Skip to main content

राजस्थान समसामयिक सामान्य ज्ञान

राजस्थान में वाइफरेकशन डबल किसिंग टेक्नोलॉजी से एंजियोप्लास्टी

फ्रांस की कॉर्डियोलॉजिस्ट डॉ. एम. सी. मोरिस ने जयपुर के चिकित्सकों की टीम के साथ राजस्थान के चिकित्सा इतिहास में प्रथम बार वाइफरेकशन डबल किसिंग टेक्नोलॉजी से एंजियोप्लास्टी की। कॉम्प्लेक्स कॉरोनरी एंजियोप्लास्टी पर दिनांक 9 अप्रैल से शुरू हुई चौथी कांफ्रेंस में यह एंजियोप्लास्टी की गई। इस तकनीक में धमनी और इसकी ब्रांच में एक साथ बैलून डाले गए। इसकी सफलता दर काफी अच्छी होने से अब हृदय रोगियों का उपचार इस नई तकनीक से किया जा सकेगा। जयपुर हार्ट इंस्टीट्यूट में की गई इस सर्जरी का लाइव टेलिकास्ट एस. एम. एस. अस्पताल के कन्वेशन सेंटर में किया गया। अभी हाल में जिस टेक्नोलॉजी से एंजियोप्लास्टी हो रही है
उसकी तुलना में यह पांच से दस प्रतिशत महंगी है लेकिन इसमें अभी तक ज्यादा सफलता मिल रही है। इसके अलावा इस कांफ्रेंस में हृदय आघात को लेकर सिम्पोजियम भी हुई। चिकित्सकों के अनुसार विदेशों में जीवन शैली और भोजन में बदलाव करते हुए व्यायाम करने पर जोर देने के कारण विदेशों में हृदय आघात में कमी आ रही है। वहीं भारत में इनमें तेजी से वृद्धि हो रही है। क्योंकि भारत में इसके विपरीत हो रहा है।

कोटा हुआ अमोनिया का रिसाव

कोटा के बोरखेड़ा क्षेत्र में स्थित चित्रेश कोल्ड स्टोरेज से दिनांक 11 अप्रैल की रात अमोनिया गैस का रिसाव शुरू हुआ। रिसाव से अमोनिया हवा के साथ घुल गई और उसकी चपेट में आने से लोग अचेत होने लगे। गैस की चपेट में आने से अचेत हुए दो दर्जन लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा। एहतियात के तौर पर प्रशासन ने इलाका खाली करवा दिया और विशेषज्ञों को बुलाया गया। इस गैस के कारण आंखों में जलन व सांस लेने में तकलीफ होती है और लोग अचेत हो जाते हैं।

हाइड्रोजन एवं नाइट्रोजन गैस को एक निश्चित उच्च तापमान एवं दाब पर गर्म करने से अमोनिया गैस बनती है। यह एसी, फ्रीज व कोल्ड स्टोरेज में ठंडक करने के लिए उपयोग में ली जाती है।

अमोनिया गैस की मात्रा 25 पीपीएम ( पार्ट पर मिलियन) होने पर व्यक्ति के जीवन को संकट में डाल देती है। इसका अर्थ यह हुआ कि वायु के 1 मिलियन भाग में 25 भाग अमोनिया हो तो वह घातक होती है। यह हवा व्यक्ति की साँस द्वारा शरीर में प्रवेश करती है तो श्वसन तंत्र पर बुरा प्रभाव होने से साँस लेने में तकलीफ होती है। अधिक समय तक सम्पर्क में रहने से फैफड़े काम करना बंद कर देते हैं।

बारां जिले के शाहाबाद में मिले आदिम कालीन मानव सभ्यता के प्रमाण

बारां जिले के शाहाबाद उपखंड के करई नदी के किनारे आगर एवं कुंडा खोह में पुरा अवशेषों के साथ पत्थर से बने ऐसे औजार मिले हैं जिससे इन जंगलों में भी मानव सभ्यता के विकास के प्रारंभिक दौर में करीब दस हजार वर्ष पूर्व के प्राचीन काल में मानव का रहना प्रमाणित हो सकता है।
यह खोज करने का दावा बूंदी के पुरातत्व विशेषज्ञ ओमप्रकाश शर्मा कुक्की ने इस क्षेत्र में जानकारी जुटाने के बाद किया। उनके अनुसार शाहाबाद में किले के आगे कुंडा खोह के आसपास पत्थर से बने कोर ब्लेड और तीर के फलक मिले हैं। इनसे मानव शिकार किया करता था। यहां पत्थर से बनी हंटिंग बॉल्स भी मिली हैं। यह गेंदे समूह में बड़े जानवर का शिकार करने के काम आती थीं। कुंडा खोह के अलावा कस्बाथाना के आगे आगर नामक स्थान पर भी करई नदी के किनारे ऐसे अवशेष मिले हैं। आगर में रंगीन पत्थर के मणके, टोंटीदार बर्तन के अवशेष, पत्थर की गेंदेँ व पाषाण उपकरण मिले हैं।
नवोदय विद्यालय, अटरू के इतिहासविद डॉ. टी के शुक्ला ने भी इससे सहमति जताई है।

बारां जिले के आगर में मिले सफेद पीठ वाले दुर्लभ गिद्ध

बारां जिले के शाहाबाद के निकट स्थित आगर गाँव में दुर्लभ सफेद पीठ वाले गिद्ध (व्हाइट रंप्ड वल्चर) देखे गए हैं। यहां करई नदी की तराई में सामान्य लंबी गर्दन वाले गिद्धों की बस्ती से थोड़ी दूरी पर ही ये तीन-चार विलुप्त प्रायः दुर्लभ सफेद पीठ वाले गिद्ध देखे गए। इन गिद्धों के पंखों पर अंदर की ओर सफेद रंग होता है तथा गर्दन पर भी सफेद रिंग बनी हुई होती है। सामान्य गिद्ध पहाड़ों व नदियों के आसपास रहते हैं, वहीं सफेद पीठ वाले गिद्ध पेड़ों पर ही रहते हैं। गिद्धों की सात प्रजातियां होती हैं, जिनमें से सफेद पीठ वाले गिद्ध लुप्त होने के कगार पर हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली