Skip to main content

राजस्थान समसामयिक सामान्य ज्ञान-

राजस्थान की सौर ऊर्जा नीति को स्वीकृत

राजस्थान देश का वह प्रथम राज्य है, जहाँ सौर ऊर्जा नीति लागू की गई है। राज्य में सौर ऊर्जा के उत्पादन एवं उपयोग को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में दिनांक 13 अप्रैल को इस सौर ऊर्जा नीति को स्वीकृति प्रदान की गई।

>इस नीति से राज्य के ऊर्जा के क्षेत्र में बाहरी कंपनियों के लिए निवेश के रास्ते खुलेंगे।

>बैठक के बाद मुख्यमंत्री गहलोत ने बताया कि सौर ऊर्जा नीति में पारदर्शिता को प्राथमिकता दी गई है।

> केंद्र सरकार ने भी जवाहर लाल नेहरू सौर ऊर्जा मिशन के प्रथम चरण के लक्ष्य 825 मेगावाट में अकेले राजस्थान में 589 मेगावाट के संयंत्र लगाने का प्रावधान किया गया है।

> इसके द्वितीय चरण में 300 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र को मंजूरी मिल सकती है।

>राज्य में 700 मेगावाट के प्लांट पहले से ही प्रक्रियाधीन है, जिसमें एक-एक मेगावाट के लघु संयंत्र भी सम्मिलित हैं।

>देश का 5 मेगावाट का प्रथम संयंत्र नागौर जिले के खींवसर में प्रारंभ हुआ।

> देश में सौर ऊर्जा उत्पादन की सर्वाधिक संभावना राजस्थान में है।

>इस नीति में सन् 2013-14 तक 1500 मेगावाट के ऊर्जा संयंत्र लगाने का लक्ष्य है जिससे राज्य में 15,000 करोड़ रुपए का निवेश आएगा। इसमें प्रावधान है कि 500 मेगावाट के संयंत्र लगाने वाले को 100 मेगावाट के उपकरण लगाने की स्वीकृति अलग से दी जाएगी।

>2013-14 तक 500 मेगावाट क्षमता के "सौर ऊर्जा उपकरण निर्माण केंद्रों" की स्थापना का लक्ष्य भी इस सौर ऊर्जा नीति में निर्धारित किया गया है।

> इस नीति के अनुसार सन् 2016-17 तक 3000 मेगावाट के सोलर संयंत्र लग जाएंगे।

> वर्ष 2014-15 से 2017-18 तक 3000 अतिरिक्त मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता का विकास करने का लक्ष्य है। इससे करीब 20 हजार करोड़ रुपए की आय होने का अनुमान है।

> सौर ऊर्जा की दिशा में प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस नीति के अन्तर्गत प्रदेश में सौर ऊर्जा से विद्युत उत्पादकों को राज्य सरकार द्वारा कृषि भूमि हेतु निर्धारित डी. एल. सी. दर की 10 प्रतिशत दर पर भूमि आवंटन का प्रावधान किया गया है।

>राज्य में सौर ऊर्जा से विद्युत उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु ‘‘राजस्थान अक्षय ऊर्जा ढांचागत विकास कोष" गठित किया जाएगा, जिसका उपयोग विद्युत प्रसारण तंत्र, सडक निर्माण आदि के लिए किया जाएगा।

>सौर ऊर्जा में निवेश करने वाले निवेशकों द्वारा स्वयं उपयोग में ली गई ऊर्जा को विद्युत शुल्क से मुक्त रखा जाएगा।

> सौर ऊर्जा से विद्युत उत्पादन को उद्योग का दर्जा दिया जाएगा तथा प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा अन्य औद्योगिक इकाइयों को देय सभी प्रोत्साहन एवं छूट सौर विद्युत उत्पादकों को भी देय होगी।

>सौर तापीय विद्युत परियोजनाओं को जल संसाधन विभाग द्वारा आवश्यकतानुसार उपलब्धता के आधार पर जल उपलब्ध कराया जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली