्मिथ ने सर्वाधिक 55 रन बनाए।

24वाँ राष्ट्रीय युवा महोत्सव में राजस्थान दल ने 8 पुरस्कार जीते

24वाँ राष्ट्रीय युवा महोत्सव, 2021 वर्चुअल मोड पर भारत सरकार, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, द्वारा नई दिल्ली में 12-16 जनवरी, 2021 तक आयोजित किया गया। इस महोत्सव में देशभर के चयनित युवा कलाकारों ने दो दर्जन प्रतियोगिता में भाग लिया।

राजस्थान युवा बोर्ड के सदस्य सचिव श्री सुब्रत सेन ने बताया कि राजस्थान दल ने 8 पुरस्कार जीते जो निम्नानुसार हैं-
  1. सामूहिक लोक नृत्य में प्रथम- मीनल साहु, दीक्षा साहु, किरण, कृष्णा, मोनिका, सपना एवं वर्षा, 
  2. कथक में प्रथम- कृष्णा, 
  3. अभिव्यक्ति कला भाषण में प्रथम- कार्तिक्य 
  4. ज्ञान सत्र में द्वितीय- अनुप्रिया 
  5. क्षेत्रीय पोशाक आकर्षक प्रदर्शन में तृतीय - वर्षा मीणा, 
  6. मॉडल पोशाक में तृतीय - चेतना कुमावत 
  7. योगा में तृतीय - रमेश चन्द्र ।

भारत और उज्बेकिस्तान के बीच सौर ऊर्जा में सहयोग के लिए समझौता

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल को भारत और उज्‍बेकिस्‍तान के बीच सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किए जाने के बारे में अवगत कराया गया। इस समझौता ज्ञापन के तहत कार्य का मुख्‍य क्षेत्र राष्‍ट्रीय सौर ऊर्जा संस्‍थान (एनआईएसई), नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत तथा अंतर्राष्‍ट्रीय सौर ऊर्जा संस्‍थान (आईएसईआई) उज्‍बेकिस्‍तान के बीच परस्‍पर पहचान किए गए निम्‍नलिखित क्षेत्रों में अनुसंधान/प्रदर्शन/पायलट परियोजनाओं की पहचान करना है :-

  1. सोलर फोटोवोल्टिक
  2. भंडारण प्रौद्योगिकियां
  3. प्रौद्योगिकी का हस्‍तांतरण

परस्‍पर अनुबंध के आधार पर दोनों पक्ष अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) सदस्‍य देशों में पायलट परियोजना के कार्यान्‍वयन और तैनाती के लिए कार्य करेंगे।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती 23 जनवरी को प्रतिवर्ष " पराक्रम दिवस " के रूप में मनाया जाएगा

सरकार ने प्रत्येक वर्ष 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में मनानेका फैसला किया है और आज इस आशय की गजट अधिसूचना जारी कर दी गई है।  नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती वर्ष को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गर्मजोशी के साथ मनाया जाएगा। श्री पटेल ने कहा कि कार्यक्रमों को निर्धारित करने के लिए और पूरे वर्ष स्मृति समारोह की निगरानी करने और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है। यह समिति दिल्ली, कोलकाता और भारत के साथ-साथ विदेशों में नेताजी एवं आजाद हिंद फौज से जुड़े हुए अन्य स्थानों पर स्मरणोत्सव गतिविधियों के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेगी। 

डेजर्ट नाइट -21 भारत - फ्रांस वायुसैनिक अभ्यास -

भारतीय वायु सेना और फ्रांसीसी वायु एवं अंतरिक्ष सेना (आर्मी डी डेएर एट डी'स्पेस) 20 से 24 जनवरी, 2021 तक जोधपुर के वायु सेना स्टेशन पर आयोजित एक द्विपक्षीय वायु अभ्यास एक्स डेजर्ट नाइट-21 में हिस्सा लेंगी। जिसमें दोनों देशों के लड़ाकू विमान शामिल होंगे।

फ्रांस की तरफ़ से राफाल, एयरबस ए-330 मल्टी-रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट (एमआरटीटी), ए-400एम सामरिक परिवहन विमान और लगभग 175 वायु सैनिक इस अभ्यास में भाग लेंगे। वहीं भारत की ओर से हिस्सा लेने वाले वायु सेना के विमानों में मिराज 2000, सु-30 एमकेआई, राफाल, आईएल -78 फ्लाइट के दौरान ईंधन भरने वाले विमान, एडब्ल्यूएसीएस तथा एईडब्ल्यू एंड सी विमान शामिल होंगे।

यह उल्लेखनीय है कि भारतीय वायु सेना और फ्रांसीसी एवं अंतरिक्ष सेना ने मिलकर 'गरुड़' नाम के वायुसैनिक अभ्यास के छह संस्करणों का आयोजन किया है। आखिरी 'गरुड़' अभ्यास जुलाई 2019 में फ्रांस के मोंट-द-मारसन एयरबेस में आयोजित किया गया था। 2018 में पिचब्लैक अभ्यास के लिए ऑस्ट्रेलिया की उड़ान भरते समय फ्रांसीसी वायु एवं अंतरिक्ष सेना की तैनाती आगरा और ग्वालियर वायुसेना स्टेशनों में लड़ाकू विमानों और एमआरटीटी विमानों के साथ अभ्यास के लिए की गई थी।

देश में स्थापित होगी प्रथम क्वांटम कम्प्यूटिंग एप्लीकेशन लैब-

क्वांटम कंप्यूटिंग के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास में तेजी लाने और नई वैज्ञानिक खोजों को सक्षम बनाने हेतु Amazon Web Services के सहयोग से इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय क्वांटम कम्प्यूटिंग एप्लीकेशन लैब की स्थापना करेगा जो विनिर्माण, स्वास्थ्य सेवा, कृषि और एयरोस्पेस इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में प्रगति को सक्षम बनाने के लिए मंत्रालयों और विभागों, शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों, शिक्षाविदों और विकासकर्ताओं को क्वांटम कंप्यूटिंग सेवा प्रदान करेगी। 

क्या है क्वांटम कंप्यूटिंग -

क्वांटम कंप्यूटिंग एक उभरता हुआ क्षेत्र है जो सूचना को संसाधित करने के लिए शक्तिशाली उपकरण बनाने के लिए क्वांटम यांत्रिकी के नियमों का इस्तेमाल करता है। इसमें कम्प्यूटर क्षेत्र की उन सभी समस्याओं को हल करने की क्षमता है जो क्लासिकल कंप्यूटरों की पहुंच से परे हैं। इसके माध्यम से नई सफलताओं को हासिल करते हुए रासायनिक अभियांत्रिकी, सामग्री विज्ञान, औषध खोज, वित्तीय क्षेत्र अनुकूलन, मशीन शिक्षण और बहुत से अन्य क्षेत्रों में काफी बदलाव लाया जा सकता है।

यह लेब समस्या से निपटने के लिए सरकारी क्षेत्र के विषय विशेष विशेषज्ञों के साथ इस दिशा में कार्य करने और उनका समाधान करने के लिए शोधकर्ताओं, शिक्षाविदों और संगठनों से आवेदनों को आमंत्रित करेगा। इसके बाद लैब अमेजॉन ब्रेकेट के जरिए बिना किसी शुल्क के चुनिंदा आवेदकों को क्वांटम कंप्यूटिंग हार्डवेयर, सिमुलेटर, और प्रोग्रामिंग टूल्स ऑन-डिमांड उपलब्ध कराएगा, जो वैज्ञानिकों और डेवलपर्स इसके संबंध में रूपरेखा तैयार करने और उन्नत प्रयोगों को संचालित करने में सक्षम बनाएगा। अमेज़ॉन ब्रेकेट उपयोगकर्ताओं को क्वांटम रूपरेखा को डिजाइन करने के साथ-साथ उन्हें क्वांटम कंप्यूटरों पर परीक्षण करने और उनका निवारण करने में सक्षम बनाते हुए अलग-अलग क्वांटम हार्डवेयर प्रौद्योगिकियों पर संचालन करने के लिए एक विकास वातावरण प्रदान करता है।  

डीआरडीओ की मोटर बाइक एम्बुलेंस 'रक्षिता'-

भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन DRDO ​के दिल्ली स्थित नामिकीय औषिध तथा संबद्ध विज्ञान संस्थान (आईएनएमएएस) ने बाइक आधारित कैजुअल्टी ट्रांसपोर्ट इमरजेंसी वाहन, ‘रक्षिता’, को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को सौंपा।

मोटर बाइक एम्बुलेंस रक्षिता

यह बाइक एम्बुलेंस ‘रक्षिता’ भारतीय सुरक्षा बलों और आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के सामने आने वाली समस्याओं में तत्काल मदद करेगी। यह कम तीव्र संघर्ष वाले इलाकों से घायलों को निकालने के दौरान जीवन रक्षक सहायता प्रदान करेगी तथा यह संकीर्ण सड़कों और दूरदराज के इलाकों के लिए उपयुक्त होगी, जहां एम्बुलेंस के माध्यम से पहुंचना मुश्किल और अधिक समय लेने वाला है। में एक स्वनिर्धारित रिक्लाइनिंग कैजुअल्टी इवैक्यूएशन सीट (सीईएस) लगाई गई है, जिसे आवश्यकता के अनुसार उपयोग किया जा सकता है। 'रक्षिता' में हेड इम्मोबिलाइज़र, सुरक्षा हार्नेस जैकेट, हाथों और पैरों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा पट्टियाँ, ड्राइवर के लिए वायरलेस मॉनिटरिंग क्षमता और ऑटो चेतावनी प्रणाली के साथ फ़िज़ियोलॉजिकल पैरामीटर मापने वाले उपकरण भी अन्य प्रमुख विशेषताओं में शामिल है। घायल साथी के हाल की रियल टाइम निगरानी डैशबोर्ड पर लगे एलसीडी पर की जा सकती है। बाइक एंबुलेंस मौके पर ही स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए एयर स्प्लिंट, मेडिकल और ऑक्सीजन किट से भी लैस है।

प्रधानमंत्री ने स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को जोड़ने वाली 8 रेलगाड़ियों को झंडी दिखाकर रवाना किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 17 JAN 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देश के विभिन्न भागों को केवड़िया (स्टेच्यू ऑफ यूनिटी) से जोड़ने वाली 8 रेलगाड़ियों को झंडी दिखाकर रवाना किया। इन रेल गाड़ियों के चलने के बाद देश के विभिन्न क्षेत्रों से केवड़िया का निरंतर संपर्क स्थापित हो जाएगा। प्रधानमंत्री ने दाभोई-चंदोद गेज लाइन के ब्रॉड गेज में बदले जाने, चंदोद- केवड़िया नई ब्रॉड गेज रेलवे लाइन, प्रतापनगर-केवड़िया के नए विद्युतीकरण खंड और दाभोई, चंदोद तथा केवड़िया स्टेशनों के नए भवन का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि केवड़िया अब किसी सुदूरवर्ती इलाके में बसा महज़ एक छोटा सा स्थान नहीं रह गया बल्कि यह अब दुनिया के सबसे बड़े पर्यटक स्थलों में स्थान रखता है। प्रधानमंत्री ने बताया कि स्टेच्यू ऑफ यूनिटी अब स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी से भी अधिक पर्यटकों को आकर्षित कर रही है।

कैबिनेट ने रतले पनबिजली परियोजना के निवेश प्रस्ताव को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर स्थित 850 मेगावाट की रतले पनबिजली (एचई) परियोजना के लिए 5281.94  करोड़ रुपये के निवेश को अपनी मंजूरी दे दी है। यह निवेश राष्ट्रीय जल विद्युत निगम (एनएचपीसी) और जम्मू-कश्मीर राज्य विद्युत विकास निगम लिमिटेड (जेकेएसपीडीसी) की क्रमशः 51% और 49% हिस्‍सेदारी वाली एक नई संयुक्त उद्यम कंपनी (जेवीसी)  द्वारा किया जाएगा। 

शास्त्रीय संगीतकार उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का निधन

रामपुर-सहसवान घराने से संबंधित भारतीय शास्त्रीय संगीतकार और पद्म विभूषण से सम्मानित उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान (Ustad Ghulam Mustafa Khan) का मुंबई में उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का रविवार को 89 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्हें भारत सरकार ने पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित किया था। उस्ताद का जन्म 3 मार्च, 1931 को उत्तर प्रदेश के बंदायू में हुआ था। 

कोविड-19 के भारत में बने टीकों की पहली खेप भूटान और मालदीव पहुंची

भारत ने अपने सहयोगी तथा पडोसी देशों को कोविड के टीके भेजना शुरू कर दिया है। भूटान और मालदीव को आज मैत्री पहल के तहत कोविड टीकों की खेप भेजी गई। विदेशमंत्री डॉ सुब्रहमण्‍यम जयशंकर ने कहा कि वैक्सीन मैत्री की शुरूआत हो चुकी है। टीकों की खेप भूटान पहुंच गई है। उन्‍होंने कहा कि यह भारत की पडोसी पहले नीति का एक और उदाहरण है।  भूटान के विदेश मंत्री तांडी दोरजी ने डेढ लाख कोविशील्‍ड के टीके भेजने और कोविड के खिलाफ लडाई में उसकी मदद करने के लिए भारत का आभार जताया। मालदीव के विदेश मंत्री अब्‍दुल्‍ला शाहिद ने कहा कि उन्‍हें भारत के सीरम इंस्टिटयूट से एक लाख कोविशील्‍ड के टीके मिलने से बहुत खुशी हुई है। उन्‍होंने कहा कि भारत संकट की हर घडी में हमेशा एक मित्र की तरह मालदीव के साथ मजबूती से खडा रहा है।

कांग्रेस विधायक गजेन्द्र सिंह शक्तावत का निधन

 

वल्लभनगर से कांग्रेस विधायक गजेन्द्रसिंह शक्तावत ( Gajendra Singh Shaktawat ) का बुधवार को निधन हो गया।

वल्लभनगर (उदयपुर) से कांग्रेस विधायक गजेन्द्रसिंह शक्तावत ( Gajendra Singh Shaktawat ) का बुधवार को निधन हो गया। 48 वर्षीय शक्तावत पूर्व मंत्री व कांग्रेस के कद्दावर नेता स्व. गुलाबसिंह शक्तावत के बेटे थे। शक्तावत पिछले करीब एक महीने से दिल्ली स्थित चिकित्सालय में भर्ती थे, दिनों दिन उनके स्वास्थ्य में गिरावट आ रही थी। लीवर तथा किडनी की बीमारी के चलते वह पिछले महीने से दिल्ली में थे। इस बीच वह कोरोना संक्रमित भी हुए लेकिन बाद में ठीक भी हो गए थे। स्व. गुलाबसिंह शक्तावत के निधन के बाद गजेन्द्रसिंह को वल्लभनगर विधानसभा से कांग्रेस कमान दी थी। वे 2008 में भी विधायक रहे। वे अभी पिछले साल पूर्व सीएम सचिन पायलट के साथ जो विधायक रिसोर्ट में गए उनमें शामिल थे, और तब वे बहुत चर्चा में रहे।

सूत्र शक्तावत को उपचार के दौरान कोविड होने की बात बता रहे है। इधर, इससे पहले पिछले साल ही उदयपुर मूल की राजसमंद विधायक किरण माहेश्वरी का भी निधन हो गया था।

संजना किरण होगी मनु भाकर और अंगद वीर सिंह बाजवा की खेल मनोवैज्ञानिक-

  • ओलंपिक के लिये क्वालिफाई कर चुके दो निशानेबाजों, मनु भाकर और अंगद वीर सिंह बाजवा को लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (टीओपीएस) के तह्त बेहतर तैयारियों के लिये खेल मनोवैज्ञानिक संजना किरण की सेवाएँ प्राप्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।
  • सिंगापुर की संजना किरण खेल मनोविज्ञान और प्रदर्शन मनोविज्ञान के क्षेत्र में एक उच्च प्रदर्शन विशेषज्ञ हैं। उन्होंने प्रमुख खिलाड़ियों और बड़े बड़े प्रशिक्षकों को प्रमुख स्पर्धाओ और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की तैयारी के लिए सहयोग प्रदान किया है।
  • मनु भाकर ने टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों की महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल और महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल, दोनों स्पर्धाओ में भाग लेने के लिए पात्रता हासिल की है। 

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली