Skip to main content

कब होता है एनडीआरएफ - राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (National Disaster Response Force) का स्थापना दिवस


  • हर साल 19 जनवरी को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (National Disaster Response Force-एनडीआरएफ) का स्थापना दिवस मनाया जाता है। 
  • वर्ष 2006 में आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत एनडीआरएफ की स्थापना की गई थी। 

  • राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) नामक इस विशेष बल की स्थापना आपदा या संकट की स्थिति में विशेष प्रतिक्रिया के उद्देश्य से  की गई थी।

  • अतुल करवाल, आईपीएस, एनडीआरएफ के महानिदेशक हैं।

  • वर्तमान में, एनडीआरएफ के पास 16 बटालियनों की क्षमता है और प्रत्येक बटालियन में 1149 कर्मी हैं। इन बटालियनों में से बीएसएफ (Border Security Force)और सीआरपीएफ (Central Reserve Police Force) से तीन-तीन, सीआईएसएफ (Central Industrial Security Force), आईटीबीपी (Indo-Tibetan Border Police) और एसएसबी से दो-दो बटालियन हैं ।

  • प्रत्येक बटालियन में इंजीनियरों, तकनीशियनों, इलेक्ट्रीशियन, डॉग स्क्वॉड और मेडिकल/पैरामेडिक्स सहित प्रत्येक 45 कर्मियों की 18 स्व-निहित विशेषज्ञ खोज और बचाव दल हैं। सभी 16 बटालियनों को प्राकृतिक और साथ ही मानव निर्मित आपदाओं का जवाब देने के लिए सुसज्जित और प्रशिक्षित किया गया है। बटालियनों को रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल और परमाणु (CBRN) आपात स्थितियों के दौरान प्रतिक्रिया के लिए प्रशिक्षित और सुसज्जित किया जाता है।

अभी तक ये में 16 बटालियन अपने बेस के साथ पूरी तरह से निम्नांकित स्थानों पर काम कर रही हैं-
1. Patgaon PO - Azara,Distt. Kamrup Metro, Guwahati-781017
2.Near RRI Camp. Haringhata,  Mohanpur, Nadia, (West Bengal)  Pin - 741246
3. PO-Mundali, Cuttack - Odisha Pin - 754013
4. PO - Suraksha Campus , Arrakonam , Distt. Ranipet, Tamilnadu-631152
5. Sudumbare Taluka Mavel, Distt - Pune (Maharashtra)       Pin - 412109
6. Jarod Camp,Teh-Wagodia, Vadodara, Pin - 391510
7. Bibiwala Road, Bhatinda ( Punjab ) Pin 151001
8. Kamla Nehru Nagar, Ghaziabad (UP) Pin - 201002
9. Patna, Bihar Pin -  801103
10. Village Kondapavuluru, PO- Surampalli, Gannavaram Mandal   Krishna (AP) PIN - 521212
11. Varanasi, UP - 221002
12. Itanagar,  Arunachal Pardesh-791112
13. Ladhowal,  Ludhiana, Punjab-141008
14. Nurpur, Jassur, Kangra,  Himachal Pradesh PIN- 176201
15. PO-Gadarpur, Distt-Udhamsingh Nagar,  Uttarakhand PIN- 263152
16. Dwarka New Delhi, PIN-110077

  • NDRF की टीमें देश के 28 शहरों में रीजनल रिस्पांस सेंटर के रूप में किसी भी आपदा में त्वरित कार्यवाही के लिए तैनात हैं।
  • आज एनडीआरएफ आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में अपनी निस्वार्थ मानवीय सेवाओं के कारण आपदा प्रतिक्रिया और आपदा न्यूनीकरण के क्षेत्र में अपनी एक उत्कृष्ट पहचान बना चुका है और निरंतर नई ऊॅचाईयों को हासिल कर रहा है।

  • NDRF द्वारा अब तक 8,500 से ज्यादा बचाव अभियानों के दौरान लगभग 1.5 लाख से ज्यादा लोगों को बचाया जा चुका है तथा 7.5 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया गया है।

  • अब तक NDRFअपनी सभी बटालियनों और रीजनल रिस्पांस सेंटर में 10 हजार से अधिक स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित कर चुका है तथा वर्ष 2024 तक 70 हजार से अधिक स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

  • देश का पहला राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान जो सीआरपीएफ के परिचालन कमान के अधीन है, 2008 में महाराष्ट्र के लातूर में स्थापित किया गया था।

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली