Skip to main content

ऐतिहासिक स्थल- ‘भाद्राजून’



भाद्राजून राजस्थान के ऐतिहासिक तथा प्राचीन स्थलों में से एक हैं। यह राजस्थान के जालोर-जोधपुर मार्ग पर जालोर जिला मुख्यालय से लगभग 54 किलोमीटर दूर अवस्थित हैं। यह स्थल जोधपुर से तकरीबन 97 किमी, उदयपुर से 200 किमी, जयपुर से 356 किमी एवं दिल्ली से 618 किमी हैं। यह एक छोटा सा गांव हैं, जो यहां के इतिहास, दुर्ग व महल के कारण राज्य में अपनी एक विशिष्ट पहचान रखता हैं। भाद्राजून पश्चिमी राजस्थान के जालोर जिले में यह प्राचीन स्थल लूणी नदी के बेसिन पर स्थित हैं। भाद्राजून पिछली कई सदियों में हुए अनेक ऐतिहासिक घटनाओं और युद्धों का गवाह रहा है। यहाँ पर मारवाड़ राजवंश तथा मुगल साम्राज्य के शासकों के बीच अनेक युद्ध एवं आक्रमण हुए। यहां के शासकों ने मारवाड़ के जोधपुर राजघराने के अधीन रहकर शासन चलाया और क्षेत्र की समृद्धि के लिए व प्रजा की रक्षा के लिए काम किया।

एक छोटे से पहाड़ पर स्थित मजबूत व सुरक्षित भाद्राजून के किले का निर्माण सोलहवीं शताब्दी में किया गया। इसके चारों ओर पहाड़ियां व घाटियां होने के कारण इस दुर्ग को अत्यधिक प्राकृतिक सुरक्षा मिली हुई थी। इसी कारण यह दुर्ग सामरिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण रहा है। इस किले की समुद्र तल से औसत ऊंचाई दो हजार फीट हैं। यह दुर्ग घोड़े के खुर के आकार की घाटी से जुड़ा हुआ हैं तथा इसमें केवल एक ओर पूर्व दिशा से ही प्रवेश किया जा सकता हैं। दुर्ग की दीवार लगभग 20-30 फीट ऊंची तथा एक समान दस फीट की चौड़ाई हैं। दुर्ग की दीवार में कई बुर्ज बने हुए हैं। इन बुर्जों का उपयोग युद्धकाल में तोप, बन्दूक व तीर आदि अस्त्र चलाने में किया जाता था। सामरिक दृष्टि से सुरक्षित इस दुर्ग की अकबर के सेनापतियों द्वारा प्रशंसा की गई थी। जोधपुर के राव चंद्रसेन के काल में अकबर की सेना यहां से गुजरी थी। दुर्ग पर अनेक प्राचीन अवशेष आज भी दिखाई पड़ते हैं। ठाकुर बख्तावरसिंह ने यहां विक्रम संवत 1863 में बखत सागर या बख्तावर सागरनामक एक जलाशय का निर्माण करवाया था।
दुर्ग के चारो ओर के जंगल में अनेक जंगली जीव विचरण करते हैं। यहाँ के रावला (राज परिवार का निवास स्थल) को आजकल हेरीटेज होटल में परिवर्तित किया जा चुका हैं। यहां पर वर्ष भर देशी-विदेशी पयर्टक आते हैं जिन्हें जीप सफारी द्वारा भाद्राजूनके ग्रामीण परिवेश तथा जंगल की सैर कराई जाती हैं। भाद्राजून के महल में चौदह सुसज्जित कक्ष हैं जिनमें शीश महल, गोपाल महल, हवा महल और गुमटा महल प्रमुख हैं। कक्षों की दीवारों पर सुन्दर चित्रकारी एवं कांच का काम किया हुआ हैं। इसके झाली एवं झरोखों का स्थापत्य अत्यंत आकर्षक हैं। महल में प्राचीन ऐतिहासिक साजो-सामान भी संग्रहित किया हुआ है। इस महल की एक विशिष्टता है कि सूर्योदय की पहली किरण सभी कक्षों में सीधी पहुंचती हैं। गाँव के बाह्य भाग में यहाँ के राजा-महाराजाओं की कलात्मक छतरियां निर्मित हैं, जिन्हें देवलकहा जाता है।


इतिहास-
भाद्राजून के शासकों के पूर्वज ठाकुर रतनसिंह जोधपुर के महाराज राव मालदेव के चौथे पुत्र थे। वे सन् 1549 में यहां आये थे। भाद्राजून ठिकाना सन् 1652 में महाराजा जोधपुर के अधीन आई। इसे जोधपुर राज्य के दस बड़े ठिकानों में गिना जाता था। अन्य ठिकानों की तरह इसको भी न्यायिक शक्तियां मिली हुई थी। ये किसी भी अपराधी को अधिकतम छ: माह के लिए जेल में रहने की सजा सुना सकते थे। इनकी अपनी पुलिस व्यवस्था और जेल खाने भी थे। जोधपुर के राठौड़ों के अधीन आने से पूर्व भाद्राजूनपरिहार राजपूतों, भाटी, सोनगरा, सिंहल राठौड़ तथा मण्डावर राठौड़ राजपूतों के अधीन भी रहा है।



ऐतिहासिक दृष्टि से भाद्राजूनका महत्व
भाद्राजूनका संबंध महाभारत काल से माना जाता है। इसी कारण इस स्थान को पांच हजार वर्ष पुराना माना जाता है। भाद्राजून शब्द दो शब्दों- सुभद्रा व अर्जुन को मिलाकर बना हैं। सुभद्रा भगवान श्रीकृष्ण की बहन थी तथा अर्जुन पाण्डु पुत्र थे।  प्रारम्भ में यह स्थान सुभद्रा-अर्जुनके नाम से जाना जाता था, जिसे बाद में भाद्राजूनके नाम से पुकारा जाने लगा। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार पाण्डु के पुत्र महान योद्धा धनुर्धर अर्जुन को भगवान श्रीकृष्ण की बहन सुभद्रा से प्रेम हो गया था। उन दिनों पाण्डव वनवास पर थे, इस दौरान पांचों पांडवों को बारह वर्षों तक जंगलों में व एक वर्ष अज्ञातवास में रहना था।सुभद्रा-अर्जुनका प्रसंग भी उस काल में ही हुआ था। भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन व बहन सुभद्रा को गुजरात के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल द्वारिकाजाने का परामर्श दिया था। तब दोनों ने प्रस्थान किया तथा लगातार तीन दिन और रात चलने के बाद वे लूणी नदी के बेसिन पर बनी इस घाटी पर पहुंचे, जहां आजभाद्राजूनगांव स्थित हैं।
उन दिनों यह स्थान निर्जन था। इसी कारण यह स्थान सुभद्रा और अर्जुन के लिए विश्राम करने हेतु सुरक्षित था। यहाँ पर ही उन दोनों ने एक मंदिर के पुजारी की मदद से विवाह किया। कहते हैं उसके बाद ही धीरे-धीरे इस घाटी में अन्य लोगों ने भी बसना शुरू किया और इस स्थान का नाम सुभद्रा-अर्जुनहो गया, जो कालांतर में भाद्राजुन हो गया। सुभद्रा-अर्जुन का विवाह संपन्न करने वाले पुजारी को अर्जुन ने एक शंख तथा सुभद्रा ने अपने नाक की बाली भेंट स्वरूप प्रदान की थी। इसलिए जिस स्थान पर उनका विवाह संपन्न करवाया था, उस स्थान का नाम शंखबाली पड़ गया जो आज भी विद्यमान हैं। यहां पहाड़ी के पीछे सुभद्रा देवी का प्राचीन मंदिर भी हैं जिसे धुमदामाता मंदिर के नाम से जाना जाता हैं।

भाद्राजून की छतरियां अब धरोहर में शामिल-

जालोर जिले के भाद्राजून स्थित ऎतिहासिक व कलात्मक छतरियों को राज्य के पुरातत्व विभाग ने ऎतिहासिक व कलात्मक छतरियों को विभाग की धरोहर घोषित किया है । इस कारण भाद्राजून की छतरियां अब जिले का अहम हिस्सा हो गई है। राज्य के पुरातत्व विभाग ने इन ऎतिहासिक व कलात्मक छतरियों को विभाग की धरोहर घोषित किया है। विभाग की ओर से इनका संरक्षण किए जाने के साथ ही इसकी सार-संभाल भी व्यवस्थित तरीके से की जाएगी। ताकि, यह एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो सके। यहाँ के तत्कालीन जिला कलेक्टर डॉ. जीतेन्द्र सोनी ने आहोर तहसील के भाद्राजून ग्राम के तालाब के किनारे बनी ऎतिहासिक, कलात्मक एवं पुरातात्विक धरोहर को पुरातत्व विभाग की ओर से रक्षित किए जाने के लिए विभाग के निदेशक को गत 22 जनवरी, 2015 को अर्द्धशासकीय पत्र लिखा था। जिस पर राज्य के कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के प्रमुख शासन सचिव ने 4 अगस्त को उक्त भाद्राजून की छतरियों को पुरातत्व विभाग के अधीन किए जाने की विधिवत अधिसूचना जारी की। भाद्राजून राज परिवार के 18 -19 वीं शताब्दी की यह स्मृति स्मारक है। जिनके सम्बन्ध में भाद्राजून के राज परिवार की ओर से अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया गया था। उसके बाद राज्य सरकार के प्रमुख शासन सचिव ने राजस्थान स्मारक पुरावशेष स्थान तथा प्राचीन वस्तु अधिनियम 196 1 की धारा 3 की उपधारा (4) की प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए रक्षित स्मारक घोषित किया।

Comments

  1. Shankhwali is the best village awesome

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका बहुत बहुत धन्यवाद व आभार ...

      Delete
  2. Replies
    1. आपका बहुत बहुत धन्यवाद व आभार ...

      Delete

Post a Comment

Your comments are precious. Please give your suggestion for betterment of this blog. Thank you so much for visiting here and express feelings
आपकी टिप्पणियाँ बहुमूल्य हैं, कृपया अपने सुझाव अवश्य दें.. यहां पधारने तथा भाव प्रकट करने का बहुत बहुत आभार

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली