Skip to main content

Rajasthan Current Affairs 2021 in hindi - 21-22 January 2021

शीतकालीन खेल और युवा महोत्सव 2021 का शुभारम्भ जांस्कर घाटी लद्दाख में

जांस्कर शीतकालीन खेल और युवा महोत्सव 2021 का शुभारम्भ 18 जनवरी को हुआ। ये शीतकालीन खेल 30 जनवरी 2021 को सम्पन्न होंगे। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की सुरम्य जांस्कर घाटी में खुले इलाके में होने वाली खेल गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। लद्दाख प्रशासन द्वारा आयोजित, पहले ज़ांस्कर शीतकालीन खेल और युवा महोत्सव के मुख्य आकर्षण चदर ट्रैक, स्नो स्कीइंग, स्नो स्कूटर और हाइकिंग, आइस हॉकी और अन्य खेल शामिल हैं।

अलवर में जल्द स्थापित होगा प्रदेश का तीसरा सैनिक स्कूल

प्रदेश में चित्तौडग़ढ़ और झुन्झुनूं के बाद तीसरा सैनिक स्कूल अलवर जिले में जल्द ही स्थापित होगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस स्कूल की स्थापना के लिए जिले की मालाखेड़ा तहसील के हल्दीना गांव में नि:शुल्क भूमि आवंटन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने अक्टूबर 2013 में भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के साथ अलवर जिले में सैनिक स्कूल सोसायटी, नई दिल्ली द्वारा संचालित सैनिक स्कूल स्थापित करने के लिए एक सहमति-पत्र हस्ताक्षरित किया था। 

इसके तहत राज्य सरकार द्वारा नि:शुल्क भूमि आवंटन किया जाना था। जून 2015 में जिला कलक्टर, अलवर द्वारा सैनिक स्कूल के लिए गांव हल्दीना में 23.59 हैक्टेयर भूमि चिन्ह्ति की गई थी। गहलोत ने सैनिक स्कूल के लिए यह भूमि आवंटित करने के वित्त विभाग के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है। प्रस्तावित भूमि की कीमत लगभग 8.41 करोड़ रूपये है। राज्य सरकार के इस निर्णय से अलवर तथा आस-पास के जिलों के स्थानीय बच्चों को अच्छी शिक्षा और उसके बाद सेना में भर्ती होकर देश सेवा के बेहतर अवसर मिल सकेंगे।

नाइट स्काई टूरिज्म योजना के तहत सरकार अब लोगों को चांद-तारों सहित ब्रह्मांड के अन्य ग्रहों का दर्शन करवाएगी

राजस्थान सरकार अब लोगों को अलग-अलग दिन चांद-तारों सहित ब्रह्मांड के अन्य ग्रहों का दर्शन करवाएगी। विशिष्ट खगोलीय घटनाओं को दिखाने के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग जयपुर के अलग-अलग टूरिस्ट पैलेसों पर अलग-अलग दिन टेलीस्कोप लगाया जाएगा। इसकी शुरूआत गुरुवार को शासन सचिवालय से की गई। यहां कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला, मुख्य सचिव निरंजन आर्य सचिवालय के लॉन में टेलीस्कोप के जरिए शाम को चंद्रमा और मंगल ग्रह देखा।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की शासन सचिव मुग्धा सिन्हा ने बताया कि समय-समय पर होने वाली विशिष्ट खगोलीय घटनाओं को दिखाने के लिए विभाग ने ये व्यवस्था की है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत निम्नानुसार खगोलीय पिंड दिखाए जायेंगे-

  • 22 जनवरी को जवाहर कला केन्द्र से चंद्रमा। 
  • 11 फरवरी को जंतर-मंतर से शनि, बृहस्पति, शुक्र एवं बुध ग्रहों को। 
  • 5 मार्च को अलबर्ट हॉल से बृहस्पति एवं बुध ग्रहों के संयोग को।
  • 17 मई को आमेर किले से बुध ग्रह।
  • 26 मई को आमेर दुर्ग से इस साल के सबसे बड़े चंद्रमा का दृश्य।
  • 3 जुलाई को अलबर्ट हॉल से शुक्र ग्रह।
  • नाहरगढ़ किले से 2 अगस्त को शनि एवं चंद्रमा।
  • 20 अगस्त को बृृहस्पति एवं चंद्रमा।
  • 23 अगस्त को बृहस्पति पर होने वाले ग्रहण।
  • 4 सितम्बर को सिटी पैलेस से वरुण एवं चंद्रमा को।
  • राजस्थान विश्वविद्यालय से 4 अक्टूबर को बृहस्पति पर पड़ने वाली छाया।
  • 29 अक्टूबर को शुक्र ग्रह और 
  • 4 नवंबर को जंतर-मंतर से अरुण एवं चंद्रमा का खगोलीय दृश्य दिखाया जाएगा।

राजस्थान पुलिस अकादमी, जयपुर और पीटीसी किशनगढ़ को देश की सर्वश्रेष्ठ पुलिस अकादमी घोषित

केन्द्रीय गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 2019-20 के लिए राजस्थान पुलिस अफसरों के प्रशिक्षण में राजस्थान पुलिस अकादमी, जयपुर को देश की सर्वश्रेष्ठ पुलिस अकादमी घोषित किया गया है। इसी तरह, पीटीसी किशनगढ़ को पुलिस कांस्टेबल प्रशिक्षण के लिए देश में सर्वश्रेष्ठ चुना है। प्रदेश के डीजीपी एमएल लाठर ने बताया कि पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने यह आदेश जारी किया है।

दोनों ट्रेनिंग सेंटर्स को दिए जाएंगे 20-20 लाख रुपए व ट्रॉफी

राजस्थान पुलिस अकादमी एवं पीटीसी किशनगढ़ को देश की सर्वश्रेष्ठ अकादमी घोषित होने पर गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा एक ट्रॉफी तथा विकास कार्याें के लिए 20-20 लाख की अनुदान राशि दी जाएगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा देश की सभी पुलिस अकादमियों में प्रशिक्षण की गुणवत्ता के आधार पर सर्वश्रेष्ठ पुलिस अकादमी का चयन किया जाता है।

28 मापदंडों पर खरा उतरना होता है एकेडमी को

इस चयन प्रक्रिया में प्रशिक्षण की गुणवत्ता के साथ-साथ प्रशिक्षकों का कौशल, प्रशिक्षुओं का प्रदर्शन, प्रशिक्षण में नई तकनीकों का प्रयोग, पर्यावरण संरक्षण तथा सामाजिक सरोकार सहित कुल 28 मापदंडों को आधार बनाया जाता है। राजस्थान पुलिस अकादमी तथा पीटीसी किशनगढ़ इन सभी मापदंडों पर खरी उतरी है। इसमें पीडीसी किशनगढ़ के प्राचार्य डीआईजी अनिल टांक के सुपरविजन में कांस्टेबलों की ट्रेनिंग के लिए कई उत्कृष्ट नवाचार किए गए थे।

यह उल्लेखनीय कि इससे पहले 2015-16 में अराजपत्रित अधिकारियों के प्रशिक्षण आरपीए को देश की सर्वश्रेष्ठ अकादमी घोषित किया गया था। 2016-17 में आरपीए को राजपत्रित अधिकारियों व पीटीसी किशनगढ़ को कांस्टेबल प्रशिक्षण के लिए सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया था।  

गणतंत्र दिवस परेड में राजपथ पर फ्लाई पास्ट का नेतृत्व करने वाली पहली महिला होगी राजस्थान की लेफ्टिनेंट स्वाति राठौड़

इस बार नई दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने वाली फ्लाई पास्ट का नेतृत्व नागौर की बेटी और वायुसेना की फ्लाइट लेफ्टिनेंट स्वाति राठाैड़ करेंगी। गणतंत्र दिवस के इतिहास में किसी महिला पायलट को फ्लाई पास्ट को यह जिम्मा पहली बार मिला है।

मूल रूप से नागौर के प्रेमपुरा निवासी स्वाति जयपुर के आईसीजी कॉलेज और अजमेर में रहकर पढ़ाई कर चुकी हैं। अभी प्रदेश के ही किसी एयरबेस पर तैनात हैं। केरल बाढ़ के दाैरान स्वाति ने जान जोखिम में डालकर हजारों लोगों को एयरलिफ्ट कर सुरक्षित स्थानाें पर पहुंचाया था। स्वाति के पिता कृषि उपनिदेशक डाॅ. भवानी सिंह ने बताया कि फ्लाई पास्ट के दाैरान स्वाति के नेतृत्व में हवाई जहाज की एक फार्मेशन राजपथ के ऊपर से गुजरेगी। इसमें 5 विमान शामिल हाेंगे जाे देश की महिला शक्ति और सशक्तीकरण का संदेश देंगे। वायुसेना की इस झांकी में हल्के लड़ाकू विमान, हेलीकाॅप्टर और सुखाेई-30 शामिल हाेंगे। स्वाति इससे पहले वायुसेना दिवस पर फ्लाई पास्ट की अगवानी कर चुकी हैं।

राज्य में शीघ्र शुरु हो सकता है पोटाश का खनन, पश्चिमी जिलों में 700 मीटर नीचे पोटाश के भंडार Potash mining may start soon in the state

प्रदेश के नागौर-गंगानगर बेसिन में अब पोटाश की खोज और खनन का काम आगे बढ़ेगा। गंगानगर, हनुमानगढ़ और बीकानेर क्षेत्र में 700 मीटर नीचे पोटाश के भंडार पाए गए हैं। भारतीय भू-विज्ञान सर्वेक्षण और एमईसीएल ने अपने प्रारंभिक अध्ययन में इस बेसिन में करीब 2500 मिलियन टन खनिज पोटाश की उपलब्धता का आकलन किया है। पोटाश खनिज के व्यावहारिकता अध्ययन के लिए राजस्थान सरकार, राजस्थान स्टेट माइन्स एंड मिनरल्स लिमिटेड और भारत सरकार के मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉर्पाेरेशन लिमिटेड (एमईसीएल) के बीच गुरूवार को त्रिपक्षीय करार पर हस्ताक्षर किए गए। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मौजूदगी में हुए इस एमओयू में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से केन्द्रीय कोयला और खान मंत्री प्रहलाद जोशी और केंद्रीय संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी जुड़े।

सीएम अशोक गहलोत ने कहा, खनिज संपदा की खोज के लिए कंस्लटेंट नियुक्त होगा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि पूरे प्रदेश की खनिज संपदा की खोज के लिए कंसलटेंट नियुक्त किया जाएगा। पोटाश के आयात पर सालाना 10 हजार करोड़ खर्च होते हैं, हर साल करीब 5 मिलियन टन पोटाश के आयात पर लगभग 10 हजार करोड़ रूपए की विदेशी मुद्रा खर्च करनी पड़ती है। राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़ और बीकानेर क्षेत्र में फैले पोटाश के भंडारों से हम इस खनिज के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन सकेंगे। आज हुआ एमओयू पोटाश के खनन की दिशा में बढ़ा कदम साबित होगा। पोटाश का मुख्य उपयोग उर्वरक, केमिकल, पेट्रो-केमिकल ,ग्लास सहित अन्य उद्योगों में होता है। प्रदेश में इस खनिज का उत्खनन होने से इन उद्योगों की स्थापना को बढ़ावा मिलेगा और राजस्व और रोजगार में वृद्धि होगी।

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने जारी किया कॉलेज असिस्टेंट प्रोफेसर परीक्षा -2020 का कार्यक्रम, 4 अप्रैल से शुरू होगी परीक्षाएं

आयोग सचिव शुभम चौधरी ने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से कॉलेज शिक्षा विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षा 4 अप्रैल से शुरू होंगी। 2 मई तक चलने वाली यह परीक्षा राज्य के सभी संभाग जिला मुख्यालयों पर आयोजित होगी। परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम गुरुवार 21 जनवरी को जारी किया है। आयोग की ओर से असिस्टेंट प्रोफेसर के 918 पदों पर भर्ती के लिए यह परीक्षा आयोजित होगी।

ये है विस्तृत कार्यक्रम -

  • 4 अप्रैल को जनरल स्टडीज ऑफ राजस्थान का कॉमन पेपर सुबह 10:00 से 12:00 तक होगा।
  • 5 अप्रैल से दो पारियों में परीक्षा होगी। पहली पारी सुबह 9:00 से 12:00 तक और दूसरी पारी दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक होगी।
  • 5 अप्रैल को पहली पारी में एग्रीकल्चर एंटोंमोलॉजी फर्स्ट और होम साइंस क्लॉथिंग टेक्सटाइल फर्स्ट के पेपर होंगे। दूसरी पारी में यही दोनों विषयों के सेकंड भाग होंगे।
  • 6 अप्रैल को पहली पारी में हिस्ट्री, होम साइंस और म्यूजिक वोकल प्रथम पेपर होंगे। दूसरी पारी में इन्हीं विषयों के द्वितीय पेपर आयोजित किए जाएंगे।
  • 7 अप्रैल को भूगोल और होम साइंस चाइल्ड डेवलपमेंट के प्रथम पेपर होंगे। दूसरी पारी में इन दोनों विषयों के द्वितीय पेपर होंगे ।
  • 8 अप्रैल को पॉलिटिकल साइंस के पेपर होंगे। यह पेपर दोनों पारियों में क्रमशः प्रथम और द्वितीय आयोजित किए जाएंगे।
  • 9 अप्रैल को पहली पारी में केमिस्ट्री, पंजाबी और अकाउंटेंसी एंड बिजनेस स्टेटिक्स प्रथम पेपर होंगे। द्वितीय पारी में इन विषयों के द्वितीय पेपर आयोजित किए जाएंगे।
  • 10 अप्रैल को बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, होम साइंस एजुकेशन एक्सटेंशन और टैक्सटाइल डाइंग एंड प्रिंटिंग प्रथम पेपर होंगे। द्वितीय पारी में इनके सेकंड पेपर होंगे।
  • 11 अप्रैल को संस्कृत, उर्दू, इकोनॉमिक एडमिनिस्ट्रेशन एंड फाइनेंशियल मैनेजमेंट, ड्राइंग एंड पेंटिंग के प्रथम और द्वितीय पेपर दोनों पारी में आयोजित किए जाएंगे।
  • 28 अप्रैल को फिजिक्स, होम साइंस होम मैनेजमेंट, जूलॉजी और फिलाॅसफी के पेपर दोनों पारियों में होंगे।
  • 29 अप्रैल को गणित, समाजशास्त्र और वनस्पति शास्त्र के पेपर दोनों पारियों में आयोजित होंगे।
  • 30 अप्रैल को अंग्रेजी और विधि के पेपर दोनों पारियों में आयोजित होंगे।
  • 1 मई को अर्थशास्त्र के पेपर दोनों पारियों में होंगे।
  • 2 मई को पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन और जियोलॉजी के पेपर दोनों पारियों में होंगे।

सिलेबस जारी
राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से जारी उक्त परीक्षा का सिलेबस अभ्यर्थी (पाठ्यक्रम) आयोग की वेबसाइट www.rpsc.rajasthan.gov.in पर assistant professor competitive exam 2020 के नाम से देख सकते हैं।

पूर्व न्यायाधीश श्री जी. के. व्यास को राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष नियुक्त -

राज्यपाल श्री कलराज मिश्र ने आज 22 जनवरी को वारन्ट जारी कर पूर्व न्यायाधीश श्री जी. के. व्यास को राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष पद पर तथा भारतीय पुलिस सेवा के पूर्व अधिकारी श्री महेश गोयल को मानवाधिकार आयोग का सदस्य नियुक्त किया है। 

न्यायाधीश गोपाल कृष्ण व्यास का जन्म बीकानेर में हुआ था। उनका ननिहाल जोधपुर में रहा। ऐसे में उनकी शिक्षा और कर्मभूमि जोधपुर बन गया। साल 2005 में उन्हें राजस्थान हाईकोर्ट का न्यायाधीश बनाया गया था। वे वर्ष 218 में रिटायर्ड हुए। वे ज्यूडिशियल अकादमी के चेयरमैन रहने के अलावा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। 

पन्द्रहवी राजस्थान विधान सभा का छठा अधिवेशन 10 फरवरी से


राज्यपाल श्री कलराज मिश्र ने पन्द्रहवी राजस्थान विधान सभा के  ''षष्ठम अधिवेशन'' को बुधवार 10 फरवरी  को प्रातः 11.00 आहूत किया है । इस संबंध में राजस्थान विधान सभा के सचिव श्री प्रमिल कुमार माथुर दवारा 22 जनवरी को राजस्थान राजपत्र में अधिसूचना प्रकाशित करवाई गई । 

बाल अपराधों की शिकायते दर्ज करने के लिए राज्य स्तरीय हेल्पलाइन ‘‘उम्मीद’’ को आरम्भ -

  • बच्चों में मानसिक तनाव को दूर करने, बाल अपराधों की शिकायते दर्ज करने व बाल अधिकारों के संरक्षण हेतु बनाए गये कानूनों की जानकारी देने के लिए राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा राज्य स्तरीय हेल्पलाइन ‘‘उम्मीद’’ को आरम्भ किया गया है। 
  • यह हेल्पलाइन स्वयंसेवी संस्था सेव द चिल्ड्रन, माइन्ड पाइपर व इंडस एक्शन के सहयोग से आरम्भ की गई है। 
  • राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य सचिव, श्री महेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि मेन्टल हैल्प एण्ड सॉइको-सोशल सर्पोट प्लस (MHPSS+) टोल फ्री नम्बर 0141-4932233 पर सोमवार से शनिवार प्रातः 10.00 बजे से सायं 7.00 बजे तक बालकों में होने वाले तनाव, अवसाद आदि समस्याओं का विशेषज्ञों द्वारा सुनकर समाधान किया जाएगा।

 

माइंस में गत वित्तीय वर्ष की तुलना में 131 करोड़ रुपये का अधिक राजस्व-

  • माइंस एवं पेट्रोलियम विभाग ने इस वित्तीय वर्ष में कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन जैसी प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद दिसंबर माह में खनिज क्षेत्र में गत साल की इसी अवधि की तुलना में 26 फीसदी अधिक राजस्व अर्जित किया गया है। 
  • समग्र रुप से 21 जनवरी तक पिछले साल के 3425 करोड़ 59 लाख के राजस्व की तुलना में 3557 करोड़ 39 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त किया जा चुका है, जो करीब 131 करोड़ रुपये अधिक है।

श्रम विभाग में लेबर सैस के ऑनलाइन नोटिस की प्रक्रिया एवं निर्माण श्रमिकों के उपयोग के लिए मोबाईल एप शुरू

श्रम विभाग ने लेबर सैस के ऑनलाइन नोटिस जारी करने की प्रक्रिया एंव निर्माण श्रमिकों के उपयोग के लिए मोबाईल एप का शुभारंभ किया है। श्रम विभाग द्वारा उपकर (लेबर सैस) संग्रहण में पारदर्शिता लाने के लिए एक ऎसा ई- प्लेटफॉर्म बनाया गया जिसके द्वारा सभी उपकर नोटिस अब ऑनलाइन सिस्टम से जारी किए जायेंगे। इस तरह की व्यवस्था को अपनाने से विभाग मे उपकर संग्रहण को प्रभावी तरीके से बढ़ाया जा सकेगा। इस सिस्टम से उपकर संग्रहण की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया गया है साथ ही विभाग के अधिकारियों में उत्तरदायित्व भी निर्धारित किये गये है।

श्रमिकों को BOCW बोर्ड के तहत पंजीयन करने तथा विभिन्न योजनाओं के लाभ के लिए आवेदन के उपरांत उसका स्टेट्स जानने में कठिनाइयों के समाधान करने के लिये श्रम विभाग ने एक मोबाइल एप बनाया है। इस मोबाईल एप द्वारा कोई भी श्रमिक अपने पंजीयन अथवा योजनाओं में किए गए आवेदन की भी स्थिति पता की जा सकती है। साथ ही विभाग द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं के बारे में भी जानकारी ली जा सकती है। सुझाव अथवा शिकायत को भी इस एप  के माध्यम से विभाग तक पहुँचाया जा सकता है।    

डीआरडीओ ने किया स्‍मार्ट एंटी एयरफील्‍ड वेपन का सफल उड़ान परीक्षण

  • डीआरडीओ ने एक और उपलब्धि हासिल करते हुए स्‍वदेश में निर्मित स्‍मार्ट एंटी एयरफील्‍ड वेपन (SAAW) का कल 21 जनवरी, 2021 को ओडिशा तट से कुछ दूर सफल कैप्टिव एंड रिलीज उड़ान परीक्षण किया। 
  • यह परीक्षण हिंदुस्‍तान एयरोनॉटिक्‍स लिमिटेड (HAL) के हॉक-I विमान के जरिए किया गया।
  • इस स्‍मार्ट वेपन का HAL में निर्मित भारतीय हॉक-एमके132 विमान से सफलतापूर्वक प्रायोगिक परीक्षण किया गया। डीआरडीओ द्वारा अब तक किए गए सफल परीक्षणों की श्रृंखला में SAAW का यह परीक्षण नौवां था। 
  • यह एक टेक्‍स्‍ट बुक परीक्षण था जिसने अपने सभी लक्ष्‍य हासिल किए। 
  • बालासोर स्थित अंतरिम परीक्षण अड्डे (आईटीआर) पर स्‍थापित टेलीमीट्री और ट्रैकिंग प्रणाली ने इस मिशन के सभी दृश्‍यों को कैमरे में कैद किया।
  • स्‍मार्ट एंटी एयरफील्‍ड वेपन का डिजाइन और विकास डीआरडीओ के हैदराबाद स्थित रिसर्च सेंटर इमारत (RCI) द्वारा स्‍वेदशी तौर पर किया गया है। 
  • यह 125 किलोग्राम वजन श्रेणी का स्‍मार्ट वेपन है जो कि स्‍थल पर शत्रु की एयरफील्‍ड सम्‍पत्तियों जैसे रेडार, बंकर, टैक्‍सी ट्रैक और रनवे को 100 किलोमीटर की दूरी से निशाना बना सकता है। 
  • इसका उच्‍च सटीकता वाला निर्देशित बम भी इस श्रेणी की अन्‍य हथियार प्रणालियों की तुलना में कम वजन का है। 
  • इस हथि‍यार का इससे पहले भी जगुआर विमान के जरिए एक सफल प्रायोगिक परीक्षण किया जा चुका है।
  • कौन है डीआरडीओ के अध्‍यक्ष - डॉ. जी. सतीश रेड्डी। 
  • कौन है डीडीआरएंडडी के सचिव - डॉ. जी. सतीश रेड्डी।

प्रवासी श्रमिकों के लिए "श्रमशक्ति" डिजिटल डेटा समाधान

  • केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने आज गोवा के पंजिम में आयोजित एक कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से श्रमशक्ति का शुभारंभ किया, जोकि एक राष्ट्रीय प्रवासन सहायता पोर्टल है। 
  • यह पोर्टल प्रभावी तरीके से प्रवासी श्रमिकों के लिए राज्य और राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों के सुचारू रूप से निर्माण में मदद करेगा। 
  • उन्होंने गोवा में एक आदिवासी प्रवासन प्रकोष्ठ, एक आदिवासी संग्रहालय और प्रवासी श्रमिकों के लिए एक प्रशिक्षण पुस्तिका "श्रमसाथी" का भी शुभारंभ किया।

हमारी आकाशगंगा में विशाल जटिल गोलाकार क्लस्टर, एनजीसी 2808 के बारे में अन्वेषण -

  • खगोलविदों ने हमारी आकाशगंगा में विशाल जटिल गोलाकार क्लस्टर, के बारे में अन्वेषण किया है, जिसे एनजीसी 2808 कहा जाता है। 
  • यह कहा गया है कि इस क्लस्टर में कम से कम पांच पीढ़ियों के तारे हैं और इसमें दुर्लभ गर्म अल्ट्रावायलेट चमकीले तारों को देखा गया है। 
  • ये तारे, जिनके भीतरी कोर लगभग उजागर होने की वजह से उन्हें बहुत गर्म बनाते हैं, सूर्य जैसे किसी तारे के विकास के अंतिम चरण में मौजूद होते हैं।
  • यह स्पष्ट नहीं है कि इन तारों ने अपने जीवन का अंत कैसे किया क्योंकि इनमें से कईयों का पता तेजी से उभरने वाले इन चरणों में नहीं चला। इस तथ्य ने उनके अध्ययन को महत्वपूर्ण बना दिया है।
  • इस तथ्य से प्रेरित होकर कि पुराने गोलाकार क्लस्टर को ब्रह्मांड के डायनासोर के रूप में निरुपित किया जाता है, वर्तमान उत्कृष्ट प्रयोगशालाओं में खगोलविद तारों के जीवन एवं मौत के विभिन्न चरणों के बीच उनके उभार के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
  • भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के एक स्वायत्त संस्थान भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (आईआईए) के वैज्ञानिकों ने एनजीसी 2808 के बारे में खोजबीन की।
  • भारत के पहले विविध तरंगदैर्ध्य वाले अंतरिक्ष उपग्रह (मल्टी-वेवलेंथ स्पेस सैटेलाइट), एस्ट्रोसैट में लगे अल्ट्रावॉयलेट इमेजिंग टेलीस्कोप (UVIT) से क्लस्टर की शानदार अल्ट्रावायलेट छवियों के साथवैज्ञानिकों ने अपेक्षाकृत शीतल लाल विशाल और मुख्य-अनुक्रम वाले तारों से उन गर्म अल्ट्रावायलेट - चमकीले तारों को अलग किया, जो कि इन छवियों में धुंधला दिखाई देते हैं। 
  • इस अध्ययन के निष्कर्षों को 'द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल' नाम की पत्रिका में प्रकाशन के लिए स्वीकार किया गया है।
  • आईआईए के वैज्ञानिकों दीप्ति एस. प्रभु, अन्नपूर्णी सुब्रमण्यम और स्नेहलता साहू की टीम ने यूवीआईटी डेटा को हबल स्पेस टेलीस्कोप और गाउन्स टेलीस्कोप जैसे अन्य अंतरिक्ष मिशनों का उपयोग करके निकाले गये निष्कर्षों के साथ-साथ ग्राउंड-आधारित ऑप्टिकल निष्कर्षों से जोड़ा। 
  • लगभग 34 अल्ट्रावायलेट चमकीले तारों को गोलाकार क्लस्टर का सदस्य पाया गया। 
  • इस डेटा से, वैज्ञानिकों की टीम ने इन तारों के विभिन्न गुणों जैसे कि उनके सतह के तापमान, प्रकाशमानता और त्रिज्या का मान निकाला।

नेशनल एचीवमेंट सर्वे परीक्षा में राजस्थान का तीसरा स्थान

नेशनल एचीवमेंट सर्वे परीक्षा में राजस्थान का देश में तीसरा स्थान रहा है। राज्य स्तर के सर्वे की रिपोर्ट में राजस्थान के शैक्षणिक स्तर में सुधार आया है। नेशनल एचीवमेंट सर्वे में कक्षा 3, 5 व 8 की परीक्षा गत नवम्बर में हुई थी

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली