Skip to main content

Rajasthan Sewa Sangh - राजस्थान सेवा संघ

राजस्थान सेवा संघ -
राजस्थान सेवा संघ के संस्थापक

स्थापना वर्धा में -

  • विजय सिंह पथिक ने रामनारायण चौधरी व हरिभाई किंकर के साथ मिलकर 1919 ई. में वर्धा में राजस्थान सेवा संघ की स्थापना की। 
  • 1919 में अमृतसर कांग्रेस में पथिक जी के प्रयत्न से बाल गंगाधर तिलक ने बिजोलिया सम्बन्धी प्रस्ताव रखा। पथिक जी ने बम्बई जाकर किसानों की करुण कथा गाँधी जी को सुनाई। गाँधी जी ने वचन दिया कि यदि मेवाड़ सरकार ने न्याय नहीं किया तो वह स्वयं बिजोलिया सत्याग्रह का संचालन करेंगे।

राजस्थान सेवा संघ का अजमेर स्थानान्तरण- 

महात्मा गाँधी ने किसानों की शिकायत दूर करने के लिए एक पत्र महाराणा को लिखा, पर कोई हल नहीं निकला। पथिक जी ने बम्बई यात्रा के समय गाँधी जी की पहल पर यह निश्चय किया गया कि वर्धा से 'राजस्थान केसरी' नामक समाचार पत्र निकाला जाये। 'राजस्थान केसरी' पत्र सारे देश में लोकप्रिय हो गया, परन्तु पथिक जी और जमनालाल बजाज की विचारधाराओं ने मेल नहीं खाया और वे वर्धा छोड़कर अजमेर आ गए। तब 1920 ई. में इसका कार्यालय अजमेर स्थानान्तरित किया गया।

राजस्थान सेवा संघ का मुख्य उद्देश्य -

इस संस्था ने राजनीतिक चेतना के विकास में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया। 'राजस्थान सेवा संघ' का मुख्य उद्देश्य जनता में राजनीतिक चेतना जागृत करना और उनकी कठिनाइयों को दूर करना था।

सदस्यता - 

राजस्थान सेवा संघ में दो प्रकार की सदस्यता मिलती थी।
        - प्रथम वे सदस्य जो आजीवन लोगों की सेवा करते और अपनी निजी सम्पत्ति भी संघ को सौंप देते थे। पथिक, चौधरी व किंकर इसके ऐसे ही सदस्य थे। पथिक जी संघ के अध्यक्ष बने।
        - दूसरी श्रेणी की सदस्यता अल्पकालिक थी, जिनमें शेखावाटी के लादूराम जोशी, बिजोलिया के माणिक्य लाल वर्मा, ब्यावर के शोभालाल गुप्त आदि थे।

राजस्थान सेवा संघ के मुख्य कार्य- 

  • जनता की शिकायतों का समाधान करना, 
  • बेगार प्रथा को समाप्त करना, 
  • विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार करना तथा 
  • खादी के प्रयोग को बढ़ावा देना था। 
पंचायतों का गठन-  
उक्त कार्यों हेतु ठिकानों में राजस्थान सेवा संघ के प्रतिनिधि के नेतृत्व में पंचायतों का गठन कर स्थानीय लोगों की माँगे ठिकानेदार के समक्ष प्रस्तुत की जाती थी। सुनवाई नहीं होने पर लोग संघ के नेतृत्व में सत्याग्रह करते थे। जयपुर, जोधपुर, बूंदी, सीकर, खेतड़ी, कोटा आदि में राजस्थान सेवा संघ की शाखाऐं खोली गई। संघ ने राजनैतिक व सामाजिक जनजागृति के लिए ‘नवीन राजस्थान‘ नामक पत्र का प्रकाशन भी शुरू किया। किन्तु जब ब्रिटिश सरकार द्वारा नवीन राजस्थान समाचार पत्र पर प्रतिबंध लगा दिया गया तो उसके बाद यह समाचार पत्र 'तरुण राजस्थान' के नाम से निकाला गया। 
किसान आन्दोलनों को नेतृत्व- 
राजस्थान सेवा संघ ने बेगू, बिजोलिया, बूंदी आदि किसान आन्दोलनों तथा उदयपुर में भील आंदोलन को नेतृत्व भी प्रदान किया। सेवा संघ की कार्य प्रणाली से ब्रिटिश सरकार चिन्तित थी। 23 व 30 दिसम्बर, 1923 ई. में 'तरूण राजस्थान’ में छपी सरकार विरोधी खबरों के आधार पर रामनारायण चौधरी व शोभालाल गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया गया। दोनो अभियुक्तों को सिटी मजिस्ट्रेट, अजमेर के सम्मुख उपस्थित होना पड़ा। इस मुकदमें में शोभालाल गुप्ता को दो साल की सश्रम सजा हुई व रामनारायण चौधरी बंदी बना दिये गये थे।

राजस्थान सेवा संघ की समाप्ति -

1928 ई. में चौधरी व पथिक में आपसी मतभेद के कारण यह राजस्थान सेवा संघ समाप्त हो गया तथा इसके सदस्य स्थानीय कांग्रेस कमेटी में शामिल हो गये। इस संस्था के प्रयासों से सैकडों कृषकों को राजा व जागीरदारों के अत्याचारों से राहत मिली तथा कृषक आन्दोलन को बल मिला। साथ ही जनता में राजनैतिक जागृति बढ़ानें में भी सहायता मिली।

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली