Skip to main content

आदिवासियों के सच्चे मित्र और वागड़ के जननेता भोगीलाल पण्ड्या


राजस्थान के वनवासी क्षेत्र के जन-जन में भोगीलाल पंड्या का नाम एक सच्चे मित्र की भाँति प्रसिद्ध है। श्री पंड्या का जन्म 13 नवम्बर, 1904 को डूंगरपुर जिले के सीमलवाड़ा गाँव में हुआ इनके पिता श्री पीताम्बर पंड्या एवं माता श्रीमती नाथीबाई थी। उनकी प्रारम्भिक शिक्षा अपने गाँव में ही हुई। इसके बाद डूँगरपुर और फिर अजमेर से से उच्च शिक्षा प्राप्त कर उन्होंने राजकीय हाईस्कूल, डूँगरपुर में अध्यापक के रूप अपनी जीविका प्रारंभ की। उनका गृहस्थ जीवन में प्रवेश 1920 में मणिबेन से विवाहोपरांत हुआ।
भोगीलाल पंड्या की छात्र जीवन से ही सामाजिक कार्यों में अत्यंत रुचि थी। विवाहोपरांत भी उनकी सक्रियता सामाजिक कार्यों में बनी रही। समाजोत्थान के इस यज्ञ में उनकी पत्नी ने भी उनका प्रत्येक कदम पर साथ दिया। 1935 में जब गांधी जी ने देश में हरिजन उद्धार का आन्दोलन छेड़ा, तो उसकी चिन्गारी राजस्थान भी पहुँची। भोगीलाल जी इस आन्दोलन में कूद पड़े। उनका समर्पण देखकर श्रद्धेय ठक्कर बापा ने उन्हें प्रेरणा दी तथा उन्होंने डूँगरपुर में हरिजन सेवक संघ की स्थापना की और वे इसके संस्थापक महामन्त्री नियुक्त हुए। आदिवासियों पर होने वाले अत्याचारों को रोकने तथा उनकी सामाजिक स्थिति में सुधार के लिए प्रसिद्ध समाज सुधारक एवं स्वतंत्रता सेनानी माणिक्यलाल वर्मा ने डूंगरपुर क्षेत्र में "वागड़ सेवा मंदिर" की स्थापना कर कार्य प्रारंभ किया जिसका कार्यभार बाद में भोगी लाल पंड्या को सौंपा गया डूंगरपुर राज्य की सरकार के विरोध के कारण इस संस्था को बंद करके इसके स्थान पर 'सेवा संघ, डूंगरपुर' की स्थापना की। किन्तु राज्य ने इस संस्था के छात्रावासों को भी बंद करवा दिया तथा छात्रों को आगामी शिक्षा प्राप्त करने से रोक दिया। सरकार ने क़ानून बना दिया कि राज्य की अनुमति के बिना कोई भी निजी स्कूल नहीं खोल सकता लेकिन पंड्या जी ने इसका विरोध किया तथा आदिवासी शिक्षा के लिए 'सेवा संघ' की प्रवृत्तियाँ चलाते रहे।
समाज सेवा के लिए एक समुचित राष्ट्रीय मंच मिल जाने से भोगीलाल जी का अपना अधिकांश समय अब इस क्षेत्र को अर्पित करने लगे। शनै: - शनै: उनकी प्रसिद्धि सब तरफ फैलने लगी। इस कारण उनका कार्यक्षेत्र भी विस्तृत होने लगा।  हरिजन बन्धुओं के साथ ही जनजातीय समाज में भी उनकी व्यापक पहुँच हो गयी। वनवासी लोग उन्हें अपना सच्चा मित्र मानते थे। उनका सेवा एवं समर्पण भाव देखकर आदिवासी लोग उन्हें देवतुल्य सम्मान देने लगे।
पंड्या जी सामाजिक उत्थान के लिए शिक्षा को महत्वपूर्ण मानते थे उनका विचार था कि किसी भी व्यक्ति और समाज की स्थायी उन्नति का सबसे महत्वपूर्ण माध्यम शिक्षा है। अतः उन्होंने जनजातीय बहुल वागड़ अंचल में शिक्षा का व्यापक प्रचार-प्रसार किया। इससे चारो तरफ उनकी प्रसिद्धि वागड़ के गांधीके रूप में हो गयी। गांधी जी द्वारा स्थापित भारतीय आदिम जाति सेवक संघ, राजस्थान हरिजन सेवक संघ आदि अनेक संस्थाओं में उन्होंने रीढ़ की भांति कार्य किया।
भोगीलाल जी पंड्या की सबको साथ लेकर चलने तथा सेवा कार्य के क्षेत्र में अधिकाधिक लोगों को जोड़ने की विशिष्ट कार्यशैली थी इसी के तहत उन्होंने सेवाव्रतियों की विशाल टोली भी तैयार की, जिससे सेवा के नवीन कार्यों लिए कभी कार्यकर्ताओं की कमी नहीं हुई। भारत छोड़ो आन्दोलन के दौरान उन्होंने 1942 में राजकीय सेवा से त्यागपत्र दे दे दिया तथा वे पूरी तरह इससे संलग्न हो गए। वागड़ अंचल में सब जगह उनका विस्तृत परिचय तथा अत्यंत सम्मान था। उन्होंने उस क्षेत्र में सघन प्रवास कर स्वतन्त्रता की ज्वाला व शिक्षा की अलख को सुदूर अंचल तक प्रज्ज्वलित किया। 1942 में व उसके पश्चात उनका कार्यक्षेत्र मुख्यतः राजनीतिक हो गया, फिर भी उनकी प्राथमिकता वनवासी कल्याण के कार्य सदैव ही रहे। 1 अगस्त, 1944 को सेवा संघ के कार्यकर्ताओं ने सभा करके प्रजामंडल की स्थापना की, जिसका अध्यक्ष श्री पंड्या जी को तथा महामंत्री श्री शिवलाल कोटडिया को बनाया गया। 1946 में राज्य के दमन के विरुद्ध प्रजामंडल ने आन्दोलन प्रारंभ किया तो सत्याग्रह के दौरान भोगी लाल पंड्या को 28 साथियों सहित गिरफ्तार कर लिया व उनकी बेरहमी से पिटाई की गई किन्तु उनके जेल में अनशन के कारण उनकी माँग मान ली गई तथा 15 दिन बाद उन्हें छोड़ दिया गया इसके बाद 30 मई 1947 को भी पूनावाडा में राज्य द्वारा पाठशाला बंद करने के विरोध के कारण उनके साथ मारपीट की गई तथा गिरफ्तार कर लिया। जेल में भी उनके साथ अमानवीय अत्याचार किये गए किन्तु डूंगरपुर में जनता के भारी विरोध के फलस्वरूप शासन को उन्हें रिहा करना पड़ा। इस आन्दोलन में रास्तापाल गाँव के एक स्कूल के मकान मालिक नाना भाई खांट और 12 वर्षीय भील कन्या काली बाई को अपनी जान गँवानी पड़ी।

स्वाधीनता के पश्चात् रियासतों के विलीनीकरण के दौर में जब 25 मार्च 1948 को मेवाड़ का संयुक्त राजस्थान में विलय हुआ तो भोगीलाल जी को समाज कल्याण मन्त्री बनाया गया। इसके बाद भी राज्य शासन में वे अनेक बार मन्त्री रहे। 1969 में उन्हें राजस्थान खादी ग्रामोद्योग बोर्ड का अध्यक्ष बनाया गया। समाज सेवा के प्रति उनकी लगन के कारण 1976 में शासन ने उन्हें पद्मभूषण से अलंकृत किया। वनवासियों का यह सच्चा मित्र 31 मार्च, 1981 को सदा-सदा के लिए अनन्त-ब्रह्म में विलीन हो गया और पीछे अपने सत्कर्मों की महक छोड़ गया।

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली