Skip to main content

विधानसभा अध्यक्ष ने बजट सत्र से पूर्व ली सर्वदलीय बैठक

सर्वसम्मति से हुए निर्णय सदन की गरिमा बनाये रखने में पीठासीन अधिकारियों के साथ साथ सारे सदन का सहयोग अपेक्षित- विधानसभा अध्यक्ष

     
जयपुर 26 जून । विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी.जोशी की अध्यक्षता में बुधवार को यहां विधानसभा में सर्वदलीय बैठक आयोजित की गयी ।

      विधानसभा अध्यक्ष ने सभी दलों से यह अपेक्षा की कि वे आगामी सत्र में संसदीय परम्पराओं का निर्वाह करते हुए सदन में सार्थक चर्चा करेंगे । उन्होंने कहा कि सदन की गरिमा बनाये रखने में पीठासीन अधिकारियों के साथ साथ सारे सदन का सहयोग अपेक्षित है ।

      विधानसभा अध्यक्ष द्वारा समस्त राजनैतिक दलों के नेताओं से चर्चा करने की इस नयी परम्परा की सभी दलों ने प्रशंसा की । बैठक में प्रस्तुत प्रस्तावों पर सभी दलों के सदस्यों की सहमति से निर्णय लिये गये । यह उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व कभी भी बजट सत्र से पूर्व इस प्रकार की सर्वदलीय बैठक का आयोजन नहीं किया गया है ।

      विधानसभा अध्यक्ष ने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि प्रश्नकाल में ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों पर विचार होना चाहिए जिससे जन सामान्य की समस्याओं को सरकार के ध्यान में लाया जा सके । उन्होंने बताया कि लाबीज में विधायकों के अतिरिक्त अन्य के प्रवेश पर रोक रहेगी । इसी प्रकार सरकारी अधिकारियों का भी गैलेरी में सीमित प्रवेश रखा गया है । मंत्रियों को प्रश्नकाल के साथ शून्यकाल में भी सदन में उपस्थित रहना होगा । दर्शक दीर्घा के लिए आने वाले दर्शकों के लिए एक नया प्रवेश द्वार विधानसभा भवन के दक्षिण पूर्व दिशा में बनाया गया है । उन्होंने विधायकों से भी आग्रह किया कि वे अपने क्षेत्र से आये आगन्तुकों के प्रवेश पत्र एक दिवस पूर्व बनवा लें ।

      सत्र के दौरान बनने वाले मंत्रियों के स्टाफ प्रवेशपत्रों में कटौति की गयी है । विगत सत्र में 5 हजार से अधिक प्रवेशपत्र जारी किये गये थे । अभी तक केवल 550 प्रवेशपत्र ही बनाये गये है ।
      विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि नये विधायकों के लिए कार्यशाला आयोजित करने, डिजिटल म्यूजियम एवं एमएलए फ्लैट्स के बारे में मुख्यमंत्री महोदय से प्रथक से चर्चा करने के बाद निर्णय लिया जायेगा ।
      उन्होंने बताया कि राष्ट्रमण्डलीय संसदीय संघ (सीपीए) व सी.एस.डी.एस. के तत्वावधान में एक कार्यशाला आयोजित की जायेगी इस कार्यशाला में पूर्व राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी को आमंत्रित करने पर विचार किया जा रहा है। उन्होने बताया कि सर्वश्रेष्ठ विधायकों के चयन हेतु नई प्रक्रिया अपनायी जायेगी। सदन की बैठकों की संख्या में आ रही कमी को दूर करने के लिए सदन के कार्य दिवसों को बढाने पर भी विचार किया गया ।

      उन्होंने बताया कि पत्रकार दीर्घा सलाहकार समिति की राय से लोकसभा की भांति विधानसभा में भी प्रसार संख्या के आधार पर पत्रकारों के प्रवेशपत्र बनाये जा रहे है । वर्तमान सत्र हेतु मीडिया के प्रवेशपत्रों को भी सीमित किया गया है । इसके अतिरिक्त विधानसभा की कार्यवाही देखने आने वाले विद्यार्थियों की सुविधा हेतु प्रथक से दर्शक दीर्घा आरक्षित करने पर विचार किया गया ।

          बैठक में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत संसंदीय कार्य मंत्री श्री शांति धारीवाल तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री सुभाष गर्ग सरकारी मुख्य सचेतक डा.ॅ महेश जोशी सरकारी उप मुख्य सचेतक श्री महेन्द्र चौधरी भारतीय जनता पार्टी के श्री राजेन्द्र राठौड कम्यूनिस्ट पार्टी आफ इंडिया के श्री बलवान पूनिया बहुजन समाज पार्टी के श्री लाखन सिंह भारतीय ट्राइबल पार्टी के श्री रामप्रसाद सहित विधानसभा सचिव श्री प्रमिल कुमार माथुर ने भाग लिया ।

    दर्शकों का प्रवेश अब नवनिर्मित दक्षिणी-पूर्वी द्वार से होगा - 

विधानसभा सचिव श्री प्रमिल कुमार माथुर ने बताया कि विधानसभा में दर्शकों के प्रवेश हेतु विधानसभा भवन में दक्षिण- पूर्व में नया द्वार तैयार करवाया गया है । विधायकों एवं मंत्रिगणों के आगंतुकों एवं दर्शकों को नवनिर्मित दक्षिण पूर्वी द्वार से तुरंत प्रभाव से प्रवेश की व्यवस्था की गयी है ।

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली