Skip to main content

Rajasthan's Folk Saint Dhanna ji -राजस्थान में धार्मिक आंदोलन के प्रवर्तक संत धन्नाजी

राजस्थान में भक्ति मार्ग परंपरा में संत धन्ना का महत्वपूर्ण स्थान है। तत्कालीन समाज के धार्मिक जीवन को नया मोड़ देने में जाट भक्त धन्ना ने अभूतपूर्व योगदान किया था। कहा जाता है कि राजस्थान में धार्मिक आंदोलन की शुरुआत करने वाले संत धन्ना ही थे।
नाभादास के 'भक्तमाल' और 'धन्ना री परची' से पता लगता है कि वे रामानंद के शिष्य थे। संत धन्ना का जन्म राजस्थान के टौंक जिले के धुवन गाँव में वि. सं. 1472 अर्थात सन् 1415 ई. में एक जाट परिवार में हुआ था। धन्ना की बचपन ईश्वर में प्रवृत्ति थी तथा मन भक्ति भाव से ओतप्रोत था। शनैः शनैः उनकी धार्मिक प्रवृत्ति बढ़ती गई और बनारस जाकर वे रामानंद के शिष्य बन गए। रामानंद इनको घर पर ही ईश्वर भक्ति करने, साधु-संतों की सेवा करने तथा ईश्वर, गुरु और साधु को एक मान कर पूजने तथा दूसरा कोई विचार मन में नहीं लाने का आदेश दिया।
धन्ना जाट जाति के किसान परिवार के थे। उनके एक पद 'धन्ना री आरती' के अनुसार वे एक ग्रहस्थ थे। वे पैतृक व्यवसाय कृषि करते हुए तथा ग्रहस्थ-जीवन में रह कर ही अलौकिक शक्ति प्राप्त करने में लीन रहे।
नाभादास, प्रियादास और अनंतदास ने इनके जीवन की अनेक अलौकिक घटनाओं का उल्लेख किया है जैसे खेत में बिना बोए ही बीज उगना व फसल अच्छी होना, माता की अनुपस्थिति में सारा दूध संतों को पिला देना और फिर दूध के सभी बरतन दूध से मिलना, घर की सारी रोटियां संतों को खिला देना लेकिन रोटियां ज्यों की त्योँ मिलना आदि। इनमें कितना सच है, ये कहना कठिन है, लेकिन इनके अध्ययन से यह निष्कर्ष निकलता है कि धन्ना का ईश्वर में पूरा विश्वास है तथा संग्रह-वृत्ति से परे रह कर संतों का सत्कार करने की भावना इनमें एक सच्चे संत की तरह थी। धन्ना के बारेँ में जो साहित्य कई हस्तलिखित ग्रंथों में उपलब्ध है, उनमें 'धन्ना री परची', आरती और अन्य कई पद शामिल है जिनसे धन्ना की विचारधारा ज्ञात होती है।

धन्ना का भक्ति मार्ग-

>वे गुरु-भक्ति में निष्ठा रखते हुए कहते हैं कि जगत में ईश्वर-प्राप्ति का मार्ग दिखाने वाले गुरु ही है। वे स्वयं से कहते हैं कि- हे जीव, मुझे स्वयं की चिंता नहीं करनी चाहिए बल्कि ईश्वर में दृढ़ विश्वास करना चाहिए। वे कहते थे कि जो भगवान करते हैं वही होता है, होनी पर किसी का वश नहीं है। वे कहते हैं कि ईश्वर अविगत, अगम, सर्वकर्ता, सर्वशक्तिमान और सर्वव्यापक है जिसके बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता है। इस ईश्वर का ध्यान ब्रह्मा, शिव, हनुमान लगातार करते रहते हैं तथा शंकर, नारद, अप्सराएं इत्यादि उनके ध्यान में सुध-बुध खोकर नाचते एवं गाते रहते हैं। धन्ना कहते हैं कि अगणित महिमा वाले राम के गुणों का गान करना मैं कैसे जान सकता हूँ? उस परमात्मा को तो वो ही जान पाया है जिसका स्वभाव सहज व सरल है।
धन्ना की धारणा थी कि अंतर ज्योति के प्रकट हुए बिना प्रभु की पहचान संभव नहीं है। उनका पूर्ण विश्वास था कि ईश्वर की अनुभूति आंतरिक खोज एवं ध्यान के द्वारा ही की जा सकती है।
धन्ना लोभ एवं काम को ईश्वर प्राप्ति में बाधक मानते है तथा नाम स्मरण को ईश्वर प्राप्ति का प्रमुख साधन बताते हैं। उनका कहना था कि प्रभु के स्मरण के बिना कोई भी व्यक्ति आवागमन के बंधनों से मुक्त नहीं हो सकता है तथा नाम स्मरण के बिना जीव को यमराज की नगरी में व्यर्थ ही ठोकर खानी पड़ती है। नाम स्मरण पर जोर देते हुए वे कहते हैं कि राम के नाम का जो जप-यज्ञ करता है, वो ही मोक्ष-पद को प्राप्त करता है।

ढकोसलो के घोर विरोधी-

धन्ना औपचारिकताओं, आडंबर तथा बाह्य दिखावे के विरोधी थे तथा कहते थे कि गंगाजल से स्नान कराना, चंदन-लेप करना, धूपदीप करना, नैवेध रखना, पत्र पुष्प चढ़ाना आदि थोथे आडंबर है। इन सब को छोड़ कर एकमात्र प्रभु के गुण-गान पर बल देना चाहिए।

जातीय भेदभाव का विरोध-

धन्ना का जातीय भेदभाव में विश्वास नहीं था। वे कहते थे कि जब सब प्राणियों में एक ही ईश्वर का निवास है तो फिर ऊंच नीच का भेद कैसे हो सकता है।

Comments

  1. good job....keep it up........wish you all the best

    ReplyDelete
  2. एस के मीणा जी प्रयास की सराहना के आपका अत्यधिक आभार। स्नेह बनाए रखें, जय श्रीकृष्ण।

    ReplyDelete
  3. अत्यंत आभार बी. आर. साहब

    ReplyDelete

Post a Comment

Your comments are precious. Please give your suggestion for betterment of this blog. Thank you so much for visiting here and express feelings
आपकी टिप्पणियाँ बहुमूल्य हैं, कृपया अपने सुझाव अवश्य दें.. यहां पधारने तथा भाव प्रकट करने का बहुत बहुत आभार

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली