Skip to main content

Western Regional Centre of National Bureau of Soil Survey and Land Use Planning

राष्ट्रीय मृदा सर्वेक्षण ब्यूरो का उदयपुर स्थित पश्चिम क्षेत्रीय केंद्र

राष्ट्रीय मृदा सर्वेक्षण एवं  भूमि उपयोग नियोजन ब्यूरो के पश्चिम क्षेत्रीय केंद्र को पांचवीं पंचवर्षीय योजना के दौरान राजस्थान और गुजरात राज्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए 1981 में वडोदरा में कार्यात्मक बनाया गया था। इस केंद्र को 1990 में उदयपुर, राजस्थान में स्थानांतरित कर दिया गया तथा मृदा विज्ञान और कृषि रसायन विज्ञान विभाग, राजस्थान कृषि महाविद्यालय, उदयपुर द्वारा उपलब्ध कराए गए स्थान पर शुरू किया गया। 
महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर ने कार्यालय-सह-प्रयोगशाला भवन के निर्माण के लिए विश्वविद्यालय परिसर में 1 हेक्टेयर भूमि हस्तांतरित की है और वर्तमान में कार्यालय इस नए परिसर में कार्य कर रहा है।

अधिदेश

  • राजस्थान और गुजरात राज्यों की मिट्टी का तहसील, जिला, राज्य और क्षेत्रीय स्तर पर मृदा सर्वेक्षण और मानचित्रण।
  • राज्य मिट्टी सर्वेक्षण और भूमि उपयोग संगठन, राज्य कृषि विश्वविद्यालयों और अन्य उपयोगकर्ता एजेंसियों के सहयोग से वैज्ञानिक भूमि उपयोग कार्यक्रमों को बढ़ावा देना।
  • पेडोलॉजी, मृदा सर्वेक्षण, भूमि मूल्यांकन व भू उपयोग योजना के क्षेत्रों में अनुसंधान का संचालन एवं शोध प्रोत्साहन ।
  • मृदा सहसंबंध, वर्गीकरण और राज्य मिट्टी सर्वेक्षण एजेंसियों के साथ संपर्क में मिट्टी श्रृंखला स्तर पर मानदंड मिट्टी के लक्षण वर्णन।
  • महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर के सहयोग से शिक्षण और अनुसंधान गतिविधियाँ, एमएससी और पीएचडी डिग्री।

 प्रयोगशालाएं -

क्षेत्रीय केंद्र, उदयपुर अच्छी तरह से भौतिक और रासायनिक प्रयोगशालाओं, कार्टोग्राफी तथा अन्य सुविधाओं से सुसज्जित है। भौतिक प्रयोगशाला में एक दबाव झिल्ली उपकरण, परिष्कृत वजन संतुलन और अन्य आवश्यक सुविधाएं हैं। रासायनिक प्रयोगशाला परिष्कृत उपकरणों जैसे कि कंप्यूटर एडेड सीएन विश्लेषक, स्पेक्ट्रोफोटोमीटर, परमाणु विश्लेषण के लिए परमाणु अवशोषण स्पेक्ट्रोफोटोमीटर और फ्लेम फोटोमीटर, कैलोरी मीटर, नाइट्रोजन विश्लेषक और अन्य बुनियादी उपकरणों से सुसज्जित है।

कार्टोग्राफी और जीआईएस


कंप्यूटर, स्कैनर, प्रिंटर और उच्च रिज़ॉल्यूशन प्लॉटर्स के साथ एक पूर्ण भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) लैब की स्थापना की गई है। इस लैब में नवीनतम जीआईएस सॉफ्टवेयर्स जैसे आर्क इंफो, जियोमीडिया, जियोमैटिक, स्कैनएक्स, इकोग्निशन और ILWIS हैं। रिमोट सेंसिंग एप्लिकेशन गतिविधियाँ भी इस प्रयोगशाला का एक हिस्सा हैं। 

प्रमुख उपलब्धियाँ -

  • 1: 250,000 पैमाने पर राजस्थान राज्य की मिट्टी संसाधन मानचित्रण।
  • 1: 250,000 पैमाने पर गुजरात राज्य की मिट्टी संसाधन मानचित्रण।
  • राजस्थान के मृदा अपरदन / हानि का आकलन।
  • जिला भू-उपयोग योजना के लिए राजस्थान की मृदा का मूल्यांकन।
  • 1: 50,000 पैमाने पर भू-उपयोग की योजना के लिए अजमेर जिले की मृदा संसाधन सूची और भूमि मूल्यांकन।
  • 1: 50,000 पैमाने पर भू-उपयोग की योजना के लिए भीलवाड़ा जिले की मृदा संसाधन सूची और भूमि मूल्यांकन।
  • माइक्रो वाटरशेड चंगेडी (उदयपुर) की भू-उपयोग योजना में उत्पादकता के संसाधन लक्षण वर्णन और बाधा विश्लेषण। 
  • बूंदी जिले की 1: 50,000 पैमाने पर मिट्टी संसाधन सर्वेक्षण और मानचित्रण।
  • एईएसआर 4.2 में भूमि उपयोग की योजना के लिए फसल उत्पादकता पर मिट्टी की परिवर्तनशीलता का प्रभाव
  • भूमि उपयोग योजना के लिए अजमेर जिले की प्रमुख मिट्टी श्रृंखला का उपयुक्तता मूल्यांकन
  • विभिन्न प्रकार की मिट्टी में अलग-अलग नमी के तहत मॉडलिंग उपज
  • भारत के विभिन्न कृषि-पारिस्थितिक क्षेत्रों में खेत नियोजन के लिए भूमि संसाधन सूची - चित्तौड़गढ़ जिले (राजस्थान) में भदेसर तहसील (10 गाँवों का समूह)
  • भारत के रबड़ बोर्ड के माध्यम से 1: 50,000 स्केल (विश्व बैंक) पर केरल और तमिलनाडु के रबर के बढ़ते क्षेत्रों की मृदा संसाधन मैपिंग

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली