Skip to main content

रीट-2021 में सामाजिक अध्ययन लेवल-2 में वाणिज्य विषय होगा शामिल, रीट 2021 की होगी 25 अप्रेल को

रीट-2021 के लिए किसी तरह की नहीं होगी शुल्क वृद्धि

रीट परीक्षा के लेवल-1 में सिर्फ बीएसटीसी के अभ्यर्थी ही शामिल किए जाएंगे

रीट-2021 में सामाजिक अध्ययन लेवल-2 में वाणिज्य विषय होगा शामिल

- शिक्षा राज्य मंत्री



जयपुर, 4 जनवरी। शिक्षा राज्य मंत्री श्री गोविंद सिंह डोटासरा ने सोमवार 4 जनवरी को जयपुर स्थित शिक्षा संकुल में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अब तक वाणिज्य जैसे विषय के अभ्यर्थियों को रीट से वंचित रखा गया था, जिसे संशोधन कर इस विषय को सामाजिक अध्ययन लेवल-2 में शामिल किया गया है।

श्री डोटासरा ने कहा कि कोविड-19 महामारी की विषम परिस्थितियों को ध्यान में रखकर रीट-2021 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए किसी भी तरह की शुल्क वृद्धि नहीं की गई है तथा रीट-2017 के अनुरूप ही शुल्क निर्धारित रखा गया है। प्रथम स्तर अथवा द्वितीय स्तर (केवल एक परीक्षा) के लिए 550 रुपए निर्धारित किए हैं। प्रथम स्तर एवं द्वितीय स्तर (दोनों परीक्षाओं) के लिए 750 रुपए निर्धारित किए हैं।

उन्होंने कहा कि डीएलड और बीएलडी योग्यताधारियों के हितों को ध्यान में रखकर बीएड योग्यताधारियों को एल-1 में शामिल  नहीं किया गया है, क्योंकि बीएड योग्यताधारियों के पास एल-2, ग्रेड-2 और ग्रेड-1 आदि कई विकल्प मौजूद हैं।

श्री डोटासरा ने बताया कि -
 
  • पूर्व रीट परीक्षाओं में 2011 में पाठ्यक्रम से रीट का आयोजन किया जा रहा था, जबकि पाठ्य पुस्तकों में कई बार बदलाव किया जा चुका है। अब वर्तमान में चल रही पाठ्य पुस्तकों के आधार पर पाठ्यक्रम का निर्माण एनसीटीई की गाइडलाइन पर करवाया गया है। इसमें राजस्थान के भूगोल, इतिहास, कला, संस्कृति आदि संबंधित टॉपिक को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया गया है।
  • अध्यापक भर्ती में लेवल-2 के लिए रीट में प्राप्त अंकों के अनुपात को बढ़ाया गया है। पूर्व में लेवल-2 में रीट में प्राप्त अंकों का भार 70 प्रतिशत था, जबकि अकादमिक भार 30 प्रतिशत था। अब इसे 90 अनुपात 10 कर दिया गया है।
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/विशेष योग्य जन/ विधवा/तलाकशुदा महिला वर्गों के अभ्यर्थियों को ही निर्धारित शैक्षणिक योग्यता (सीनियर सैकंडरी या स्नातक) के अर्हक अंकों में 5 प्रतिशत की छूट थी। 
  • वहीं अब रीट-2021 में अति पिछड़ा वर्ग तथा आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को भी निर्धारित शैक्षणिक योग्यता (सीनियर सैकंडरी या स्नातक) के अर्हक अंकों में 5 प्रतिशत अंकों की छूट दी गई है।
  • जिन अभ्यर्थियों के स्नातक परीक्षा में 50 प्रतिशत से कम प्राप्तांक हैं, परन्तु स्नातकोत्तर में 50 प्रतिशत या अधिक प्राप्तांक हैं, वे रीट-2021 में आवेदन के लिए पात्र हैं।
  • रीट 2017 में सभी वर्गों के लिए न्यूनतम अर्हक अंक 60 प्रतिशत निर्धारित है, केवल अनुसूचित क्षेत्र के अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 36 अंक निर्धारित थे। रीट 2021 में विभिन्न श्रेणियों में न्यूनतम उत्तीर्णांक प्रतिशत में भी रियायत प्रदान की गई हैं।

उन्होंने बताया कि -
 
  • रीट 2021 की प्रस्तावित परीक्षा तिथि 25 अप्रेल 2021 है। 
  • वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की तिथि की प्रस्तावित तिथि 11 जनवरी 2021 से 8 फरवरी 2021 है। 
  • चालन मुद्रित कर निर्धारित बैंकों की शाखा पर शुल्क जमा कराने की प्रस्तावित तिथि 11 जनवरी 2021 से 4 फरवरी 2021 है। 
  • वेबसाइट पर प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की प्रस्तावित तिथि 14 अप्रेल 2021 से है।

 रीट की विज्ञप्ति हुई जारी

रीट 2021 की होगी 25 अप्रेल को

 


Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली