Skip to main content

PM Rashtriya Bal Puraskar 2023 List : जानिए किन 11 बच्चों को मिला प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2023

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2023 जानिए किन 11 बच्चों को मिला पुरस्कार
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2023
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2023
   

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने आज (23 जनवरी, 2023) नई दिल्ली में आयोजित एक पुरस्कार समारोह में 11 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, 2023 (Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar) प्रदान किए। पुरस्कार पाने वाले बच्चे इन केटेगरी में शामिल हैं- 

  • कला और संस्कृति से 4 बच्चे

  • बहादुरी से 1

  • नवाचार से 2 बच्चे

  • समाज सेवा से 1 और खेल से 3 बच्चे

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar पाने वाले बच्चे निम्नांकित हैं-

  1. गायक आदित्य सुरेश,

  2. नर्तक एम गौरवी रेड्डी - एम.गौरवी रेड्डी को कला और संस्कृति के क्षेत्र में उनकी उत्कृष्टता के लिए

  3. बारह वर्षीय तबला कलाकार श्रेया भट्टाचार्जी,

  4. वीरता श्रेणी में रोहन रामचंद्र बहिर,

  5. नवाचार की श्रेणी में आदित्य प्रताप सिंह चौहान

  6. नवाचार की श्रेणी में ऋषि शिव प्रसन्ना- सबसे कम उम्र के प्रमाणित एंड्रॉइड एप्लिकेशन डेवलपर, रिषि सबसे कम उम्र के ' यूट्यूबर' भी हैं, जो एक चैनल चलाते हैं तथा प्रत्येक एपिसोड में वे विज्ञान से संबंधित विषयों पर अंतरदृष्टि साझा करते हैं. रिषि एलीमेंट्स ऑफ अर्थ नामक एक पुस्तक के लेखक भी है. इन्हें 2021 में 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत के 40 यूथ आइकॉन में उन्हें शामिल किया गया.

  7. राष्ट्रीय स्तर के मल्लखंभ खिलाड़ी 10 वर्षीय शौर्यजीत रंजीतकुमार खैरे

  8. SQAY मार्शल आर्ट खिलाड़ी हनाया निसार - ये पिछले 7 वर्षों से मार्शल आर्ट खिलाड़ी हैं. उन्होंने 12 साल की छोटी उम्र में चिंगजू, दक्षिण कोरिया (अक्टूबर 2018 ) में तीसरी विश्व मार्शल आर्ट चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया और स्वर्ण पदक जीता.

  9. कुमारी अनुष्का जौली- इन्होंने एंटी-बुलिंग स्क्वाड कवच' नाम से एक ऐप विकसित किया है, जो पिछले 4 वर्षों से विद्यार्थियों को मानसिक स्वास्थ्य परामर्श प्रदान कर रहा है. अनुष्का ने डराने-धमकाने एवं साइबर अपराध से निपटने के लिए 10 लघु वीडियो वाला एक स्वयं गतिमान शैक्षिक ऑनलाइन कार्यक्रम विकसित किया है. उन्होंने भारत के भीतर और बाहर विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के साथ भी सहयोग किया है.

  10. संभव मिश्रा : मास्टर संभव मिश्रा ने प्रसिद्ध प्रकाशनों के लिए उल्लेखनीय लेख लिखे हैं. उन्हें प्रतिष्ठित रॉयल एशियाटिक सोसाइटी, लंदन की फेलोशिप से सम्मानित किया गया है और वह इस सोसाइटी के 200 वर्षों के इतिहास में अब तक के सबसे कम उम्र के सदस्य बने. इन्होंने भारत सरकार के डाक विभाग से दीन दयाल स्पर्श योजना छात्रवृत्ति प्राप्त की एवं अभी हाल ही में उन्हें कॅटकी के गर्वनर द्वारा सर्वोच्च उपाधि माननीय कॅटकी कर्नल से सम्मानित किया गया. उनके डिजाइन किए गए पैच को एक आधिकारिक लोगो के रूप में प्रयुक्त किया गया तथा नासा वॉलॉप्स फ्लाइट सेंटर, वर्जीनिया, अमेरिका से रफ-7 रॉकेट के माध्यम से अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया.

  11. अलाना मीनाक्षी-खेल की श्रेणी में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार. विशाखापट्टनम की 11 वर्षीय अलाना मीनाक्षी ने 2022 में आयोजित ऑनलाइन एशियन नेशंस चेस चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए अंडर 14 गर्ल्स टीम में खिताब जीता था.

भारत सरकार बच्चों को उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी) पुरस्कार प्रदान करती है। यह पुरस्कार 5 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को छह श्रेणियों - कला और संस्कृति, बहादुरी, नवाचार, शैक्षिक, सामाजिक सेवा और खेल में उनकी उत्कृष्टता के लिए प्रदान किया जाता है, जो राष्ट्रीय मान्यता के पात्र हैं। पीएमआरबीपी के प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक पदक, एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रमाणपत्र दिया जाता है।

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली