Skip to main content

Rajasthan Current gk 16 January, कोविड का पहला टीका एसएमएस के प्राचार्य डॉ. सुधीर भण्डारी को

समेकित बाल विकास सेवाएं को मिला स्कॉच सिल्वर अवार्ड ICDS Rajasthan got Scotch Silver Award

ICDS Rajasthan got Scotch Silver Award


  • कोविड-19 के दौरान आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आने वाले 3 से 6 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों की ऑनलाईन शिक्षा के सार्थक प्रयासों के लिये समेकित बाल विकास सेवाएं (आई.सी.डी.एस.) को ‘स्कॉच सिल्वर अवार्ड'-2020-21 से सम्मानित किया गया। यह ‘स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड‘ सरकारी एवं गैर-सरकारी क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य एवं नवाचार हेतु प्रतिवर्ष  दिये जाते हैं। 

  • ‘स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट‘ के तहत विभिन्न चरणों जैसे डिजिटल प्रदर्शनी, पीपीटी, वीडियो डॉक्यूमेंटरी व वोटिंग के आधार पर शनिवार को वर्चुअल कार्यक्रम में आई.सी.डी.एस. राजस्थान को प्रारंभिक बाल्यवस्था शिक्षा में बेहतर कार्य करने हेतु ‘स्कॉच सिल्वर अवार्ड तथा स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट दो अवार्ड प्रदान किये गये है।

  • ‘‘स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट‘ अवार्ड के लिये विभिन्न राज्यों द्वारा विभिन्न विषयों पर ऑनलाईन प्रस्तुतीकरण दिये गये थे, जिसमें ‘रेसपोंस टू कोविड‘ श्रेणी में कोविड-19 के दौरान प्रदेश में ई.सी.ई. के अन्तर्गत किये गये नवाचारों एवं नवीन ई.सी.ई. सामग्री को पीपीटी व वीडियोज के माध्यम से प्रस्तुत किया गया।

  • इस वर्ष कोविड-19 के दौरान आंगनबाड़ी केन्द्र बंद होने पर पंजीकृृत लगभग 12 लाख बच्चों को डिजिटल रूप से शाला पूर्व शिक्षा देने हेतु प्रयास प्रारंभ किया था। यूनिसेफ के तकनीकी सहयोग से प्रारंभिक बाल्यवस्था शिक्षा (ई.सी.ई.) की डिजिटल सामग्री, कलेण्डर एवं वीडियो तैयार करवाये जाकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से अभिभावकों तक पहुॅंचाये गये।

  • समस्त महिला पर्यवेक्षकों, पूर्व प्राथमिक शिक्षकों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का ऑनलाईन प्रशिक्षण करवाया गया तथा डिजिटल शिक्षा सामग्री के साथ-साथ नवीन ई.सी.ई. सामग्री के तहत वर्कबुक (किलकारी, उमंग एवं तरंग), आंकलन प्रपत्र व मेरी फुलवारी नामक पुस्तक भी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृृत बच्चों को उनके घर पर ही ऑंगनबाडी कार्यकर्ताओं द्वारा उपलब्ध करवायी गयी। 

  • इसके अतिरिक्त ई.सी.ई. डिजिटल सामग्री की अधिक से अधिक पहॅुंच हेतु विभाग ने अपना यू-ट्यूब चैनल ‘आंगनबाड़ी ई.सी.ई आई.सी.डी.एस. राजस्थान‘ भी तैयार किया है। 


राज्य में कोविड का पहला टीका एसएमएस के प्राचार्य डॉ. सुधीर भण्डारी को लगा-

  • कई महीनों से कोरोना महामारी से संघर्षरत जिले के लिए शनिवार 16 जनवरी का दिन खुशियों की सौगात लेकर आया, जब राज्य में लम्बे अरसे के बाद कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सिनेशन की सौगात मिली।

  • राजस्थान में कोरोना प्रतिरक्षण का पहला टीका जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डा सुधीर भंडारी को लगाया गया।

  • इस अवसर पर प्रदेश में 167 साइट्स पर एक साथ टीकाकरण प्रारम्भ किया गया। पहले चरण में प्रदेश के 4 लाख 80 हजार 977 तथा केंद्र सरकार के 6 हजार 755 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स, तृतीय चरण में 50 वर्ष से अधिक के लोगों तथा चौथे चरण में 50 वर्ष से कम आयु के को-मोरबिड लोगाें को टीका लगाया जाएगा।

  • 13 जनवरी तक राजस्थान को दो कंपनियों के करीब 5 लाख 63 हजार टीके प्राप्त हुए हैं जबकि टीकाकरण के लिए कोविन सॉफ्टवेयर में राज्य से छह लाख से अधिक लाभार्थियों का डेटा अपलोड किया जा चुका है। 

एम्स के सफाईकर्मी मनीष को कोरोना का पहला टीका-

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एम्स), नयी दिल्ली में सफाईकर्मी मनीष को कोरोना का पहला टीका लगाकर आज टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गयी।
इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन और एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया भी उपस्थित थे। बाद में डॉ गुलेरिया को भी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगायी गयी।
 

अदार पूनावाला को लगी ‘कोविशील्ड’ की पहली डोज -

पुणे स्थित सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने शनिवार को अपनी कंपनी द्वारा निर्मित कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ की पहली डोज ली।
कोविशील्ड ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित है और एसआईआई भारत में इसका निर्माण कर रही है।
अदार पूनावाला ने कोरोना टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देते हुए कहा, “ मेरी कामना है कि इस अभियान में भारत सफल हो। मुझे इस बात का गर्व है कि कोविशील्ड कोरोना के खिलाफ इस ऐतिहासिक जंग का हिस्सा है।”

सक्षम 2021 अभियान 

राज्यपाल श्री कलराज मिश्र ने शनिवार 16 जनवरी को पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण के लिए देशभर में चलाये जाने वाले ‘‘सक्षम 2021’’ अभियान के ऑनलाइन उद्घाटन किया और वेबिनार को सम्बोधित किया। 

 

राजस्थान विवि के लिए बीसलपुर जल आपूर्ति योजना का शिलान्यास

राजस्थान विश्वविद्यालय परिसर एवं संबद्ध महाविद्यालयों में बीसलपुर जल आपूर्ति योजना का शिलान्यास 16 जनवरी को किया गया। 15.60 करोड़ रूपये की लागत से पूरी होने वाली इस योजना से राजस्थान विश्वविद्यालय और इससे जुड़े कॉलेजों को प्रतिदिन 27 लाख लीटर शुद्ध पेयजल की आपूर्ति होगी। इस योजना के तहत विश्वविद्यालय परिसर और महारानी कॉलेज में एक-एक स्वच्छ जलाशय और एक-एक उच्च जलाशय का निर्माण किया जायेगा। साथ ही द्वितीय चरण में 10 लाख लीटर क्षमता का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट भी स्थापित किए जाने की योजना है, जिसके उपचारित जल से बागवानी, सफाई और अन्य कार्य हो सकेंगे।

 

किरण सोनी गुप्ता पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक कला केन्द्र की निदेशक बनी

राज्यपाल श्री कलराज मिश्र ने भारत सरकार के पूर्वानुमोदन से आज 15 जनवरी को एक आदेश जारी कर भारतीय प्रशासनिक सेवा की पूर्व अधिकारी और सुप्रसिद्ध कलाकार श्रीमती किरण सोनी गुप्ता को पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक कला केन्द्र का निदेशक नियुक्त किया है। श्रीमती गुप्ता को तीन साल के लिए पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक कला केन्द्र की निदेशक पद पर नियुक्ति दी है।


उल्लेखनीय है कि श्रीमती गुप्ता अन्तर्राष्ट्रीय स्कॉलर तथा 1985 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी रही हैं। वह इससे पहले जवाहर कला केन्द्र की महानिदेशक भी रही हैं। उनकी पेरिस के विश्व प्रसिद्ध संग्रहालय ‘ले लुवेर‘ तथा ‘कराऊले डे म्यूजियम‘ में कला प्रदर्शनियां भी लग चुकी हैं।


अमरीका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय के केनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट से मेसन फेलोशिप के अंतर्गत लोकनीति, गवनेर्ंस और लोक प्रशासन में उच्च अध्ययन कर चुकी श्रीमती गुप्ता ने मैक्सवेल यूनिवर्सिटी से स्कॉलरशिप के अंतर्गत लोकनीति में भी स्नातकोत्तर अध्ययन किया है। प्रशासनिक एवं विकास कायोर्ं में अग्रणी रहने के लिए उन्हें राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद और नाबार्ड की ओर से भी सम्मानित किया गया है।


श्रीमती गुप्ता राजस्थान में सामान्य प्रशासन, कला एवं संस्कृति तथा सिंचित क्षेत्रीय विकास विभाग की प्रमुख शासन सचिव रही हैं। इसके साथ ही वे जयपुर, जोधपुर, अजमेर और भरतपुर में संभागीय आयुक्त तथा राजसमंद और श्रीगंगानगर में कलेक्टर रह चुकी हैं।

 

खाद्य एवं पोषण सुरक्षा के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए टेक्नीकल एडवाइजरी ग्रुप के गठन को मंजूरी


खाद्य एवं पोषण सुरक्षा के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए राज्य सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग तथा संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम द्वारा 29 अक्टूबर, 2020 को मेमोरण्डम ऑफ अण्डरस्टेंडिंग (एमओयू) हुआ था। इसी कड़ी में इस प्रोजेक्ट को तकनीकी रूप से सहयोग के लिए टेक्नीकल एडवाइजरी ग्रुप के गठन के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने मंजूरी दे दी है। श्री गहलोत ने प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा तैयार टेक्नीकल एडवाइजरी ग्रुप के संविधान के प्रारूप को भी स्वीकृति दी है।

 

दिग्गज अभिनेता निर्देशक बिस्वजीत चटर्जी को 51वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भारतीय व्यक्तित्व पुरस्कार

गोवा में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह- आईएफएफआई के 51वें संस्करण में हिंदी और बंगाली सिनेमा के जाने - माने दिग्गज अभिनेता, निर्माता, निर्देशक और गायक श्री बिस्वजीत चटर्जी को भारतीय व्यक्तित्व पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें मार्च 2021 में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान किए जाने के मौके पर दिया जाएगा। 

अमरेश कुमार चौधरी को "थल सेनाध्यक्ष की विशेष प्रशस्ति" सम्मान


रेल मिल में मुख्य नियंत्रक के रूप में कार्यरत श्री अमरेश कुमार चौधरी को कोविड-19 महामारी और इसके विभिन्न अभियानों के दौरान सशस्त्र बलों में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिष्ठित "थल सेनाध्यक्ष की विशेष प्रशस्ति" से सम्मानित किया गया है। श्री अमरेश कुमार चौधरी सत्यनिष्ठ, अत्यंत निष्ठवान, परिश्रमी, अग्र-सक्रिय और परिणाम के लिए कार्य के प्रति पूर्ण समर्पित अधिकारी हैं।

क्या है रेल मिल -

रेल मिल, रेल मंत्रालय के यातायात निदेशालय का एक विस्तार है, जिसकी अध्यक्षता सेना मुख्यालय में कार्यकारी निदेशक (ईडी) स्तर के अधिकारी द्वारा की जाती हैं। रेल मिल, शांति और आपातकालीन स्थितियों के दौरान रक्षा बलों को रेलवे रसद समर्थन के समग्र समन्वय, रणनीतिक योजना और निष्पादन के दायित्व का निर्वाह करता है। रेल मिल अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप रेल संचालन के लिए रक्षा मंत्रालय के साथ निकट समन्वय में कार्य करता है। मुख्य नियंत्रक के नेतृत्व में एक पृथक नियंत्रण कक्ष के माध्यम से इन सभी रेलवे परिचालनों का प्रबंधन किया जाता है।

 

निकोलई स्नेसारेव को भारतीय एथलेटिक्स टीम के मध्य और लंबी दूरी का कोच नियुक्त करने को मंजूरी

केंद्र सरकार ने भारतीय एथलेटिक्स टीम के मध्य और लंबी दूरी के कोच के रूप में बेलारूस के कोच निकोलई स्नेसारेव की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। 72 वर्षीय निकोलई स्नेसारेव को सितंबर के अंत तक नियुक्त किया गया है, जिसमें जुलाई-अगस्त में होने वाले टोक्यो ओलंपिक का समय भी शामिल है।

वह 3000 मीटर स्टीपलचेजर एथलीट अविनाश साबले को कोचिंग देंगे, जो पहले ही ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर चुके हैसाथ ही वह अन्य मध्य और लंबी दूरी के धावकों को कोचिंग देंगे जो ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने की कोशिश में जुटे है।निकोलई का भारत और हमारे मध्य और लंबी दूरी के धावकों के साथ वर्षों का अनुभव रहा है। उन्होंने ललिता बाबर जैसे एथलीटों की मदद की है, जो 2016 ओलंपिक खेलों में स्टीपलचेज़ प्रतियोगिता में शीर्ष 10 में समाप्त करने में सफल हुई थी। सुधा सिंह और अविनाश साबले के साथ उनके परिणाम अच्छे रहे हैं जिन्होंने उनके साथ शुरुआत में ट्रेनिंग की थी। स्नेसारेव 2005 में पहली बार एथलेटिक्स टीम के साथ जुड़ने के बाद से वह भारतीय टीम के साथ जुड़े रहे हैं और उन्होंने कई भारतीय एथलीटों जैसे पूजा श्रीधरन और कविता राउत को कोचिंग दी है।

राज्यपाल ने मेवाड़ राजपरिवार के श्री लक्ष्यराज सिंह मेवाड को किया सम्मानित

श्री लक्ष्यराज सिंह मेवाड को किया सम्मानित


राज्यपाल ने मेवाड़ राजपरिवार के श्री लक्ष्यराज सिंह मेवाड को ‘कोविड-19‘ वैश्विक महामारी में  अनाथ, बेसहारा एवं निराश्रितों के सेवा कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने राज्य में सांस्कृतिक विरासत संरक्षण और विकास, पर्यटन और खेल गतिविधियों को बढावा देने, वस्त्र दान, पौधारोपण और विद्यालयों में शिक्षण सामग्री उपलब्ध करवाने आदि में किए श्री लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ के योगदान की सराहना की । 

सेवानिवृत्त न्यायाधिपति श्री बनवारी लाल शर्मा राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग में अध्यक्ष पद पर नियुक्त


राज्य सरकार ने 17 जनवरी को एक अधिसूचना जारी कर राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग में अध्यक्ष के रिक्त पद पर राजस्थान उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधिपति श्री बनवारी लाल शर्मा को नियुक्त किया है।

उपभोक्ता मामले विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन ने बताया कि आयोग में अध्यक्ष पद पर नियुक्ति उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के अनुसरण में एवं उक्त अधिनियम में उल्लेखित शक्तियों का प्रयोग करते हुए की है।

अध्यक्ष पद पर नियुक्ति 4 वर्ष की अवधि के लिए अथवा 65 वर्ष की आयु पूर्ण करने तक के लिए की गई है। राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग के अध्यक्ष पद के अन्य निबंधन एवं शर्तें उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 तथा उपभोक्ता संरक्षण नियम 2020 के प्रावधानों के अनुसार  विनियमित होगी।
 

पूर्व सांसद महावीर भगोरा का कोरोना से निधन-

भाजपा के पूर्व सांसद महावीर भगोरा का शनिवार 16 जनवरी को रात उदयपुर के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 73 साल के थे। भाजपा के उदयपुर जिलाध्यक्ष रविंद्र श्रीमाली ने बताया भगोरा कोरोना संक्रमित पाए गए थे और पिछले कुछ दिन से उनका इलाज चल रहा था। उनका शनिवार रात निधन हो गया। भगोरा का अंतिम संस्कार रविवार को खेरवाड़ा में किया गया। भगोरा 2004 से 2009 के दौरान सलुंबर से सांसद रहे। श्री भगोरा वर्ष 1993 से 98 तक गोगुंदा के विधायक और राजस्थान में मंत्री भी रहे थेवोट के बदले नोट कांड़ में 22 जुलाई 2008 में लोकसभा सत्र के दौरान संसद में एक करोड रुपए उड़ाए गए थे। इसमें भारतीय जनता पार्टी के सांसद महावीर भगोरा भी शामिल थे। जिसके बाद महावीर भगोरा को तिहाड़ जेल भी जाना पड़ा था।

 

 

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली