Skip to main content

What Is a Supernova- क्या होता है सुपरनोवा

क्या होता है सुपरनोवा-


एक तारे के अत्यंत तेज विस्फोट को सुपरनोवा कहते हैं। यह अंतरिक्ष मे होने वाला सबसे बड़ा विस्फोट होता है।

कहाँ होता है सुपरनोवा?


सुपरनोवा सामान्यतः अन्य आकाशगंगाओं में होता है, किन्तु हमारी मिल्की वे आकाश गंगा में सुपरनोवा को देखना मुश्किल होता है क्योंकि धूल के कारण हमारी दृष्टि अवरुद्ध होती है।
जोहानस केप्लर ने 1604 ई में हमारी मिल्की वे आकाशगंगा में देखे गए अंतिम  सुपरनोवा को खोजा था। नासा के चंद्रा टेलिस्कोप द्वारा एक अन्य ताजा सुपरनोवा के अवशेषों को खोजा था जो लगभग 100 वर्ष पहले हमारी आकाशगंगा में विस्फोटित हुआ था।

सुपरनोवा क्यों होता है?


तारे के कोर या केंद्र में परिवर्तन होने के कारण सुपरनोवा उत्पन्न है। यह परिवर्तन दो प्रकार से हो सकता है जिनके कारण सुपरनोवा जन्म लेता है। 

1. प्रथम प्रकार का सुपरनोवा "द्वि तारा या जुड़वाँ तारों" के तंत्र में घटित होता है। द्वितारा या बाइनरी स्टार्स दो तारों का समूह होता है जो एक ही केंद्र के चारों ओर चक्कर लगाते हैं। इनमें से एक "कार्बन ऑक्सीजन श्वेत वामन तारा" अपने साथी तारे से पदार्थ चुराता रहता है। अन्ततः यह श्वेत वामन तारा बहुत सारा पदार्थ संग्रहित कर लेता है। इसमें संग्रहित बहुत अधिक पदार्थ ही इसके सुपरनोवा के रूप में फटने का कारण बनता है।

2. दूसरे प्रकार का सुपरनोवा किसी एकल तारे के जीवनकाल की समाप्ति पर घटित होता है। जैसे ही तारे में नाभिकीय ईंधन समाप्त हो जाता है, इसका कुछ द्रव्यमान इसकी कोर की ओर प्रवाहित होता है। आखिरकार, कोर इतना भारी हो जाता है कि यह अपने स्वयं के गुरुत्वाकर्षण बल का सामना नहीं कर सकता है। कोर ढह जाता है, जिसके परिणामस्वरूप एक सुपरनोवा का विशाल विस्फोट होता है। 

    "हमारा सूर्य भी एक एकल तारा है, लेकिन उसके पास सुपरनोवा बनने के लिए पर्याप्त द्रव्यमान नहीं है।"

वैज्ञानिक सुपरनोवा का अध्ययन क्यों करते हैं?


एक प्रकार के सुपरनोवा ने वैज्ञानिकों को प्रदर्शित किया है कि हम एक विस्तारित ब्रह्मांड में रहते हैं, जो लगातार बढ़ती दर से विस्तारित हो रहा है। सुपरनोवा केवल कुछ ही समय तक जलता है, लेकिन इस कम समय में भी यह वैज्ञानिकों को ब्रह्मांड के बारे में बहुत सारी जानकारी प्रदान करता है।

वैज्ञानिकों ने यह भी ज्ञात किया है कि सुपरनोवा सम्पूर्ण ब्रह्मांड में तत्वों को वितरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब तारा फट जाता है, तो यह अंतरिक्ष में तत्वों और मलबे को शूट करता है। यह ज्ञात हुआ है कि पृथ्वी पर हमारे यहां पाए जाने वाले कई तत्व तारों के कोर में निर्मित हुए हैं। ये तत्व ही ब्रह्मांड में नए तारे, ग्रह और बाकी सब कुछ बनाने के लिए भ्रमण करते हैं।

नासा के वैज्ञानिक कैसे सुपरनोवा का अवलोकन करते हैं?


नासा के वैज्ञानिक सुपरनोवा को देखने और अध्ययन करने के लिए विभिन्न प्रकार के टेलीस्कोप का उपयोग करते हैं। 
  • कुछ टेलिस्कोपों का उपयोग विस्फोट से उत्पन्न दृश्य प्रकाश का अध्ययन करने के लिए किया जाता है। 
  • अन्य टेलिस्कोप विस्फोट में उत्पन्न होने वाले एक्सरे तथा गामा किरणों के डेटा को रिकॉर्ड करते हैं। 
  • नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप और चंद्र एक्स-रे वेधशाला दोनों ने सुपरनोवा के चित्र खिंचे हैं।
  • जून 2012 में, नासा ने पहला ऑर्बिटिंग टेलीस्कोप लॉन्च किया जो विद्युत-चुंबकीय स्पेक्ट्रम के उच्च-ऊर्जा क्षेत्र में प्रकाश को केंद्रित करता है। 
  • नासा के NuSTAR मिशन के कई सारे कार्य हैं। यह समाप्त होते हुए तारों और ब्लैक होल का अवलोकन तथा अध्ययन करेगा। यह सुपरनोवा के अवशेषों की भी खोज करेगा। इससे वैज्ञानिकों को तारे कैसे फटते हैं और सुपरनोवा तत्वों के  जो सुपरनोवा द्वारा बनाए जाने वाले तारों के बारे में अधिक जानकारी मिलने की उम्मीद है।


स्रोत- नासा की वेबसाइट

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली