Skip to main content

समसामयिक घटनाचक्र-

राजस्थान में बनेंगे चार नए टैक्सटाइल पार्क

देश में वस्त्र उद्योग के विस्तार के लिए 2,100 करोड़ रुपए के खर्च से तैयार होने वाले 21 नए टैक्सटाइल पार्को को केन्द्र सरकार के कपड़ा मंत्रालय की प्रोजेक्ट अप्रूवल समिति द्वारा हाल ही में स्वीकृति प्रदान की है। इन पार्को का निर्माण अगले 3 वर्षों में होने की संभावना व्यक्त की गई है। इस समिति की बैठक केंद्रीय वाणिज्य, उद्योग व कपड़ा मंत्री आनंद शर्मा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इन पार्को में से 6 महाराष्ट्र में, 4 राजस्थान में, दो-दो तमिलनाडु व आंध्र प्रदेश में और एक-एक उत्तर प्रदेश, गुजरात, हिमाचल, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में बनाए जाने प्रस्तावित है।
इस बैठक में अंतर मंत्रालयी समिति की सिफारिशों की आधार पर टैक्सटाइल पार्को के प्रस्ताव स्वीकृत किए गए। समिति की बैठक में नए टैक्सटाइल पार्क बनाने के कुल 55 प्रस्तावों पर विचार किया था लेकिन केवल 21 स्वीकृत किए।
टैक्सटाइल क्षेत्र में विश्व स्तर का बुनियादी ढांचा निर्मित करने के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी में एकीकृत टैक्सटाइल पार्क स्थापित किए जा रहे हैं। बैठक के बाद शर्मा ने कहा कि टैक्सटाइल पार्को के जरिए कपड़ा क्षेत्र के लिए बुनियादी ढांचा तैयार करने में निजी क्षेत्र टैक्सटाइल अपग्रेडेशन फंड का उपयोग भी कर पाएगा। सरकार ने भी 11वीं योजना के लिए इस फंड की राशि 8,000 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 15,404 करोड़ रुपए कर दी है। इसके अलावा विशेष एकीकृत टैक्सटाइल पार्क के लिए अप्रैल 2011 में 400 करोड़ रुपए की राशि भी आवंटित की गई है। नए टैक्सटाइल पार्क से 9,000 करोड़ रुपए का नया निवेश आने की संभावना है।
इससे टैक्सटाइल क्षेत्र में रोजगार के चार लाख नए अवसर पैदा होंगे। प्रत्येक टैक्सटाइल पार्क में कॉमन इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए सरकार द्वारा 40 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता दी जाएगी। टैक्सटाइल पार्क स्थापित करने की सरकार की योजना को देश भर में अच्छा रिस्पांस मिला है।


कोटा में बनेगा महात्मा गाँधी अन्तरराष्ट्रीय युवा केन्द्र

राष्ट्रीय युवा योजना (एनयूपी) की ओर से देश का पहला महात्मा गांधी इंटरनेशनल यूथ सेंटर कोटा में स्थापित किया जाएगा। यह केन्द्र करीब 40 हैक्टेयर जमीन पर होगा। राज्य सरकार के निर्देश पर प्रशासन ने जिले में तीन स्थान चिह्नित किए हैं जिनमें से किसी एक स्थान का चयन किया जाएगा। ये स्थान कोतला [दरा], नीमोदा उजाड़ [सुल्तानपुर] तथा गोला [रामगंजमंडी] में हैं। राष्ट्रीय युवा योजना के निदेशक गांधीवादी चिंतक डॉ. एस.एन. सुब्बाराव ने अपने दो दिवसीय कोटा प्रवास के दौरान इन प्रस्तावित स्थानों का अवलोकन किया। कोटा में यूथ सेंटर की स्थापना के लिए पिछले डेढ़ वर्ष से प्रयास किए जा रहे हैं। कोटा में बड़ी संख्या में छात्रों का होना तथा पूरे देश से सुगम यातायात जुड़ाव होने के कारण यह केन्द्र यहाँ स्थापित किए जाने का प्रस्ताव है।

जयपुर के सिकोइडिकोन संस्थान को डालमिया पर्यावरण पुरस्कार

जयपुर के सिकोइडिकोन संस्थान को पर्यावरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए वर्ष 2011 का डालमिया पर्यावरण पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। श्री रामकृष्ण जयदयाल सेवा संस्थान चिड़ावा की ओर से पर्यावरण संरक्षण के लिए वर्ष 2007 से प्रति वर्ष दिए जाने वाला यह पांचवां डालमिया पर्यावरण पुरस्कार समारोह 13 नवम्बर को चिड़ावा में आयोजित होगा। इस संस्थान को पुरस्कार स्वरूप एक लाख रुपए की राशि एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।
सिकोइडिकोन ने आजीविका सुरक्षा, आर्थिक न्याय व मूल अधिकारों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर राजस्थान के 10 जिलों के आदिवासियों, दलितों, गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले व्यक्तियों, महिलाओं एवं बच्चों के लिए विकास मुखी कार्य किए है। इसके साथ ही इस संस्थान ने पर्यावरण, जल संरक्षण, चारागाह, मेड़बंदी, एनिकट निर्माण के लिए भी अथक प्रयास किया है।


"रियल टाइम ट्रेन इन्फॉर्मेशन सिस्टम" (आरटीआईएस) प्रारंभ

अब यात्रियों को ट्रेन के सही समय की जानकारी के साथ ही ट्रेन का स्थान, उसकी रफ्तार, अगले स्टेशन से ट्रेन की दूरी की भी जानकारी अपने मोबाइल पर एसएमएस द्वारा मिलेगी। इसके लिए रेलवे ने कृत्रिम उपग्रह आधारित "रियल टाइम ट्रेन इन्फॉर्मेशन सिस्टम" (आरटीआईएस) प्रारंभ किया है। पहले चरण में यह ट्रैकिंग प्रणाली एक दर्जन ट्रेनों के लागू की गई है। 110 करोड़ रुपए की लागत से यह प्रणाली दिसम्बर 2012 तक देश की सभी ट्रेनों के लिए लागू हो जाएगी। आरटीआईएस अत्याधुनिक ट्रैकिंग प्रणाली है। यह पूरी तरह से कृत्रिम उपग्रह की तकनीक "सैटेलाइट इमेजिंग फोर रेल नेविगेशन" (SIMRN) पर आधारित है।
इसके अंतर्गत कोई भी यात्री अपने मोबाइल फोन से एसएमएस कर ट्रेन से संबंधित जानकारी हासिल कर सकेगा। इसके लिए उसे मोबाइल से ट्रेन नम्बर लिखकर 09415139139 पर मैसेज भेजना होगा। इसके बाद यात्री को ट्रेन की स्थिति, उसका समय (सही समय पर है या कितने समय की देरी से है), वर्तमान स्थान से अगला स्टेशन कितने किलोमीटर की दूरी पर है तथा ट्रेन कितनी गति से दौड़ रही है, सारी जानकारी मैसेज के माध्यम से मिलेगी। इसके साथ ही भविष्य में यह सारी जानकारी 139 पर भी उपलब्ध होगी।

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली