Skip to main content

Rajasthan Current Affairs - May - 2018




जवाहर सिंह बेढम राज्य स्तरीय डांग क्षेत्रीय विकास मण्डल के अध्यक्ष मनोनीत

राज्य सरकार ने 29 मई को एक आदेश जारी कर राज्य स्तरीय डांग क्षेत्रीय विकास मण्डल के अध्यक्ष पद पर श्री जवाहर सिंह बेढ़म (भरतपुर) को मनोनीत किया है ।

मुख्यमंत्री ने मानगढ़ धाम में गोविंद गुरु की प्रतिमा का अनावरण किया

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने मंगलवार 29 मई को को मानगढ़ धाम में आदिवासियों के गुरु एवं समाज सुधारक श्री गोविंद गुरु की प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने श्री गोविंद गुरु की आरती की और आदिवासियों में आजादी की अलख जगाने के लिए उनके योगदान को याद किया।

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस का राज्य स्तरीय कार्यक्रम कोटा में आयोजित होगा

मुख्य सचिव श्री डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में मंगलवार को शासन सचिवालय में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के आयोजन के संबंध में बैठक आयोजित हुई। बैठक में मुख्य सचिव ने बताया कि इस बार अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन कोटा के आरसीए ग्राउण्ड में किया जायेगा। उन्होंने आयोजन से संबंधित सभी विभागों को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस की पुख्ता तैयारियों के निर्देश दिये। 

श्री ओपी यादव ‘‘इंडो तिब्बत मीडिया एक्सीलेंस अवार्ड‘‘ से सम्मानित

राजस्थान के मूल निवासी ओपी यादव को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के पावन सानिध्य में तिब्बत की निर्वासित सरकार के राष्ट्रपति श्री लोबसांग सांगे ने  ‘‘इंडो-तिब्बत मीडिया एक्सीलेंस अवार्ड‘‘ से नई दिल्ली में सम्मानित किया। पुरस्कार के रुप में यादव को राष्ट्रपति लोबसांग सांगे ने प्रमाण पत्र और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया । 

यादव को यह पुरस्कार मीडिया के जरिए भारत तिब्बत संबंधों को प्रगाढ़ बनाने और बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के विश्व शान्ति के संदेश को दक्षिण एशिया में प्रतिस्थापित करने में मदद के लिये दिया गया है।

पुरस्कार मिलने पर ओपी यादव ने कहा कि भारत और तिब्बत के बीच सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक संबंधों का इतिहास सदियों पुराना है जो दोनों देशों के नागरिकों को करीब से जोड़ता है ऎसे में तिब्बत की निर्वासित सरकार के प्रथम नागरिक द्वारा सम्मान मिलना मेरे लिये गौरव की बात है। यादव ने विश्व शान्ति के लिए बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के शान्ति संदेश को अपनाने पर जोर देते हुए दक्षिण एशिया में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शान्ति प्रयासों की सराहना की।

2 जुलाई से ’अन्नपूर्णा दूध योजना’ की होगी शुरुआत

2 जुलाई से राज्य के समस्त राजकीय प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों में ‘अन्नपूर्णा दूध योजना’ की शुरुआत होगी। योजना के शुभारंभ के दिन 2 जुलाई 2018 को प्रत्येक विद्यालय में विशेष पेरन्ट टीजर मीटिंग (पीटीएम) का आयोजन किया जाएगा साथ ही 2 जुलाई 2018 से 9 जुलाई 2018 तक प्रत्येक विद्यालय में ‘अन्नपूर्णा दूध योजना सप्ताह’ का आयोजन किया जाएगा।

राज्य सरकार ने समस्त जिला कलेक्टरों को योजना के लागू किये जाने से पूर्व विभिन्न स्तरों पर तैयारियों एवं योजना के शुभारंभ के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये है। स्कूली शिक्षा एवं भाषा विकास के प्रमुख शासन सचिव श्री नरेश पाल गंगवार ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा वित्तीय वर्ष 2018-19 के बजट अभिभाषण में मिड डे मील योजना के अन्र्तगत समस्त राजकीय प्राथमिक विद्यालय एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों को सप्ताह में तीन बार दूध पोषाहार उपलब्ध करवाने की घोषणा की गई थी।

 झुंझनु के शहीद श्री राम गावड़िया को पुलिस वीरता पदक

केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह  ने मंगलवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में झुंझनु के शहीद श्री राम गावड़िया को उनके र्शौय र्पूण बलिदान के लिए मरणोपरांत पुलिस वीरता पदक से सम्मानित किया। शहीद श्रीराम गावड़िया की पत्नी वीरांगना घोटी देवी ने सम्मान पदक ग्रहण किया।

उल्लेखनीय है कि श्री राम गावड़िया विगत 31 दिसंबर 2014 को सीमा पर शहीद हुए थे । उन्होंने जम्मू कश्मीर में जीरो लाइन पर  दुश्मनो की गोलीबारी का डटकर मुकाबला किया था । वे बीएसएफ की नौंवीं बटालियन में र्कायरत थे ।

‘निदान’ प्रीजम्पटिव डायग्नोसिस आन ई-औषधि साफ्टवेयर का शुभारम्भ

प्रदेश के चिकित्सा संस्थानों में अब विभिन्न मौसमी बीमारियों, गैर संचारी रोग सहित लगभग 46 बीमारियों की भी ई-औषधि के निदान सॉफ्टवेयर पर ऑनलाइन एंट्री की जायेगी। इससे नियमित तौर पर क्षेत्र विशेष में होने वाली बीमारियों के ट्रेंड की समीक्षा हो सकेगी। साथ ही उनकी रोकथाम के लिये तत्काल रूप से स्पेसिफिक कार्ययोजना बनाकर कार्यवाही करने में काफी मदद मिलेगी।

अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्रीमती वीनू गुप्ता ने जयपुर के हीराबाग स्थित स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रशिक्षण केन्द्र में ‘निदान’ आनॅलाइन एंट्री ऑफ प्रीजम्पटिव डायग्नोसिस आन ई-औषधि सॉफ्टवेयर का शुभारम्भ किया।

पैलेस ऑन व्हील्स में गत पर्यटन वर्ष के तुलना में पर्यटकों का प्रतिशत और आय बढ़ी

देशी- विदेशी पर्यटकों में लोकप्रिय भारतीय रेल और राजस्थान पर्यटन विकास निगम द्वारा संचालित विश्व प्रसिद्ध पैलेस ऑन व्हील्स में पिछले पर्यटन वर्ष 2016-17 के मुकाबले इस वर्ष अप्रैल में समाप्त हुए पर्यटन सत्र 2017-18 में शाही रेलगाड़ी में सफर करने वाले पर्यटकों के प्रतिशत के साथ ही उसकी आय में भी बढोतरी हुई है। नई दिल्ली में राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आर. टी. डी. सी. ) के महाप्रबंधक श्री संजीव शर्मा ने बताया कि पर्यटन वर्ष 2016-17 में पैलेस ऑन व्हील्स में 1373 सैलानियों 41.25 प्रतिशत यात्रियों ने यात्रा की थी, जिसके मुकाबले पर्यटन सत्र 2017-18 में 1497 सैलानियों 54.04 प्रतिशत यात्रियों ने यात्रा की। 

इसी प्रकार पर्यटन वर्ष 2016-17 में शाही रेलगाड़ी को 33.22 करोड़ की सकल आमदनी हुई,जबकि 37.44 करोड़ की सकल आय हुई। जो कि पिछले पर्यटन सत्र की तुलना में 4.22 करोड़ रु अधिक रही।

पैलेस ऑन व्हील्स के महाप्रबंधक श्री प्रदीप बोहरा ने बताया कि इस पर्यटन वर्ष में सभी सुख  सुविधाओं से युक्त सुपर लग्जरी हेरिटेज ऑन व्हील्स रेलगाड़ी को पैलेस ऑन व्हील्स के नाम से चलाया गया। इसी तरह करीब 23 वर्ष पुरानी पैलेस ऑन व्हील्स को हेरिटेज ऑन व्हील्स के नाम से चलाया गया। जिसे देशी विदेशी पर्यटकों के बहुत पसंद किया।

मुख्यमंत्री श्रीमती राजे राष्ट्रीय स्तर पर ‘पर्सन ऑफ द ईयर‘ अवार्ड से सम्मानित

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे को राजस्थान में सूचना और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यो, ई गवर्नेन्स और नवाचारों को लागू करवाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर ‘पर्सन ऑफ द ईयर‘ अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
राजस्थान को बेस्ट स्टेट फॉर आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर अवार्ड
राजस्थान के उद्योग मंत्री श्री राजपाल सिंह ने शुक्रवार को नई दिल्ली में आयोजित बीडब्ल्यू बिजनेस वल्र्ड फोर्थ डिजिटल इंडिया समिट में मुख्यमंत्री श्रीमती राजे की ओर से यह अवार्ड ग्रहण किया। अवार्ड समारोह में राजस्थान को बेस्ट स्टेट फॉर आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर अवार्ड सहित सूचना प्रौद्योगिकी आईटी क्षेत्र में कुल 9 अवार्ड्स मिले । राजस्थान सरकार को निम्नांकित योजनाओं की सफल क्रियान्वित के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए-

-अभय राज सुरक्षा,
-भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, 
- ई.एच.आर. ब्लॉक चौन, 
- आई-स्टार्ट, 
- भामाशाह, 
- राजस्थान सम्पर्क सीएम हैल्पलाइन, 
- राजकाज, 
- राजस्थान पेमेन्ट प्लेटफॉर्म और 
- ई-मित्रा प्लस


प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में देश में राजस्थान 5 वीे रैंक पर
प्रधानमंत्री आवास योजना -ग्रामीण में आवास निर्माण में राजस्थान देश में 5 वीं रैंक पर है। आवास निर्माण की प्रगति को देखते हुये भारत सरकार ने वर्ष 2018-19 में 70 हजार परिवारों को अतिरिक्त आवास निर्माण के लक्ष्य आवंटित किये है।
प्रदेश में वर्ष 2018-19 के लिये एक लाख 43 हजार आवास निर्माण के लक्ष्य भारत सरकार द्वारा आवंटित किये गये थे, अब राज्य में इस वर्ष में 2 लाख 13 हजार आवास निर्माण कराये जायेंगे। गत दो वर्ष में 4 लाख 69 हजार आवास निर्माण की स्वीकृृतियां जारी की गयी है, जिनमें अब तक 3 लाख 27 हजार आवासों का निर्माण पूर्ण करा लिया गया है। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुये वर्ष 2018-19 में 70 हजार अतिरिक्त लक्ष्य का आवंटन किया है।
श्री जसवन्त सिंह विश्नोई राजस्थान खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष मनोनीत     
राज्य सरकार ने 10 मई को एक अधिसूचना जारी कर पूर्व सांसद श्री जसवन्त सिंह विश्नोई को राजस्थान खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष पद पर मनोनीत किया।

राजस्थान को राष्ट्रीय स्तर पर मिला बेस्ट स्टेट ऑफ हेरिटेज टूरिज्म डवलपमेंट अवार्ड

नई दिल्ली में ग्लोबल स्टार अवार्ड्स की ओर से आयोजित एक समारोह में राजस्थान को राष्ट्रीय स्तर पर बेस्ट स्टेट ऑफ टूरिज्म डेवलपमेंट अवार्ड प्रदान किया गया है।  

राज्य वित्त आयोग का कार्यकाल 30 नवम्बर तक बढ़ा

राज्य सरकार ने 1 मई को आदेश जारी कर राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्यों का कार्यकाल 30 नवम्बर, 2018 तक बढ़ाया है।
 

Comments

Post a Comment

Your comments are precious. Please give your suggestion for betterment of this blog. Thank you so much for visiting here and express feelings
आपकी टिप्पणियाँ बहुमूल्य हैं, कृपया अपने सुझाव अवश्य दें.. यहां पधारने तथा भाव प्रकट करने का बहुत बहुत आभार

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली