Skip to main content

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था-


  • मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।

     

  • हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह, बीकानेर के जोरावर सिंह, कोटा के दुर्जनसाल, जोधपुर के अभयसिंह, नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह, करौली के गोपालदास, किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था। 

    हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी-

  • हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की। 

     

  • हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा, कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा

     

  • वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध कार्यवाही आरम्भ की जाएगी जिसके लिए सभी राजा अपनी सेनाओं के साथ रामपुरा में एकत्रित होंगे और यदि कोई शासक किसी कारणवश उपस्थित होने में असमर्थ होगा तो वह अपने पुत्र अथवा भाई को भेजेगा। 

     

  • मराठों के विरूद्ध कार्यवाही के लिए मुगल सम्राट की मदद लेने का प्रयास भी किया जाएगा । 

     

  • हुरडा सम्मेलन का प्रमुख उद्देश्य मराठा शक्ति पर नियंत्रण करना था। राजस्थान के इतिहास की  महत्वपूर्ण घटना के रूप में जाना जाने वाले हुरडा सम्मेलन का प्रमुख एजेंडा मराठों के कारण उत्पन्न स्थिति पर सभी शासकों द्वारा विचार-विमर्श करना और सामूहिक रूप से सर्वसम्मत निर्णय लेना था।

     

    क्यों असफल रहा था हुरडा सम्मेलन- 

            खानवा युद्ध के बाद पहली बार राजस्थानी शासकों ने अपने शत्रु के विरूद्ध हुरडा सम्मेलन आयोजित करके एकीकृत होने तथा मोर्चा तैयार करने का प्रयास किया था। किन्तु यह राजस्थान का दुर्भाग्य ही था कि हुरडा सम्मेलन के निर्णय कार्यान्वित नहीं किए जा सके, क्योंकि तत्कालीन राजपूत शासकों का इतना घोर नैतिक पतन हो चुका था तथा वे ऐश्वर्य विलास में इतने डूबे हुए थे कि अपने आपसी जातीय झगडों को भूलकर अपने व्यक्तिगत स्वार्थ एवं लाभ को छोडना उनके लिए असम्भव था।

     

           इतिहासकारों के अनुसार महाराणा जगतसिंह कुशल कूटनीतिज्ञ नहीं था। इस कारण प्रभावशाली और क्रियाशील नेतृत्व के अभाव में हुरडा सम्मेलन के निर्णय कार्यान्वित नहीं हो सके।

     

    मगर दुर्भाग्य से हुरड़ा सम्मेलन के निर्णय क्रियान्वित होने से पहले ही मराठों को राजपूत शासकों द्वारा उनके विरुद्ध बनाई गई योजना का पता चल गया तो उन्होंने राजपूत राज्यों को भविष्य में स्वयं के लिए खतरा मानते हुए मालवा कर अधिकार करने के बाद राजस्थानी रियासतों में हस्तक्षेप बढ़ा दिया।

     

    इस हस्तक्षेप के फलस्वरूप 1736 ई से 1738 ई के मध्य राजस्थान के अधिकांश राज्यों ने मराठों को चौथ देना स्वीकार कर लिया। इसकी शुरुआत जनवरी 1736 ई में पेशवा के उदयपुर पहुँचने पर तब हुई, जब उदयपुर के महाराणा ने डेढ़ लाख रूपये प्रतिवर्ष मराठाओं को देने का आश्वासन पेशवा बाजीराव प्रथम को दे दिया। इसके बाद जयपुर, मारवाड़, नागौर, कोटा आदि राज्यों ने भी मराठों को चौथ देना स्वीकार कर लिया।


    हुरडा सम्मेलन का परिणाम - धौलपुर समझौता- 1741

     

    1741 ई. में धौलपुर में पेशवा बालाजी बाजीराव और सवाई जयसिंह की भेंट हुई। 18 मई 1741 ई. तक पेशवा धौलपुर में ही रहा और जयसिंह से समझौते की बातचीत की, जिसकी मुख्य शर्ते इस प्रकार थी-

     

    • पेशवा को मालवा क्षेत्र की सूबेदारी इस शर्त पर दी जाएगी कि वे मुगल मराठा क्षेत्र में कोई उपद्रव ना करेगे। 

       

    • पेशवा, 500 सैनिक बादशाह के दरबार में रखेगा तथा आवश्यकता होने पर बादशाह की मदद के लिए 4000 सैनिक अतिरिक्त देने होंगे जिसका सम्पूर्ण व्यय मुगल सरकार का होगा। 

       

    • पेशवा को चम्बल के पूर्व व दक्षिण के जमींदारों से नजराना व पेशकश लेने का अधिकार होगा। 

       

    • पेशवा मुगल सम्राट को पत्र लिखकर अपनी वफादारी और मुगल सेवा स्वीकार करने के बारे में उल्लेख करेंगे। 

       

    • सिन्धिया और होल्कर यह लिखकर यह वादा करेंगे कि पेशवा जब तक मुगल सम्राट के प्रति वफादार रहेंगे, वे  पेशवा का साथ देंगे लेकिन पेशवा द्वारा बेवफाई करने पर सिंधिया व होल्कर पेशवाओं का समर्थन नहीं करेंगे।  

       

    • मराठा शासक भविष्य में मुगल बादशाह से किसी प्रकार की धनराशि की कोई मांग नहीं करेंगे। 

    Comments

    Post a Comment

    Your comments are precious. Please give your suggestion for betterment of this blog. Thank you so much for visiting here and express feelings
    आपकी टिप्पणियाँ बहुमूल्य हैं, कृपया अपने सुझाव अवश्य दें.. यहां पधारने तथा भाव प्रकट करने का बहुत बहुत आभार

    Popular posts from this blog

    Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

    Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

    Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
    History of Rajasthan

    कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली