10/19/2019 08:39:00 am
0

 Current Affairs October 2019

  • शांति का नोबल पुरस्कार इथोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद को - इस साल 2019 का नोबल शांति पुरस्कार इथोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद को मिलेगा। अंतरराष्ट्रीय शांति और सहयोग में उनके प्रयासों और विशेषकर शत्रु देश इरिट्रिया के साथ शांति स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री अबी अहमद अली का नाम नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है। स्वीडन की जानी-मानी हस्ती अल्फ्रेड नोबल के नाम पर नोबल पुरस्कारों की शुरुआत की गयी थी और 1969 में पहला पुरस्कार दिया गया था।
  • वर्ष 2018 व 2019 के साहित्य नोबेल पुरस्कार की घोषणा- पोलिश लेखक ओल्गा टोकार्चुक को वर्ष 2018 का नोबेल साहित्य पुरस्कार और ऑस्ट्रीयाई उपन्यासकार पीटर हैंडका को वर्ष 2019 के साहित्य नोबेल पुरस्कार मिला। पिछले साल 2018 में साहित्य का नोबेल पुरस्कार नहीं दिया गया था। नोबेल पुरस्कार देने वाली प्रतिष्ठित स्वीडिश एकेडमी ​ने पिछले साल एक यौन उत्पीड़न कांड के कारण 2018 का नोबेल साहित्य पुरस्कार की घोषणा नहीं की थी। टोकार्चुक को पिछले साल मैन बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार भी दिया गया था। स्वीडिश एकेडमी ने एक बयान में बताया है कि 76 वर्षीय ऑस्ट्रियाई उपन्यासकार और नाटककार हैंडका को भाषाई सरलता के साथ मानवीय अनुभवों की विशेषता और परिधि के बाहर एक प्रभावशाली काम करने के लिए साहित्य का नोबेल ​दिया गया है।
  • रसायन शास्त्र में नोबेल पुरस्कार लीथियम ऑयन बैटरी के विकास के लिए- लीथियम ऑयन बैटरी के विकास के लिए जॉन बी गुडइनफ़, एम स्टेनली व्हिटिंगम और अकीरा योशिनो को 2019 का रसायन शास्त्र में नोबेल पुरस्कार मिला। वैज्ञानिक जॉन बी गुडइनफ़, एम स्टेनली व्हिटिंगम और अकीरा योशिनो को इन रिचार्जेबल उपकरणों को बनाने के लिए पुरस्कार मिला है। इनका प्रयोग पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक्स में किया जाता है। 97 साल के प्रो गुडइनफ़ इस पुरस्कार को जीतने वाले सबसे ज़्यादा उम्र के वैज्ञानिक हैं। पुरस्कार विजेता नोबेल पुरस्कार से मिलने वाली राशि को साझा करेंगे, जो नौ मिलियन स्वीडिश क्रोनर यानि लगभग 1.01 मिलियन डॉलर या लगभग 7.40 करोड़ रुपये है। लिथियम-आयन बैटरी बहुत ही हल्की होती हैं और ये रिचार्जेबल भी हैं। इनका उपयोग मोबाइल फ़ोन और लैपटॉप से लेकर इलेक्ट्रिक कारों तक, हर चीज़ में किया जाता है। अमरीका, ब्रिटेन और जापान के इन वैज्ञानिकों ने इस बारे में शोध 1970-80 के दशक से शुरू किया था। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ़ साइंस ने कहा कि सौर और पवन ऊर्जा जैसे स्रोतों से अधिक मात्रा में उर्जा को स्टोर करने की इन बैट्रियों की क्षमता ने भविष्य में जीवाश्म ईंधन (फॉसिल फ्यूल) की आवश्यकता ख़त्म कर दी है। नोबेल समिति ने कहा कि इस उपकरण ने "रिचार्जेबल दुनिया" का निर्माण किया है।
  • 2019 का भौतिकी में नोबेल- फ़िज़िक्स के क्षेत्र में साल 2019 के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा कर दी गई है। इस बार तीन लोगों को भौतिक विज्ञान में योगदान के लिए नोबेल दिया गया है। ब्रह्माण्ड भौतिकी के सैद्धान्तिक खोज के लिए जिम पीबल्स और सौरमंडल से परे सौर-समरूप ग्रह 51 पेगासी बी की खोज के लिए मिशेल मेयर एवं डिडियर क्वेलोज को संयुक्त रूप से वर्ष 2019 का भौतिकी में नोबेल पुरस्कार मिला। जेम्स पीबल्स कनाडाई मूल के अमेरिकी नागरिक हैं। उन्होंने बिग बैंग, डार्क मैटर और डार्क एनर्जी पर जो काम किया है, उसे आधुनिक ब्रह्मांड विज्ञान का आधार माना जाता है। मिशेल और डिडिएर ने '51 पेगासी बी' ग्रह की खोज की थी। गैस से बना यह विशाल ग्रह पृथ्वी से 50 प्रकाश वर्ष दूर एक तारे की परिक्रमा कर रहा है। इस साल पुरस्कार की राशि का आधा हिस्सा जेम्स को मिलेगा, जबकि दूसरे हिस्से को मेयर और डिडिएर के बीच आधा-आधा बांट दिया जाएगा।
  • वर्ष 2019 का चिकित्सा में नोबेल पुरस्कार- कोशिका के ऑक्सीजन उपलब्धता और प्रयुक्त करने की खोज के लिए पीटर जे॰ रैटक्लिफ, विलियम केलिन जूनियर और ग्रेग एल॰ सेमेंज़ा को वर्ष 2019 का चिकित्सा में नोबेल पुरस्कार मिला। नोबल असेम्बली के मुताबिक, इन वैज्ञानिकों ने यह खोज की कि ऑक्सीजन की उपलब्धता को मानव कोशिकाएं कैसे महसूस करती हैं और कैसे उनके अनुकूल बनती हैं। तीनों वैज्ञानिकों ने उस कोशिकीय मशीनरी की पहचान की, जो ऑक्सीजन की उपलब्धता के मुताबिक जीन्स की गतिविधियों को संचालित करती है। यह खोज किसी जीवन की सबसे जरूरी अनुकूलन प्रक्रिया के मैकेनिज्म के बारे में बताती है। इसने हमारी समझ के आधार को स्थापित किया कि किस तरह ऑक्सीजन का स्तर हमारे सेलुलर मेटाबॉलिज्म और शारीरिक गतिविधियों को प्रभावित करता है। इस खोज से एनीमिया, कैंसर और अन्य बीमारियों के इलाज में मदद मिलेगी।
  • भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अभिजीत बनर्जी को वर्ष 2019 का अर्थशास्त्र का नोबल पुरस्कार- भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अभिजीत बनर्जी को वर्ष 2019 का अर्थशास्त्र का नोबल पुरस्कार दिया गया है। श्री बनर्जी के साथ ''उनकी पत्नी इश्तर डूफलो'' और माइकल क्रेमर को भी संयुक्त रूप से नोबल पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है। तीनों अर्थशास्त्रियों को वैश्विक गरीबी को कम करने के लिए अपने प्रयोगात्मक दृष्टिकोण के लिए (एक्सपेरीमंट अप्रोच) के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। नोबेल कमेटी ने कहा, "इस साल लॉरेट्स द्वारा किए गए शोध ने वैश्विक गरीबी से लड़ने की हमारी क्षमता में काफी सुधार किया है। केवल दो दशकों में, उनके नए प्रयोग-आधारित दृष्टिकोण ने अर्थशास्त्र के विकास को बदल दिया है।" इससे अनुसंधान के फील्‍ड में नई प्रगति आयी है। नोबल पुरस्कार के तहत विजेताओं को नौ मिलियन स्वीडिश क्रोनोर प्रदान किया जाता है। भारत के कलकत्ता विश्वविद्यालय से 1981 में बीएससी की उपाधि ग्रहण करने के बाद श्री बैनर्जी ने 1983 में दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से एमए की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में 1988 में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। अभिजीत बनर्जी ने एमआईटी की लेक्चरर डॉक्टर अरुंधति तुली बनर्जी से शादी की थी, लेकिन बाद में उनका तलाक हो गया। इसके बाद अभिजित ने साल 2015 में अर्थशास्त्री एशर डफलो के साथ विवाह किया। अभिजीत के साथ एस्थर को भी संयुक्‍त रूप से इस बार अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। वह वर्तमान में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में अर्थशास्त्र के फोर्ड फाउंडेशन इंटरनेशनल प्रोफेसर हैं।
    2003 में, बैनर्जी ने डफ्लो और सेंथिल मुलैनाथन के साथ, अब्दुल लतीफ़ जमील गरीबी एक्शन लैब (J-PAL) की स्थापना की, और वह लैब के निदेशकों में से एक रहे। साथ ही उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासचिव के पद 2015 विकास एजेंडा पर प्रख्यात व्यक्तियों के उच्च-स्तरीय पैनल में भी कार्य किया। बनर्जी कई सारी पुस्तकों के लेखक हैं। उनकी पुस्तक 'पुअर इकनोमिक्स' को गोल्डमैन सैश बिजनेस बुक ऑफ द ईयर का खिताब मिल चुका है। इकोनॉमिक साइंसेज कैटेगरी के तहत यह सम्‍मान वाले अभिजीत बनर्जी भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं।
  • सर्वाधिक उपग्रह अब शनि के - शनि ग्रह के 20 नये उपग्रह खोजने के बाद अब इसके कुल चन्द्रमाओं की संख्या 82 हो गयी है जो बृहस्पति के 79 से अधिक है।

राज्य मंत्रिमण्डल की कैबिनेट की बैठक के महत्वपूर्ण निर्णय-

मेयर, सभापति एवं चेयरमैन के चुनाव अब अप्रत्यक्ष प्रणाली से होंगे-

जयपुर, 14 अक्टूबर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में सोमवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में हुई राज्य मंत्रिमण्डल की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय किए गए। कैबिनेट ने यह निर्णय किया कि प्रदेश में नगरीय निकायोें में नगर निगम मेयर, नगर परिषद् सभापति एवं नगर पालिका चेयरमैन के चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से ना होकर अप्रत्यक्ष प्रणाली से होंगे। मंत्रिमंडल ने समाज में सहिष्णुता, समरसता, प्रेम और भाईचारा बनाए रखने, जनप्रतिनिधियों की लगातार मांग एवं व्यापक जनहित में यह निर्णय लिया है। 

मीसा, डीआईआर तथा सीआरपीसी बंदियों की पेंशन एवं परिलाभ बंद--

कैबिनेट ने अहम निर्णय करते हुए मीसा, डीआईआर तथा सीआरपीसी बंदियों को पिछली सरकार के समय शुरू की गई पेंशन, चिकित्सा सुविधा एवं अन्य परिलाभ बंद करने को मंजूरी दी है। मंत्रिमण्डल ने इसके लिए राजस्थान लोकतंत्र सेनानी सम्मान निधि नियम, 2008 को निरस्त कर दिया है। इससे राजकोष पर पडने वाला करीब 40 करोड़ रूपये सालाना वित्तीय भार कम होगा।

टीएसपी क्षेत्र में शादी होने पर नॉन टीएसपी की महिला को भी आरक्षण का लाभ-

मंत्रिमण्डल ने अपने फैसले में कार्मिक विभाग द्वारा अनुसूचित क्षेत्र के लिए 4 जुलाई, 2016 को जारी अधिसूचना के अतिक्रमण में नई अधिसूचना जारी करने का निर्णय किया है। इससे अनुसूचित क्षेत्र के निवासी से विवाह करने वाली गैर अनुसूचित क्षेत्र की महिला को भी अनुसूचित क्षेत्र में देय आरक्षण का लाभ मिल सकेगा।

विधवा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को पदोन्नति के लिए कम्यूटर योग्यता में छूट-

कैबिनेट ने राजस्थान अधीनस्थ कार्यालय लिपिकवर्गीय सेवा नियम-1999, राजस्थान सचिवालय लिपिकवर्गीय सेवा नियम-1970, एवं राजस्थान लोक सेवा आयोग (लिपिकवर्गीय और अधीनस्थ सेवाएं) नियम और विनियम, 1999 में संशोधन को मंजूरी दी है। मंत्रिमण्डल के इस निर्णय से अनुकम्पा नियुक्ति प्राप्त विधवा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को लिपिक ग्रेड द्वितीय/कनिष्ठ सहायक के पद पर पदोन्नति के लिए वांछित कम्प्यूटर योग्यता में शिथिलता मिलेगी और इन महिला कार्मिकों की निर्धारित समयावधि में पदोन्नति हो सकेगी।

कर्मचारी हित में विभिन्न सेवा नियमों में छूट

  • कर्मचारियों के हित को देखते हुए राज्य मंत्रिमण्डल ने विभिन्न सेवा नियमों में छूट देने संबंधी प्रस्तावों को मंजूरी दी। इसमें नागरिक उड्डयन विभाग में सृजित अर्ध कुशल मैकेनिक तथा अकुशल मैकेनिक के पदों की प्रविष्टि राजस्थान सिविल सेवा (पुनरीक्षित वेतन) नियम-2017 में सम्मिलित किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इससे इन पदों को सातवें वेतनमान का लाभ मिल सकेगा। 
  • इसके साथ ही मंत्रिमण्डल ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में साइकोलॉजिकल काउंसलर के पद को राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधीनस्थ सेवा नियम-1965 से विलोपित करते हुए इस पद को राज्य सेवा में सम्मिलित किए जाने के कारण राजस्थान सिविल सेवा (पुनरीक्षित वेतन) नियम-2017 में संशोधन को स्वीकृति दी है। इस संशोधन के बाद इस पद के अधिकारियों को पे मैट्रिक्स में लेवल-14 का वेतन मिलेगा।
  • कैबिनेट ने राजस्थान सिविल सेवा (पुनरीक्षित वेतन) नियम-2008 में सहायक सांख्यिकी अधिकारी (कृषि) तथा सांख्यिकी सहायक कृषि विभाग की ग्रेड-पे में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इससे कृषि विभाग में नियुक्त सहायक सांख्यिकी अधिकारी तथा सांख्यिकी सहायक को आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के सहायक सांख्यिकी अधिकारी तथा सांख्यिकी सहायक के समान वेतनमान प्राप्त हो सकेगा। 
  • मंत्रिमण्डल ने इसके साथ ही राजस्थान विधानसभा सचिवालय (भर्ती तथा सेवा की शर्तें) नियम-1992 में संशोधन करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। इससे राजस्थान विधानसभा सचिवालय में सहायक अनुभाग अधिकारी से अनुभाग अधिकारी की पदोन्नति के लिए कार्य अनुभव तीन वर्ष के स्थान पर दो वर्ष किया जा सकेगा। 

राजस्थान में चार नई तहसील, दो उपतहसीलों के गठन को मिली मंजूरी -


मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने 14 अक्टूबर को प्रदेश के चार जिलों में नई तहसील और दो जिलों में उपतहसील बनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। इस निर्णय से आम लोगों को राजस्व संबंधी प्रकरणों के लिए तहसील अथवा उपतहसील कार्यालय में आने-जाने और कार्य निष्पादन में सुविधा होगी।
जिन उपतहसीलों को क्रमोन्नत कर तहसील बनाया गया है; वे निम्नानुसार है-

नई तहसीलें  -

  1. भरतपुर जिले मेें सीकरी
  2. चूरू में सिद्धमुख
  3. धौलपुर में मनिया
  4. राजसमंद में देलवाड़ा

नई उप तहसीलें  -

  1. भरतपुर जिले में हलैना
  2. दौसा जिले में भण्डारेज

वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में 1 रजत और 3 कांस्य पदक -

रूस के उलान उदे शहर में चल रही वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में भारत की युवा बॉक्सर विश्व छठी सीड मंजू रानी को विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में हार के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा। रूस की एकातेरिना पाल्टसेवा ने 48 किलोग्राम वर्ग में उन्हें 4-1 से शिकस्त दी।
मंजू के अलावा तीन अन्य भारतीय एमसी मेरी कॉम (51 किग्रा), जमुना बोरो (54 किग्रा) और लवलिना बोरगोहेन (69) किग्रा को सेमीफाइनल में हारकर ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा। वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप के 51 किलोग्राम वर्ग में राज्य सभा सांसद श्रीमती एम. सी. मैरी कॉम ने कांस्य पदक जीता है। छह बार की चैंपियन एमसी मैरीकॉम (51 किलो) सेमीफाइनल में तुर्की की बुसेनाज साकिरोग्लू से 1-4 के अंतर से हार गई और उन्हें उन्हें कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा। 

बीकानेर में आयोजित हुआ स्किल इंडिया रोजगार मेला -

राजस्‍थान के बीकानेर में दो दिवसीय स्किल इंडिया रोजगार मेले में लगभग 7500 युवाओं ने भाग लिया और 2000 से अधिक युवाओं को नौकरियों के लिए चयनित किया गया। इस मेले का आयोजन कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के तत्‍वाधान में राष्‍ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा किया गया था। इस मेले में 100 से अधिक कंपनियों ने भाग लिया। इसमें बिग-बास्‍केट, कारदेखो डॉट कॉम, यूरेका फोर्ब्‍स, आइकिया ग्‍लोबल, कोटक महिन्‍द्रा, रिलायंस रिटेल, मुथुट ग्रुप, टफे लिमिटेड आदि बड़ी कंपनियों ने भाग लिया। 2000 से ज्‍यादा उम्‍मीदवारों को टेक्‍निशियन, इलैक्ट्रिशियन, फिटर, टर्नर, सेल्‍स-एग्जिक्‍यूटिव, बिज़नेस एग्जिक्‍यूटिव, डाटा एंट्री ऑपरेटर आदि पदों के लिए चुना गया।

भारत और सियरा लियोन में छह समझौते -

भारत और सियरा लियोन ने 13 october को छह समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इनमें धान की खेती के लिए तीन करोड़ डॉलर की ऋण सीमा बढ़ाना भी शामिल है। उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और सियेरा लियोन के राष्‍ट्रपति जूलियस माडा बियो ने  द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। दोनों देशों ने पैन-अफ्रीकन टेली एजुकेशन, टेली मेडि‍सिन पहल-ई-विद्या भारती और ई-आरोग्‍य भारती में सियेरा लियोन की भागीदारी के लिए समझौते पर भी हस्‍ताक्षर किए। दोनों देश इस बात पर भी सहमत हुए हैं कि वर्तमान वास्‍तविकताओं पर विचार करने और मौजूदा वैश्‍विक चुनौतियों के समाधान के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र में सुधार की जरूरत है। 

नीदरलैंड्स के नरेश की भारत यात्रा -

नीदरलैंड्स के नरेश विलियम एलेक्‍जेंडर और महारानी मैक्सिमा पांच दिन की भारत यात्रा पर 13 october को नई दिल्‍ली पहुंचे। 2013 में राजगद्दी संभालने के बाद यह भारत की उनकी पहली यात्रा है। इस यात्रा का उद्देश्‍य दोनों देशों के बीच आर्थिक और राजनीतिक सहयोग बढ़ाना है। 

जापान में आया समुद्री तूफान 'हगीबिस'-

जापान में राजधानी तोकियो तथा आसपास के इलाकों में आए समुद्री तूफान 'हगीबिस' से मरने वालों की संख्‍या 56 हो गई है। 15 लोग अभी लापता हैं। इसके प्रभाव से कई जगहों पर भू-स्‍खलन हुआ है और बाढ़ आई है।

भारतीय नन मरियम थ्रेसिया संत घोषित -



पोप फ्रांसिस ने वेटिकन सिटी में एक भव्‍य समारोह में भारतीय नन मरियम थ्रेसिया और चार अन्‍य को संत घोषित किया। मई 1914 में केरल के त्रिसूर में ‘कॉन्ग्रिगेशन ऑफ द सिस्‍टर्स ऑफ द हॉली फैमि‍ली की स्‍थापना करने वाली मरियम थ्रेसिया को सेंट पीटर्स स्‍क्‍वायर में एक समारोह में सर्वोच्‍च सम्‍मान दिया गया। सिस्‍टर थ्रेसिया के साथ ही चार अन्‍य को भी संत की उपाधि दी गई।

समाज सेवा और शिक्षा के क्षेत्र में सिस्‍टर थ्रेसिया ने बहुत काम किया। सिस्‍टर थ्रेसिया ने कई स्‍कूल, छात्रावास और अनाथालय भी बनवाए हैं।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से हराया-



पुणे में दूसरे क्रिकेट टेस्‍ट मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में दो-शून्‍य की अजेय बढ़त बना ली है। मैच के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका ने फालोऑन खेलते हुए दूसरी पारी में केवल 189 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका को पारी की हार से बचने के लिए 326 रन बनाने थे। पहली पारी में नाबाद दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली को प्लेअर ऑफ द मैच घोषित किया गया। विराट कोहली ने अपने सर्वश्रेष्ठ स्कोर 254 रन की शानदार नाबाद पारी खेली। विराट ने अपनी पारी का 200वां रन बनाते ही टेस्ट क्रिकेट में 7000 रन भी पूरे किये।


सुरक्षित मातृत्‍व आश्‍वासन योजना - सुमन का शुभारंभ-

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने नई दिल्‍ली में सुरक्षित मातृत्‍व आश्‍वासन योजना - सुमन का शुभारंभ किया। इस योजना का उद्देश्‍य बिना किसी खर्च के सभी माताओं और नवजात शिशुओं को उच्‍च गुणवत्‍ता वाली स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं प्रदान करना है।

भारत को फ्रांस से पहला रफाल लड़ाकू विमान मिला-



भारत को फ्रांस से पहला रफाल लड़ाकू विमान मिल गया है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 8 अक्टूबर को फ्रांस के मेरीनेक में दसां एविऐशन की उत्‍पादन इकाई में एक समारोह में रफाल लड़ाकू विमान ग्रहण किया। यह समारोह ऐसे समय हुआ है, जब भारतीय वायुसेना अपना स्‍थापना दिवस और विजयदशमी का त्‍यौहार मनाया जा रहा है। इस अवसर पर शस्‍त्र पूजा की और रफाल में उड़ान भरी।


रमेश पाण्‍डे को एशिया पर्यावरणीय प्रवर्तन पुरस्‍कार-



भारतीय वन सेवा के वरिष्‍ठ अधिकारी रमेश पाण्‍डे को संयुक्‍त राष्‍ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के प्रतिष्ठित एशिया पर्यावरणीय प्रवर्तन पुरस्‍कार के लिए चुना गया है। 1996 बैच के आई एफ एस अधिकारी पाण्‍डे इन दिनों लखनऊ में मुख्‍य वन संरक्षक और उत्‍तर प्रदेश राज्‍य जैव विविधता बोर्ड के सचिव हैं। वे अवैध शिकारियों से संबंधित खुफिया जानकारी और जांच के लिए विख्यात हैं। यह पुरस्‍कार 13 नवम्‍बर को बैंकाक में संयुक्‍त राष्‍ट्र सम्‍मेलन केन्‍द्र में प्रदान किया जायेगा।

इन्‍द्रजीत मोहंती राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश-



न्‍यायमूर्ति इन्‍द्रजीत मोहंती राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश नियुक्‍त किये गये हैं। राज्‍यपाल कलराज मिश्र ने 6 अक्टूबर को जयपुर में राजभवन में उन्‍हें पद की शप‍थ दिलाई। न्‍यायमूर्ति मोहंती राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय के 37वें मुख्‍य न्‍यायाधीश हैं।

आरे में वृक्षों की कटाई पर रोक-


बॉम्‍बे उच्‍च न्‍यायालय ने मुंबई की आरे कॉलोनी में वृक्षों की कटाई पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। मैट्रो कार शेड के निर्माण के लिए इन पेड़ो की कटाई की जा रही है। इस क्षेत्र में दो हजार 6 सौ 56 पेड़ों को काटे जाने की मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड की कार्रवाई पर रोक लगाने के लिए एक और अपील दायर की गई थी। इस बारे में कल पर्यावरणविदों की अपील खारिज किए जाने के बाद इन लोगों ने विरोध प्रदर्शन तेज कर दिया था।

विश्‍व पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में सुरेन्‍द्र सिंह ने बनाए तीन विश्‍व रिकॉर्ड

विश्‍व पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारत के सुरेन्‍द्र सिंह ने तीन विश्‍व रिकॉर्ड बनाए हैं। जर्मनी के बर्लिन में सुरेन्‍द्र ने 110 किलोग्राम वर्ग, क्‍लॉसिक रॉ स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक और सिंगल प्‍लाई स्‍पर्धा में सर्वश्रेष्‍ठ भारोत्‍तोलक का पुरस्‍कार हासिल किया। तीन बार के विश्‍व चैंपियन मुकेश सिंह ने भी इस चैपिंयनशिप में स्‍वर्ण पदक जीतकर नया मुकाम हासिल किया और चौथी बार के विश्‍व चैंपियन बन गए।

श्री श्याम सिंह राजपुरोहित ने संभाला राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव का कार्यभार


भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्री श्यामसिंह राजपुरोहित ने सोमवार 09 अक्टूबर को राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव का कार्यभार संभाल लिया है। उप सचिव श्री अशोक जैन ने उन्हें कार्यभार संभलाया और विभाग से जुड़ी आवश्यक जानकारियां दी। श्री राजपुरोहित ने कहा कि निर्वाचन आयोग में काम करना एक नया अनुभव होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नवंबर माह में होने वाले निकाय चुनाव स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण करवाना सबसे अहम काम होगा। श्री राजपुरोहित इससे पहले प्रतापगढ़ के कलक्टर रह चुके हैं। वे प्रारंभिक शिक्षा के निदेशक, सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार जैसे कई अहम पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

 

भारत और एशियाई विकास बैंक ने राजस्‍थान में सड़क निर्माण परियोजना के लिए 19 करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर-


भारत और एशियाई विकास बैंक ने राजस्‍थान में सड़क निर्माण परियोजना के लिए 19 करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किये हैं। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि राज्‍य में सात सौ 54 किलोमीटर राजमार्गों को बेहतर बनाने के लिए यह समझौता किया गया है। इससे राज्य के 14 जिलों में सड़क संपर्क बेहतर होगा। समझौते पर वित्‍त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के अपर सचिव समीर खरे और एशियाई विकास बैंक के स्‍थानीय निदेशक केनिची योकोयामा ने हस्‍ताक्षर किए। इस परियोजना के अंतर्गत यात्रियों और महिलाओं तथा बच्‍चों समेत पैदल चालकों के लिए दो सौ से अधिक बस स्‍टॉप और सड़क के साथ ऊंचाई पर दो किलोमीटर लम्‍बी सड़कें भी बनाई जाएंगी।

दिल्‍ली सीरीज’ समुद्र शक्ति सेमिनार – 2019 का भारतीय नौसेना अकादमी में आयोजन

    1. भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए) एझिमाला ने 17 और 18 अक्टूबर 2019 को प्रतिष्ठित 'दिल्‍ली सीरीज समुद्र शक्ति सेमिनार – 2019' की मेजबानी की। इस वर्ष के सेमिनार का विषय है ‘‘राष्ट्रों की प्रगति में समुद्र शक्ति की भूमिका’’
    2. इस सेमिनार में तीन उप-विषयों – समुद्र शक्ति बनाम भूमि शक्ति – एक ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्‍य, समुद्र शक्ति एवं जियो इकोनॉमिक्स तथा वैश्विक राजनीति में समुद्र शक्ति की केंद्रीयता को शामिल किया जाएगा।
    3. इस सेमिनार को आईएनए में स्थित ऐतिहासिक माउंट दिल्‍ली पर नाम दिया गया है। इसका काफी ऐतिहासिक महत्व है। इस सेमिनार के पांच संस्‍करण पहले हो चुके हैं।

      सैन्‍य अभ्‍यास काजिंद-2019

      भारत-कजाकिस्‍तान का चौथा संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास काजिंद-2019 का समापन 15 OCT 2019 को उत्‍तराखंड के पिथौड़ागढ़ में हुआ। इस संयुक्‍त अभ्‍यास में पहाड़ी और जंगली क्षेत्रों में संयुक्‍त प्रशिक्षण शामिल था। आतंकवाद के विरूद्ध कार्रवाई से संबंधित महत्‍वपूर्ण व्‍याख्‍यान, प्रदर्शन और ड्रिल का आयोजन किया गया। आतंकवाद विरोधी कार्रवाइयों का पूर्वाभ्‍यास किया गया और इसे संयुक्‍त रूप से अंजाम दिया गया।

      पहली अश्वेत महिला को बुकर पुरस्कार 2019 -


      मार्ग्रेट एटवुड और बेरनार्डिन एवारिस्टो ने संयुक्त रूप से 2019 का बुकर पुरस्कार जीता है। निर्णायकों ने नियमों में परिवर्तन करते हुए दो विजेताओं को चुना। एवारिस्टो यह पुरस्कार जीतने वाली पहली अश्वेत महिला हैं। एटवुड को उनके उपन्‍यास 'दि हैंड मेड्स टेल' (The Handmaid's Tale) और एजरिस्‍टो को 'गर्ल, वूमेन, अदर' (Girl, Women, Other) उपन्‍यास के लिए यह पुरस्‍कार दिया गया। एटवुड को दूसरी बार यह पुरस्‍कार दिया गया है। इसके पूर्व वर्ष 2000 में उन्‍होंने बुकर पुरस्‍कार जीता था।


      बहरीन अंतरराष्‍ट्रीय सीरिज बैडमिंटन टूनामेंट में भारतीय खिलाडियों का प्रदर्शन -


        • पुरुष एकल विजेता (स्वर्ण पदक) - प्रियांशु राजावत
        • महिला एकल उप-विजेता (रजत पदक) - इरा शर्मा
        • मिश्रित युगल विजेता (स्वर्ण पदक) - जूही दिवंगन और वैंकट गौरव प्रसाद।
        • पुरुष युगल उप-विजेता (रजत पदक) - रोहन कपूर और सौरभ शर्मा।

          टैक्सीबोट-



          एयर इंडिया दुनिया की पहली ऐसी एयरलाइन बन गई है जिसने A-320 विमान में सवार यात्रियों के साथ टैक्सीबोट का उपयोग किया है। टैक्सीबोट ''रोबोट चालित ट्रैक्‍टर'' है, जो विमान को 'पार्किंग बे से रनवे' पर लाने-ले जाने का काम करता है।

           

          खुलेंगे विश्व कौशल भारत प्रशिक्षण केंद्र -



          केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय ने मीडिया और मनोरंजन सेक्टर में 9 शहरों में 14 अधिकृत विश्व कौशल भारत प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने की योजना का खुलासा किया। ये केंद्र चंडीगढ़, चेन्नई, हैदराबाद, इंदौर, मुंबई, पुणे, शिलॉन्ग और तिरुवनंतपुरम में खोले जाएंगे।


          भारत के लक्ष्य सेन ने जीता डच ओपन सुपर हंड्रेड बैडमिंटन खिताब -

          नीदरलैंड्स के एल्मीयर में भारत के उभरते हुए बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने BWF विश्व टूर डच ओपन सुपर हंड्रेड बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुषों का सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। 72वीं रैंकिंग वाले अल्मोड़ा के लक्ष्य सेन ने फाइनल में जापान के युसुके ओनोडेरा को 15-21, 21-14, 21-15 से पराजित किया। लक्ष्य की यह इस सत्र की दूसरी, जबकि करिअर की छठी ट्रॉफी है। इससे पहले लक्ष्य ने पिछले महीने ही  बेल्जियम ओपन अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट का खिताब जीता था। प्रकाश पादुकोण अकादमी के 18 वर्षीय खिलाड़ी लक्ष्य अब तक एशियाई जूनियर चैंपियनशिप का खिताब जीतने के साथ ही युवा ओलंपिक में रजत और विश्व जूनियर चैंपियनशिप में कांस्य पदक भी जीत चुके हैं।

          कलाम डेयर टू ड्रीम अवार्ड

          भारत के मिसाइल मैन के नाम से विख्‍यात पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के 88वें जन्मदिन के अवसर पर 15 अक्टूबर को नई दिल्ली में रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के 41वें निदेशक सम्मेलन रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वैज्ञानिक चुनौतियों को हल करने के लिए युवा प्रतिभाओं और स्‍टार्टअप्‍स को 'कलाम डेयर टू ड्रीम' पुरस्‍कार प्रदान किए। इसके विजेता निम्न हैं-

           

          किरण उनियाल ने दो व्यक्तिगत गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए-

          भारतीय सेना में कार्यरत कर्नल की पत्नी श्रीमती किरण उनियाल ने महिला वर्ग में “तीन मिनट में एक पैर के घुटने से 263 वार” और “एक मिनट में बारी-बारी से दोनों घुटनों से 120 वार” करने के दो व्यक्तिगत गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं। इसके पहले इसी वर्ग में 177 वार और 102 वार करने का रिकॉर्ड था। उनके दोनों रिकॉर्डों का लक्ष्य लड़कियों और महिलाओं को आत्म रक्षा के लिए मार्शल आर्ट को प्रोत्साहन देना है। “तीन मिनट में एक पैर के घुटने से 263 वार” का रिकॉर्ड बनाने के क्रम में उन्होंने पुरुष वर्ग के 226 वार के मौजूदा रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।

          उल्लेखनीय है कि श्रीमती उनियाल ने “तीन मिनट में एक हाथ की कोहनी से 466 वार” करने का पहला व्यक्तिगत गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया था। यह कारनामा जनवरी, 2019 के गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के आधिकारिक वीडियो में भी शानदार रिकॉर्ड के रूप में दर्ज किया गया है।

          श्रीमती उनियाल ने अब तक 15 विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं, जिनमें मार्शल आर्ट, फिटनेस और सामाजिक कार्य में 10 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड शामिल हैं।

          श्री जे.पी.एस. चावला ने नए महालेखा नियंत्रक

          श्री जे.पी.एस. चावला ने आज यहां वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग में नए महालेखा नियंत्रक का कार्यभार ग्रहण किया। भारत सरकार ने श्री जे.पी.एस. चावला, जो 1985-बैच के भारतीय सिविल लेखा सेवा (आईसीएएस) अधिकारी हैं, को 15 अक्टूबर, 2019 से नियमित आधार पर व्यय विभाग, वित्त मंत्रालय में महालेखा नियंत्रक (सीजीए) के पद पर नियमित आधार पर नियुक्त किया है। हालांकि श्री जे.पी.एस. चावला 1 सितंबर, 2019 से सीजीए के रूप में कार्य कर रहे हैं।

          हाइवे टू 100 यूनिकार्नस-

           

          • माईक्रोसॉफ्ट फॉर स्टार्टअप द्वारा राजीव (राजस्थान इनोवेशन विजन) के तहत 'हाइवे टू 100 यूनिकार्नस्' का आयोजन जयपुर में किया गया जिसमें राज्य  के चुने हुए युवा उद्यमियों ने स्टार्टअप्स सम्बन्धी अपने बिजनेस के शुरूआती दौर और वर्तमान स्थिति पर अनुभव शेयर किए।  
          • राज्य सरकार एवं माइक्रोसॉफ्ट के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित’’हाइवे टू ए 100 यूनिकार्नस्’’ कार्यक्रम के तहत राजस्थान सरकार के ''आई स्टार्ट कार्यक्रम'' में पंजीकृत 10 स्टार्टअप्स का माइक्रोसॉफ्ट ने चयन किया है। इस चयन से इन स्टार्टअप को वैश्विक स्तर पर पहचान मिलेगी। 
          • इसमें राजीव (राजस्थान इनोवेशन विजन) के तहत आयोजित कार्यक्रम में ''आई स्टार्ट'' में पंजीकृत 90 स्टार्टअप में से माइक्रोसॉफ्ट ने 10 स्टार्टअप को चयनित किया है। ये स्टार्टअप जयपुर, कोटा, जोधपुर एवं उदयपुर के नव उद्यमियों के है। ये चयनितस्टार्टअप निम्न हैं -
          1. सिक्योर लर्निग (शिक्षा के क्षेत्र में)
          2. टींकर्ली स्टार्टअप (शिक्षा के क्षेत्र में)
          3. बिक्स 42 (रिटेल के क्षेत्र में)
          4. डील शेयर (रिटेल के क्षेत्र में)
          5. मेडकोडस (हैल्थ केयर क्षेत्र में)
          6. एम हील (हैल्थ केयर क्षेत्र में)
          7. हॉलसेल बाक्स (टैक्सटाइल्स के क्षेत्र में)
          8. हॉयर फॉक्स (रिक्रूटमेंन्ट के क्षेत्र में)
          9. एम पास (विजिटर मैनेजमेन्ट के क्षेत्र में)
          10. रॉरोम स्टार्टअप (आईटी के क्षेत्र में)
          यह आयोजन माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अपने प्रमुख कार्यक्रम माईक्रोसॉफ्ट फ़ॉर स्टार्टअप्स के एक भाग के रूप में प्रस्तुत किया गया, इसका उद्देश्य मेंटरशिप और तकनीकी सहायता प्रदान करके स्टार्टअप्स को सशक्त बनाना है और उन्हें उद्यम के लिए तैयार करना है। माइक्रोसॉफ्ट फॉर स्टार्टअप की कन्ट्री हैड श्रीमती लेथिका पाई ने कहा कि ''हाइवे टू ए 100 यूनिकार्नस्’’ कार्यक्रम के तहत पूरे देश से 100 स्टार्टअप का चयन किया जा रहा है और यह चयन द्वितीय श्रेणी के शहरों से हो रहा है। इन शहरों में प्रतिभाएं छुपी हुई है और नए उद्यमियों को प्लेटफार्म प्रदान कर वैश्विक स्तर पर इनको ले जाने का माइक्रोसॉफ्ट का यह एक प्रयास है। प्रतिभाएं बाहर लाकर ईको सिस्टम के अन्तर्गत वैश्विक चुनौतियों पर सफलता प्राप्त करना है।

          भारत नवाचार सूचकांक में कर्नाटक प्रथम स्थान पर-

          राज्‍यों के बीच सुशासन की स्‍पर्धा को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग ने आज नई दिल्‍ली में पहली बार भारत नवाचार सूचकांक सूची जारी की। इसमें कर्नाटक शीर्ष स्‍थान पर है। तमिलनाडु दूसरे और महाराष्‍ट्र तीसरे स्‍थान पर हैं। इसके बाद तेलंगाना, हरियाणा, केरल, उत्‍तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात और आंध्र प्रदेश का स्‍थान है। 17 राज्‍यों की भारत नवाचार सूचकांक सूची में झारखंड आखिरी स्‍थान पर है। पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में सिक्किम और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में दिल्‍ली पहले स्‍थान पर हैं।

          मुम्बई के यशस्वी जायसवाल एक दिवसीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक बनाने वाले खिलाड़ी-

          मुंबई के यशस्वी जायसवाल ने लिस्ट ए क्रिकेट में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक बनाने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया। बेंगलुरु में विजय हजारे टूर्नामेंट में पहली बार खेल रहे 17 वर्ष के यशस्वी ने झारखंड के खिलाफ 154 गेंदों में 12 छक्के और 17 चौकों के साथ 203 रन बनाये। जायसवाल ने इससे पहले केरल के खिलाफ 113 और गोवा के खिलाफ 122 रन बनाये। लिस्ट ए में दोहरा शतक जमाने वाले वह नौवें भारतीय बल्लेबाज बन गए। पिछले सप्ताह केरल के संजू सैमसन ने गोवा के खिलाफ नाबाद 212 रन बनाये थे।

          दुत्‍तीचंद ने 59वें राष्‍ट्रीय ओपन एथलेटिक्‍स चैम्पियनशिप में नया रिकॉर्ड बनाया

          मशहूर धाविका दुत्‍तीचंद ने 59वें राष्‍ट्रीय ओपन एथलेटिक्‍स चैम्पियनशिप में रांची में महिला वर्ग के 100 मीटर सेमिफाइनल में 11.22 सैकेण्‍ड का समय लेकर अपना नया रिकॉर्ड बनाया। 23 वर्षीय दुत्‍तीचंद ने इस वर्ष एशियाई चैम्पियनशिप में यह दूरी 11.26 सैकेण्‍ड में पूरी की थी। इसके बाद दुत्‍तीचंद ने फाइनल में 11.25 सैकेण्‍ड का समय लेकर स्‍वर्ण पदक जीता था।

          अगले शैक्षिक सत्र से सैनिक स्कूलों में बालिकाओं का प्रवेश होगा शुरू -



          रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शैक्षिक वर्ष 2021-22 से चरणबद्ध तरीके से सैनिक स्‍कूलों में लड़कियों को दाखिला देने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी। यह फैसला दो वर्ष पूर्व मिजोरम के छिंगछिप सैनिक स्‍कूल में लड़कियों को प्रवेश देने के सफल प्रयोग के बाद लिया गया है।  श्री सिंह ने अधिकारियों से इस के लिए सैनिक स्‍कूल में आवश्‍यक बुनियादी ढांचा तैयार करने और पर्याप्‍त संख्‍या में महिला कर्मचारी उपलब्‍ध कराने के लिए कहा है। यह निर्णय सरकार के व्‍यापक समावेशन, लैंगिक समानता सशस्‍त्र सेनाओं में महिलाओं की व्‍यापक भागीदारी और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्‍यों के अनुरूप है।

          गोल्डन पीकॉक पुरस्कार के लिए 20 देशो की 15 फिल्मों के बीच मुकाबला

          भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) के स्वर्ण जयंती संस्करण में प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक पुरस्कार पाने के लिए 20 देशो का प्रतिनिधित्व करने वाली 15 फिल्मों के बीच कड़ा मुकाबला होगा। इन फिल्मों चयन सात सौ से अधिक फिल्मों के बीच से किया गया है। 
          प्रतियोगिता खंड में निम्न फिल्में शामिल हैं-
          1. पेमा सिदान की बलून (चीन), 
          2. अली आईदिन की क्रोनोलाजी (तुर्की),
          3. एंड्रेस होर्वाथ की लिलियन (आस्ट्रिया),
          4. वेगनर मौरा की मैरीघेला (ब्राजील), 
          5. हंस पीटर मोलंद की आउट स्टीलिंग होर्सस (नार्वे,स्वीडन,डेनमार्क), 
          6. बेल्ज हेरीसन की पार्टिकल (फ्रांस/स्विटजरलैंड),
          7. ग्रेगोर बोजिक की स्टोरीज फॉम द चेस्टनट वुड्स (स्लोवेनिया),
          8. योसेप अंजी नोइन की द साइंस आफ फिक्शन (इंडोनेशिया,मलेशिया और फ्रांस), 
          9. इरडिनबिलेग गनबोल्ड की स्टीड (मंगोलिया) 
          10. क्रिस्तोफ डेक की केप्टिव (हंगरी) 
          11. बेन रेखी की वाच लिस्ट (फिलिपींस)
          महिला फिल्म निर्माताओं की फिल्में -
          1. सोफी डेरेस्पे की एंटीगोन
          2. महनाज मोहम्मदी की सन-मदर
          भारत का प्रतिनिधित्व 2 फिल्में करेगी-
          1. अनंत नारायण महादेवन के निर्देशन में बनी मराठी फिल्म माई घाट: क्राइम नं 103/2005 
          2. लिजो जॉस पेल्लीसेरी द्वारा निर्देशित मलयालम फिल्म जलीकट्टू

          डेब्यू (प्रथम प्रदर्शन) प्रतियोगिता वर्ग की फिल्में-

          भारत के 50वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव ने अपनी डेब्यू (प्रथम प्रदर्शन) प्रतियोगिता वर्ग की फिल्मों की घोषणा की है। पिछले 50 वर्षों में यह महोत्सव कई फिल्म निर्माताओं के लिए लांच पैड रहा है। इसका उद्देश्य इस वर्ग में वर्ष के पहली बार बने सर्वश्रेष्ठ फिल्म निर्माताओं को सामने लाना है।
          अमीन सिदी-ब्यूमेडीन द्वारा निर्देशित अल्जीरियाई फिल्म अबू लीला, ली चांग-जौन की कोरियाई फिल्म रोमैंग, मारियस ओल्टीनु की रोमन फिल्म मॉन्स्टर्स, स्टीवन ओरिट की अमेरिकी फिल्म माई नेम इज सारा और महिला फिल्मकार इवा कूल की फिल्म क्लियो, वे फिल्में हैं जिन्हें इस वर्ष डेब्यू प्रतियोगिता में शामिल किया गया है। अभिषेक शाह की  राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म हेलारो और मनु अशोकन की मलयालम फिल्म उयारे 50वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में निर्देशक की सर्वश्रेष्ठ डेब्यू फीचर फिल्म पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली भारतीय फिल्में हैं।
          इस पुरस्कार में फीचर फिल्म को रजत मयूर, एक प्रमाण पत्र और 10,000,00/- रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है, जो सौंदर्यशास्त्र, तकनीक या तकनीकी नवाचार के रूप में मोशन पिक्चरों में एक नए प्रतिमान को दर्शाता है।

          अनूप कुमार सिंह को राष्‍ट्रीय सुरक्षा गार्ड के महानिदेशक नियुक्‍त

          वरिष्‍ठ आईपीएस अधिकारी अनूप कुमार सिंह को राष्‍ट्रीय सुरक्षा गार्ड-एनएसजी का महानिदेशक नियुक्‍त किया गया है। उनके पदभार संभालने की तारीख से उनकी नियुक्ति मानी जाएगी और वे इस पद पर तीस सितम्‍बर 2020 तक रहेंगे।

          भारत करेगा 91वीं इंटरपोल महासभा की 2022 में मेजबानी -

          भारत 91वीं इंटरपोल महासभा की 2022 में मेजबानी करेगा। इससे पहले चिली के सान्‍त्‍यागो में कल इस आशय के एक प्रस्‍ताव को सदस्‍य देशों का जोरदार समर्थन मिला। इंटरपोल के महासचिव जुरगेन स्‍टोक ने यह प्रस्‍ताव नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह को इस वर्ष अगस्‍त में अपनी भारत यात्रा के दौरान दिया था।

          श्री के. पारासरन को ‘सबसे प्रतिष्ठित वरिष्ठ नागरिक पुरस्कार’-

          उपराष्ट्रपति, श्री एम. वेंकैया नायडू ने आज नई दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित एक समारोह में भारत के कानूनी क्षेत्र के नक्षत्र, विद्वान और पूर्व अटॉर्नी जनरल श्री के. पारासरन को ‘सबसे प्रतिष्ठित वरिष्ठ नागरिक पुरस्कार’ प्रदान किया। श्री पारासरन को यह पुरस्कार एज केयर इंडिया के बुजुर्ग दिवस समारोह के अवसर पर प्रदान किया गया। यह संगठन बुजुर्गों के कल्याण के लिए कार्य करता है।

          श्री पारासरन की सराहना करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि “आज श्री पारासरन का 92 वर्ष की उम्र में भी कानून, शास्त्रों के ज्ञान, नैतिकता और विद्वता के रूप में काफी ऊंचा स्थान है और उनका इंडियन बार के 'पितामह' के रूप में ठीक ही उल्लेख किया गया है।

          सुदर्शन चक्र वाहिनी अभ्‍यास-

          राजस्‍थान के जैसलमेर फील्‍ड फायरिंग रेंज में 20.10.2019 को भारतीय सेना का दो दिन का सुदर्शन चक्र वाहिनी अभ्‍यास शुरू हुआ। इस युद्धाभ्‍यास में सेना अग्नि मिसाइल और अपनी तोपों की शक्ति का प्रदर्शन करेगी। तोप, हथियार और मशीनी सुविधाओं से लैस सैन्‍य बल, सशस्‍त्र वायु रक्षा और सेना के हेलिकॉप्‍टर इस अभ्‍यास में हिस्‍सा ले रहे हैं। इसका उद्देश्‍य आपसी तालमेल को परखना है। 

          सुलतान जोहोर कप हॉकी टूर्नामेंट में भारत उपविजेता-

          मलेशिया में आयोजित सुलतान जोहोर कप टूर्नामेंट ब्रिटेन ने जीत लिया है। फाइनल में उसने भारतीय जूनियर हॉकी टीम को 2-1 से हराया।

          इंडिया गोल्‍ड क्‍वाइन पर तीन प्रतिशत की छूट-

          सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी खनिज और धातु व्यापार निगम-एम एम टी सी, महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर जारी इंडिया गोल्‍ड कॉयन पर तीन प्रतिशत की छूट दे रही है। वैश्विक मंदी के बावजूद एम. एम. टी. सी. ने सोने की रिकॉर्ड बिक्री की है। सोने के बने इंडिया गोल्‍ड क्‍वाइन के एक तरफ महात्‍मा गांधी हैं और एक तरफ अशोक चक्र है।

          चर्चित पुस्तक 'ब्रिजिटल नेशन' का मोदी ने किया विमोचन -

          प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने रविवार दिनांक 20 अक्टूबर को “ब्रिजिटल नेशन” नामक पुस्तक का विमोचन किया। ‘‘ब्रिजिटल नेशन’’ पुस्तक टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन और टाटा संस में मुख्य अर्थशास्त्री सुश्री रूपा पुरुषोत्तम द्वारा लिखी गई है। यह पुस्तक भविष्य का एक शक्तिशाली विज़न प्रस्तुत करती है जहां प्रौद्योगिकी और मानव परस्पर लाभकारी पारिस्थितिकी तंत्र में सह-अस्तित्व में हैं। यह पुस्‍तक तर्क प्रस्‍तुत करती है कि मानव श्रम के प्रतिस्थापन के रूप में प्रौद्योगिकी को स्वीकार करने की जगह, भारत इसका उपयोग अधिक रोजगार उत्पन्न करने के लिए एक सहायता के रूप में कर सकता है। ‘ब्रिजिटल शब्द दो शब्दों ब्रिज तथा डिजिटल से बना है। अत्याधुनिक डिजिटल उपकरण आकांक्षाओं और उपलब्धियों के बीच एक सेतु (ब्रिज) का काम कर सकते हैं – इसलिए इसे ‘ब्रिजिटल’ नाम दिया गया है।

          कुहू गर्ग व ध्रुव रावत को इजिप्‍ट इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट का मिक्‍स्‍ड डबल्‍स ख़िताब -

          • भारत की कुहू गर्ग और ध्रुव रावत की जोड़ी ने काहिरा में आयोजित 'इजिप्‍ट इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट' का मिक्‍स्‍ड डबल्‍स खिताब जीता। उन्‍होंने हमवतन उत्‍कर्ष अरोड़ा और करिश्‍मा वाडकर को 21-16, 22-20 से हराया। उत्‍कर्ष अरोड़ा और करिश्‍मा वाडकर को रजत पदक मिला।
          • महिला युगल ख़िताब हमवतन सिमरन सिंघी व रितिका ठाकेर ने जीता। महिला युगल में कुहू गर्ग व संयोगिता घोरपड़े की जोड़ी को सिल्वर मेडल पर संतोष करना पड़ा। 
          • श्री कृष्ण प्रिया कुदारावली ने महिला एकल में कांस्य पदक जीता।

          रितुपर्णा दास को दुबई इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन प्रतियोगिता में रजत-

          • दुबई में आयोजित इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन प्रतियोगिता-2019 के महिला एकल के फाइनल में रितुपर्णा दास को जापान की दुनिया की 208वें नंबर की खिलाड़ी माको उरुशिजाकी के खिलाफ 36 मिनट में 21-23, 17-21 से हार झेलनी पड़ी और रजत पदक से संतोष करना पड़ा। 
          • इसी टूर्नामेंट के पुरुष एक सेमीफाइनल में चिराग सेन ने जापान के शटलर के हाथों हार कर ब्रॉन्ज मेडल जीता है। 
          • इस प्रतियोगिता के मिश्रित युगल में ध्रुव कपिला और जक्कमपुड़ी मेघना की जोड़ी ने कांस्य पदक जीता।

          प्रियांशु राजावत ने बहरीन इंटरनेशनल सीरीज बैडमिंटन पुरुष एकल खिताब जीता

          • बहरीन में आयोजित इंटरनेशनल सीरीज बैडमिंटन प्रतियोगिता 2019 में भारत के प्रियांशु राजावत ने पुरुष एकल खिताब जीता।
          • जबकि महिला एकल में भारत की इरा शर्मा रजत और मालविका बंसोड़ व आकर्षी कश्यप को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। 
          • पुरुष युगल में रोहन कपूर व सौरभ शर्मा की जोड़ी ने दूसरे स्थान पर रह कर रजत पदक जीता।
          • मिश्रित युगल में जूही देवांगन और वेंकट गौरव प्रसाद की जोड़ी ने भी दूसरे स्थान पर रह कर रजत पदक  जीता।  
          • इसी प्रतियोगिता में महिला युगल में आंतो अग्ना व आश्ना रॉय जोड़ी ने कांस्य जीता।  
          • पुरुष एकल  में कार्तिक जिंदल  को कांस्य पदक मिला।

          ई-पोर्टल डिजिटल भारत डिजिटल संस्कृति 

          • केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने 21 अक्टूबर को नई दिल्ली में 'सांस्कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केन्द्र (सीसीआरटी)' के ई-पोर्टल डिजिटल भारत डिजिटल संस्कृति और सीसीआरटी यूट्यूब चैनल की शुरूआत की।
          • इससे देश भर की कक्षाओं में डिजिटल संवाद माध्यम के जरिये सांस्कृतिक शिक्षा के प्रसार में सुविधा होगी। 
          • इस पहल के लिए सीसीआरटी ने एक गैर-सरकारी संगठन रूट्स 2 रूट्स के साथ समझौता किया है ताकि गुवाहाटी, उदयपुर और हैदराबाद के सीसीआरटी क्षेत्रीय केंद्रों को जोड़ा जा सके। 
          • इस कार्यक्रम में सुनील शुक्ला द्वारा निर्देशित फिल्म रहस को जारी किया। यह फिल्म छत्तीसगढ़ की रासलीला पर आधारित है। 
          • भारत के अल्‍प ज्ञात स्थानों और उनकी ग्रामीण एवं अर्ध-शहरी संस्कृति के अज्ञात पहलुओं का पता लगाने और समझने के लिए सीसीआरटी ने "अनटोल्ड टेल्स ऑफ इंडियाज़ सिटीज" श्रृंखला नाम से पुस्तकों का प्रकाशन शुरू किया है।  
          • इस कार्यक्रम में श्री जीवन सिंह ठाकुर द्वारा लिखित देवास की सांस्कृतिक परम्परा नामक पुस्तक का विमोचन भी किया।
          • सीसीआरटी की अध्यक्ष डॉ. हेमलता एस. मोहन हैं।

          'कर्नल चेवांग रिनचेन सेतु' का उद्घाटन-

          • रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 21 अक्टूबर को लद्दाख में सामरिक दृष्टि से महत्‍वपूर्ण 'कर्नल चेवांग रिनचेन सेतु' का उद्घाटन किया। श्‍योक नदी पर सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा निर्मित पुल पूर्वी लद्दाख में दुरबुक और दौलत बेग ओल्‍डी को जोड़ता है।
          • काराकोरम और चांग चेनमो पर्वत श्रृंखलाओं के बीच स्थित कर्नल चेवांग रिनचेन सेतु 400 मीटर लंबा पुल है।
          • इसे माइक्रो पाइलिंग टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल करते हुए करीब 15,000 ऊंट की ऊंचाई पर बनाया गया है। 
          • इसका निर्माण 15 महीने के रिकॉर्ड समय में पूरा हुआ है।
          • कर्नल चेवांग रिनचेन का जन्‍म लद्दाख क्षेत्र में सुमूर, नूब्रा घाटी में 11 नवम्‍बर, 1931 को हुआ था। लेह और परतापुर क्षेत्र की रक्षा करने के लिए उनके अदम्‍य साहस के कारण उन्‍हें लद्दाख के शेर के नाम से जाना जाता था। 
          • वह सशस्‍त्र सेनाओं के उन छह जवानों में से एक है, जिन्‍हें दूसरा सर्वोच्‍च भारतीय शौर्य पुरस्‍कार, महावीर चक्र दो बार प्रदान किया गया।

          जयपुर-सीकर-डेमू पैसेंजर गाड़ी की शुरूआत -

          रेल मंत्री और वाणिज्य एंव उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने 21 अक्टूबर को वीडियो-कांफ्रेंसिंग के जरिये 79603/04 जयपुर-सीकर-डेमू पैसेंजर गाड़ी (सप्ताह में 6 दिन) की शुरूआत की। यह गाड़ी जयपुर-रींगस सेक्शन में हाल में परिवर्तित बड़ी लाइन पर चलेगी। 

          भारत की साउथ अफ्रीका के विरुद्ध श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप


          विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका के विरुद्ध घरेलू श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप की है। विराट साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में क्लीन स्वीप करने वाले पहले भारतीय कप्तान भी बन गए। रांची में खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने पारी और 202 रनों के विशाल अंतर से जीत हासिल की। साउथ अफ्रीका टीम दूसरी पारी में मात्र 133 रनों पर ढेर हो गई। इससे पहले मेजबान टीम पहली पारी में भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी थी और महज 162 रनों पर ही सिमट गई थी। भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली पारी 497/9 रनों के विशाल स्कोर पर घोषित की थी। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने शानदार दोहरा शतक जमाया था। रोहित शर्मा 'मैन ऑफ द मैच' और 'मैन ऑफ द सीरीज' रहे ।

          इस श्रृंखला में बने ये रिकॉर्ड्सः

          • भारतीय टीम घरेलू मैदान पर लगातार 11 टेस्ट श्रृंखला जीतने वाली दुनिया की एकमात्र टीम बनी। भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया का नंबर है जो दो बार लगातार 10-10 श्रृंखला जीत चुका है।
          • रोहित शर्मा ओपनर के तौर पर अपने पहले ही टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जमाने वाले दुनिया के प्रथम बल्लेबाज।
          • रोहित शर्मा एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के (13) लगाने वाले बल्लेबाज बने। रोहित ने पूरी श्रृंखला में कुल 19 छक्के मारे।
          • रोहित शर्मा टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में दोहरे शतक जमाने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बने।
          • रोहित शर्मा ने श्रृंखला की चार पारियों में 529 रन मारे। इसमें एक दोहरा शतक और दो शतक शामिल रहे।
          • रोहित शर्मा तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 500 से अधिक रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। रोहित से पहले वीरेंद्र सहवाग इस कारनामे को अंजाम दे चुके हैं।
          • रोहित शर्मा ने भारतीय मैदान पर टेस्ट मैचों की औसत के मामले में ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन तक को पछाड़ दिया। रोहित के घरेलू मैदानों पर 12 टेस्ट मैचों की 18 पारियों में 99.84 के शानदार औसत से 1298 रन बनाए हैं। वहीं ब्रैडमैन का घरेलू मैदानों पर बल्लेबाजी औसत 98.22 का रहा।
          • रविचंद्रन अश्विन ने श्रृंखला के दौरान टेस्ट मैचों में सबसे तेज 350 विकेट लेने के श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी हासिल की।
          • ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा टेस्ट मैचों में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले बांए हाथ के स्पिनर बने।
          • मयंक अग्रवाल अपने पहले टेस्ट मैच में दोहरा शतक जमाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने।
          • विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा शतक जमाने के संयुक्त रिकॉर्ड की बराबरी हासिल की। विराट अब तक टेस्ट में 19 शतक जमा चुके हैं। इतने ही शतक जमाकर रिकी पोंटिंग पहले नंबर पर हैं।
          • विराट कोहली टेस्ट मैचों में सात दोहरे शतक जमाने वाले पहले भारतीय बने।

          सौरव गांगुली बीसीसीआई के नए अध्यक्ष -

          पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने सोमवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के निर्विरोध नए अध्यक्ष निर्वाचित हुए। 'प्रिंस ऑफ कोलकाता' या दादा के नाम से जाने जाने वाले गांगुली इस पद के लिए वह आवेदन करने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे। उनके निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा 23 अक्टूबर को की गयी।
          10 महीने के लिए बोर्ड के अध्यक्ष बनने वाले गांगुली 5 साल 2 महीने से बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। नए नियमों के अनुसार बोर्ड का कोई भी सदस्य लगातार 6 साल तक ही किसी पद पर रहेगा। इस तरह गांगुली का बोर्ड में कार्यकाल सितंबर 2020 में समाप्त हो जाएगा। गांगुली के साथ भारत सरकार में गृहमंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह का निविर्रोध सचिव चुने गए जबकि केंद्रीय मंत्री और पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के छोटे भाई अरुण धूमल कोषाध्यक्ष निर्वाचित हुए।

          जयपुर, जोधपुर और कोटा में अब दो निगम, दो मेयर, ऐसा करने वाला राजस्थान पहला राज्य-

          राजस्थान सरकार ने राजधानी जयपुर, जोधपुर और कोटा में दो-दो नगर निगम और दो-दो मेयर बनाने का फैसला किया है। राजधानी जयपुर, जोधपुर और कोटा में 10 लाख से ज्यादा आबादी होने के कारण अब तीनों शहरों में दो-दो नगर निगम और दो-दो मेयर होंगे।

          13 साल के रौनक साधवानी भारत के 65 वें ग्रैंडमास्टर-

          13 साल के रौनक साधवानी भारत के 65वां ग्रैंडमास्टर बन गए। रौनक ने आइल ऑफ मैन में फिडे चेस डॉट कॉम ग्रैंड स्विस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर यह उपलब्धि हासिल की। उनकी इस उपलब्धि पर पूर्व विश्व चैंपियन स्विट्जरलैंड के व्लादिमीर क्रैमनिक भी खुश हैं क्योंकि उन्होंने पांच अन्य युवा भारतीय प्रतिभाओं के साथ रौनक को भी प्रशिक्षण दिया है।

          रोनाल्डो सिंह ने एशियन ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण पदक

          भारतीय साइक्लिस्ट रोनाल्डो सिंह ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एशियन ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप में पुरुष जूनियर केरिन स्पर्धा का गोल्ड मेडल अपने नाम किया। दक्षिण कोरिया के इंचियोन में रोनाल्डो के अलावा जेम्स सिंह ने इस इवेंट का ब्रॉन्ज मेडल जीता।
          चैंपियनशिप में भारत की पुरुष और महिला जूनियर स्प्रिंट टीन ने 2 ब्रॉन्ज मेडल भी जीते। स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) ने भारतीय एथलीटों को मेडल जीतने पर बधाई दी।

          आनंदन गुणसेकरन ने जीते विश्व सैन्य खेलों में दो स्वर्ण पदक-

          भारतीय सेना में नायब सूबेदार 32 वर्षीय पैरा-एथलीट आनंदन गुणसेकरन ने सातवें सीआईएसएम विश्व सैन्य खेलों में पुरुषों के दिव्यांग आईटी एक वर्ग के 100 मीटर और 400 मीटर स्पर्धा में दो स्वर्ण पदक जीते। उन्होंने 100 मीटर की स्पर्धा में 12 सेकंड का समय लेकर भारत को पदक दिलाया। इसके बाद गुणसेकरन ने 400 मीटर आईटी एक स्पर्धा में 53.35 सेकंड के समय के साथ अपना दूसरा स्वर्ण पदक जीता। 
          गुणसेकरन ने 2018 राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 200 मीटर और 400 मीटर में स्वर्ण और 2017 में दुबई में हुए पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री में 400 मीटर स्पर्धा में रजत पदक जीता था। आनंदन गुणसेकरन 2005 में भारतीय सेना में शामिल हुए थे और 2008 में एलओसी पर माइंस ब्लास्ट में उनका एक पैर खराब हो गया था। इसके बाद उन्होंने आर्टिफिशियल पैर के साथ देश के लिए पैरा खेलों में भाग लेना शुरू किया था।

          अजितेश संधू ने जीता जीव मिल्खा सिंह आमंत्रण गोल्फ टूर्नामेंट -

          चंडीगढ़ के अजितेश संधू ने प्ले आफ में दिल्ली के राशिद खान को हराकर जीव मिल्खा सिंह आमंत्रण गोल्फ टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। अपने घरेलू चंडीगढ़ गोल्फ क्लब पर खेल रहे संधू ने जोरदार वापसी करते हुए संयुक्त रूप से शीर्ष स्थान हासिल किया और फिर चार अतिरिक्त होल के प्ले आफ में राशिद को पछाड़कर खिताब जीता। संधू को इस जीत 24 लाख 24 हजार 750 रुपये की इनामी राशि मिली और वह पीजीटीआई आर्डर ऑफ मेरिट में 48वें से दूसरे स्थान पर पहुंच गए।

          विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप में सौरव कोठारी को रजत -

          सिंगापुर के पीटर गिलक्रिस्ट ने सौरव कोठारी को 1307-967 अंक से हराकर विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप जीती। उन्होंने लंबे प्रारूप में तीन सत्र में पांच घंटे तक चले मुकाबले में गत चैंपियन सौरव कोठारी को मात दी। इस तरह गिलक्रिस्ट ने छह साल बाद खिताब अपने नाम किया। पिछले साल गिलक्रिस्ट लीड्स में सौरव कोठारी से हार गए थे।

          आर प्रागनानंदा ने जीता विश्व युवा शतरंज चैम्पियनशिप का खिताब-

          आर प्रागनानंदा ने विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप में अंडर-18 ओपन वर्ग का स्वर्ण पदक जीता। चेन्नई के 14 साल के ग्रैंडमास्टर ने 11वें और अंतिम दौर में जर्मनी के वालेंटिन बकल्स ने ड्रा खेला जिससे वह नौ अंक लेकर शीर्ष पर रहे।

          भारत की सीनियर ब्रिज टीम ने विश्व ब्रिज चैंपियनशिप के 44 साल के इतिहास में पहली बार कांस्य पदक जीता

          दीपक पोद्दार की अगुआई में भारत की सीनियर ब्रिज टीम ने विश्व ब्रिज चैंपियनशिप के 44 साल के इतिहास में पहली बार कांस्य पदक जीता।  विश्व ब्रिज चैंपियनशिप का आयोजन हाल में चीन में किया गया था। भारतीय ब्रिज महासंघ द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार कप्तान दीपक पोद्दार, जितेंद्र सोलंकी, सुभाष धकरास, राममूर्ति श्रीधरन, सुब्रत साहा और सुकमल दास की सीनियर भारतीय ब्रिज टीम ने कांस्य पदक जीता।

          रुद्रशिलाअभियान की जोधपुर में अगवानी -


          कालीधार बटालियन द्वारा शुरू 'रुद्रशिला' नाम के व्‍हाइट वाटर राफ्टिंग अभियान की कोणार्क कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल वी. एस. श्रीनिवास ने 25 अक्टूबर 2019 को जोधपुर सैनिक स्टेशन में अगवानी की। कालीधर बटालियन ने अपने 75 वें स्थापना दिवस के अवसर पर व्‍हाइट वाटर राफ्टिंग अभियान का आयोजन किया। मेजर रविकांत गौरव के नेतृत्व में दो अधिकारियों, चार जूनियर कमीशंड अधिकारियों और 18 सैनिकों के दल ने उत्तराखंड के पहाड़ों में रुद्रप्रयाग से ऋषिकेश तक गंगा नदी में लगभग 140 किमी की दूरी तय की।


          चेनानी नशरी सुरंग का नाम बदलकर डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सुरंग -


          सर्कार जम्मू और कश्मीर में एनएच-44 पर स्थित चेनानी नशरी सुरंग का नाम बदलकर डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सुरंग करने की घोषणा की है। 9 किलोमीटर की यह सुरंग देश की सबसे लंबी आधुनिक सुरंग है, जो उधमपुर को जम्मू में रामबन से जोड़ती है। 2500 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस सुरंग के कारण यात्रा का मार्ग 31 किलोमीटर और दोनों जगहों के बीच यात्रा का समय करीब दो घंटे कम हो गया।



          भारत की विश्व बैंक के ‘कारोबार में सुगमता’ सूचकांक में 14 पायदानों की ऊंची छलांग -

          विश्व बैंक ने 24 अक्टूबर को ‘कारोबार में सुगमता’ पर अपनी नवीनतम रिपोर्ट (डीबीआर, 2020) जारी की। भारत ने विश्व बैंक के ‘कारोबार में सुगमता’ सूचकांक में 14 पायदानों की ऊंची छलांग लगाई है। विश्व बैंक ने कुल मिलाकर 190 देशों में ‘कारोबार में सुगमता’ का आकलन किया। भारत वर्ष 2019 में इस दृष्टि से 190 देशों की सूची में 77वें पायदान पर था, जबकि अब भारत और ऊपर चढ़कर 63वें पायदान पर पहुंच गया है। ‘कारोबार में और अधिक सुगमता’ सुनिश्चित करने वाले शीर्ष 10 देशों में भारत लगातार तीसरे वर्ष अपने-आपको शुमार करने में सफल रहा है। भारत पिछले 5 वर्षों (2014-19) में ‘कारोबार में सुगमता’ सूचकांक में अपनी रैंकिंग में 79 पायदानों का उल्लेखनीय सुधार करने में सफल रहा है।

          चर्म नागरा जूती कलस्टर स्वीकृत, 9 कलस्टर परियोजनाओं का अनुमोदन


          राज्य कलस्टर विकास योजना में चित्तौडगढ़ जिले के गंगरार में चर्म नागरा जूती कलस्टर स्वीकृत किया गया। इसके विकास पर 96 लाख 47 हजार रु. व्यय किए जाएंगे। अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि परंपरागत रुप से नागरा जूती का काम करने वाले आर्टिजनों और नागरा जूती की निर्माण कला से नए लोगों को जोड़ने, इसके लिए बाजार विकसित करने, ई-मार्केटिंग जैसी सपोर्ट सुविधा और कौशल विकास के साथ ही विदेशों में भी इनके निर्यात की संभावनाएं तलाशने और निर्यात सहायता की कलस्टर एप्रोच से विकास किया जाएगा। गंगरार नागरा जूती कलस्टर में इस कला से जुड़े लोगों के स्वयं सहायता समूह बनाने, नियमित प्रशिक्षण, कौशल उन्नयन, डिजाइन व नवीनतम तकनीक विकास प्रशिक्षण, के्रता-विक्रेता सम्मेलन आदि के माध्यम से सहयोग दिया जाएगा। इस कलस्टर का संचालन उद्यम प्रोत्साहन संस्थान, चित्तौड़ द्वारा किया जाएगा।

          वहीं केन्द्र सरकार की एमएसएम सीडीपी योजना में रीको के औद्योगिक क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं के विस्तार के लिए 9 कलस्टर परियोजनाओं का अनुमोदन किया गया है। रीको के केकड़ी अजमेर, बोरानाड़ा जोधपुर, फालना पाली, ओडेला धौलपुर, मण्डोर जोधपुर, बारां के साथ ही रेनवाल जयपुर, निम्बाहेडा और भीनमाल पाली परियोजनाओं का अनुमोदन किया गया। अजमेर कोटा लूम कलस्टर की सीएफसी में नवंबर माह के अंत तक मशीनरी स्थापित कर दी जाएगी।

          श्री श्याम सिंह राजपुरोहित मुख्य निर्वाचन अधिकारी के पद पर पदाभिहित


          राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त श्री प्रेम सिंह मेहरा ने एक आदेश जारी कर राजस्थान पंचायती राज अधिनियम, 1994 की धारा -119 एवं राजस्थान नगरपालिका अधिनियम, 2009 की धारा - 16 के अनुबन्धों के अनुसरण में राजस्थान राज्य में पंचायती राज संस्थाओं और नगरपालिकाओं के सभी निर्वाचनों के लिये निर्वाचक नामावलियों की तैयारी, परीक्षण और शुद्धि के पर्यवेक्षण के लिये तथा उक्त निर्वाचनों के संचालन का पर्यवेक्षण करने के लिये राज्य निर्वाचन आयोग  सचिव श्री श्याम सिंह राजपुरोहित को राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के पद पर नामनिर्दिष्ट/पदाभिहित किया है।

          0 टिप्पणियाँ:

          Post a Comment

          Your comments are precious. Please give your suggestion for betterment of this blog. Thank you so much for visiting here and express feelings
          आपकी टिप्पणियाँ बहुमूल्य हैं, कृपया अपने सुझाव अवश्य दें.. यहां पधारने तथा भाव प्रकट करने का बहुत बहुत आभार

          स्वागतं आपका.... Welcome here.

          राजस्थान के प्रामाणिक ज्ञान की एकमात्र वेब पत्रिका पर आपका स्वागत है।
          "राजस्थान की कला, संस्कृति, इतिहास, भूगोल और समसामयिक दृश्यों के विविध रंगों से युक्त प्रामाणिक एवं मूलभूत जानकारियों की एकमात्र वेब पत्रिका"

          "विद्यार्थियों के उपयोग हेतु राजस्थान से संबंधित प्रामाणिक तथ्यों को हिंदी माध्यम से देने के लिए किया गया यह प्रथम विनम्र प्रयास है।"

          राजस्थान सम्बन्धी प्रामाणिक ज्ञान को साझा करने के इस प्रयास को आप सब पाठकों का पूरा समर्थन प्राप्त हो रहा है। कृपया आगे भी सहयोग देते रहे। आपके सुझावों का हार्दिक स्वागत है। कृपया प्रतिक्रिया अवश्य दें। धन्यवाद।

          विषय सूची

          Rajasthan GK (432) राजस्थान सामान्य ज्ञान (373) Current Affairs (254) GK (240) सामान्य ज्ञान (157) राजस्थान समसामयिक घटनाचक्र (129) Quiz (126) राजस्थान की योजनाएँ (106) समसामयिक घटनाचक्र (103) Rajasthan History (90) योजनाएँ (85) राजस्थान का इतिहास (52) समसामयिकी (52) General Knowledge (45) विज्ञान क्विज (40) सामान्य विज्ञान (34) Geography of Rajasthan (32) राजस्थान का भूगोल (30) Agriculture in Rajasthan (25) राजस्थान में कृषि (25) राजस्थान के मेले (24) राजस्थान की कला (22) राजस्थान के अनुसन्धान केंद्र (21) Art and Culture (20) योजना (20) राजस्थान के मंदिर (20) Daily Quiz (19) राजस्थान के संस्थान (19) राजस्थान के किले (18) Forts of Rajasthan (17) राजस्थान के तीर्थ स्थल (17) राजस्थान के प्राचीन मंदिर (17) राजस्थान के दर्शनीय स्थल (16) राजस्थानी साहित्य (16) अनुसंधान केन्द्र (15) राजस्थान के लोक नाट्य (15) राजस्थानी भाषा (13) Minerals of Rajasthan (12) राजस्थान के हस्तशिल्प (12) राजस्थान के प्रमुख पर्व एवं उत्सव (10) राजस्थान की जनजातियां (9) राजस्थान के लोक वाद्य (9) राजस्थान में कृषि योजनाएँ (9) राजस्थान में पशुधन (9) राजस्थान की चित्रकला (8) राजस्थान के कलाकार (8) राजस्थान के खिलाड़ी (8) राजस्थान के लोक नृत्य (8) forest of Rajasthan (7) राजस्थान के उद्योग (7) राजस्थान सरकार मंत्रिमंडल (7) वन एवं पर्यावरण (7) शिक्षा जगत (7) राजस्थान साहित्य अकादमी पुरस्कार (6) राजस्थान की झीलें (5) राजस्थान की नदियाँ (5) राजस्थान की स्थापत्य कला (5) राजस्थान के ऐतिहासिक स्थल (5) Livestock in Rajasthan (4) इतिहास जानने के स्रोत (4) राजस्थान की जनसंख्या (4) राजस्थान की जल धरोहरों की झलक (4) राजस्थान के संग्रहालय (4) राजस्थान में जनपद (4) राजस्थान में प्रजामण्डल आन्दोलन (4) राजस्थान रत्न पुरस्कार (4) राजस्थान सरकार के उपक्रम (4) राजस्थान साहित्य अकादमी (4) राजस्थानी साहित्य की प्रमुख रचनाएं (4) विश्व धरोहर स्थल (4) DAMS AND TANKS OF RAJASTHAN (3) Handicrafts of Rajasthan (3) राजस्थान की वन सम्पदा (3) राजस्थान की वेशभूषा (3) राजस्थान की सिंचाई परियोजनाएँ (3) राजस्थान के आभूषण (3) राजस्थान के जिले (3) राजस्थान के महोत्सव (3) राजस्थान के राज्यपाल (3) राजस्थान के रीति-रिवाज (3) राजस्थान के लोक संत (3) राजस्थान के लोक सभा सदस्य (3) राजस्थान में परम्परागत जल प्रबन्धन (3) Jewelry of Rajasthan (2) पुरस्कार (2) राजस्थान का एकीकरण (2) राजस्थान की उपयोगी घासें (2) राजस्थान की मीनाकारी (2) राजस्थान के अधात्विक खनिज (2) राजस्थान के अनुसूचित क्षेत्र (2) राजस्थान के जैन तीर्थ (2) राजस्थान के प्रमुख शिलालेख (2) राजस्थान के महल (2) राजस्थान के लोकगीत (2) राजस्थान बजट 2011-12 (2) राजस्थान मदरसा बोर्ड (2) राजस्थान में गौ-वंश (2) राजस्थान में पंचायतीराज (2) राजस्थान में प्राचीन सभ्यताएँ (2) राजस्थान में मत्स्य पालन (2) राजस्‍व मण्‍डल राजस्‍थान (2) राजस्थान का खजुराहो जगत का अंबिका मंदिर (1) राजस्थान का मीणा जनजाति आन्दोलन (1) राजस्थान की स्थिति एवं विस्तार (1) राजस्थान के कला एवं संगीत संस्थान (1) राजस्थान के चित्र संग्रहालय (1) राजस्थान के तारागढ़ किले (1) राजस्थान के धरातलीय प्रदेश (1) राजस्थान के धात्विक खनिज (1) राजस्थान के विधानसभाध्यक्ष (1) राजस्थान के संभाग (1) राजस्थान के सूर्य मंदिर (1) राजस्थान दिव्यांगजन नियम 2011 (1) राजस्थान निवेश संवर्धन ब्यूरो (1) राजस्थान बार काउंसिल (1) राजस्थान में चीनी उद्योग (1) राजस्थान में प्रथम (1) राजस्थान में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा संरक्षित स्मारक (1) राजस्थान में यौधेय गण (1) राजस्थान में वर्षा (1) राजस्थान में सडक (1) राजस्थान राज्य गैस लिमिटेड (1) राजस्थान राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग (1) राजस्थान राज्य सड़क विकास एवं निर्माण निगम (1) राजस्थान सुनवाई का अधिकार (1) राजस्थानी की प्रमुख बोलियां (1) राजस्थानी भाषा का वार्ता साहित्य (1) राजस्थानी साहित्य का काल विभाजन- (1) राजस्‍थान राज्‍य मानव अधिकार आयोग (1) राज्य महिला आयोग (1) राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केन्द्र बीकानेर (1) सिन्धु घाटी की सभ्यता (1)
          All rights reserve to Shriji Info Service.. Powered by Blogger.

          Disclaimer:

          This Blog is purely informatory in nature and does not take responsibility for errors or content posted in this blog. If you found anything inappropriate or illegal, Please tell administrator. That Post would be deleted.