Skip to main content

Atal Innovation Mission and Amazon Web Services empowers school students with cloud computing skills | स्कूली छात्रों को क्लाउड कंप्यूटिंग में कुशल बनाएंगे अटल इनोवेशन मिशन और अमेजॉन वेब सर्विसेज

स्कूली छात्रों को क्लाउड कंप्यूटिंग में कुशल बनाएंगे अटल इनोवेशन मिशन, और अमेजॉन वेब सर्विसेज


  • अटल इनोवेशन मिशन (The Atal Innovation Mission - AIM), नीति आयोग और अमेजॉन वेब सर्विसेज (Amazon Web Services - AWS) ने नवाचार और उद्यमिता को सशक्त करने के लिए आज 18 march को एक नई पहल की घोषणा की, जिसके अंतर्गत स्कूली छात्रों को क्लाउड कंप्यूटिंग में कुशल बनाया जाएगा और क्लाउड पर नई शिक्षा प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए उद्यमियों को योग्य बनाया जाएगा।
  • भारत में एडब्ल्यूएस क्लाउड सेवाओं की बिक्री और विपणन का काम देखने वाली अमेज़न इंटरनेट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (Amazon Internet Services Private Limited - AISPL) और नीति आयोग के बीच इस सम्बन्ध में एक समझौता ज्ञापन पर आज हस्ताक्षर किए गए।
  • इस समझौते के अंतर्गत अटल इनोवेशन मिशन (Atal Innovation Mission) शिक्षा क्षेत्र में Amazon Web Services - AWS सेवाओं को बढ़ावा देगी जो अमेजन के उस वैश्विक कार्यक्रम का हिस्सा है जिसमें छात्रों और शिक्षकों को क्लाउड संबंधी शिक्षण से जुड़े संसाधन उपलब्ध कराया जाता है। 
  • इस कार्यक्रम के अंतर्गत क्लाउड कम्प्यूटिंग से संबंधित विभिन्न सुविधाएँ शुरू की जाएंगी जिसमें क्लाउड स्टोरेज से लेकर वर्चुअल कंप्यूटर पावर, वेब होस्टिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग (एम एल) और वर्चुअल रियलिटी (वी आर) से जुड़ा प्रशिक्षण भारत में 7000 अटल टिंकरिंग लैब्स के माध्यम से छात्रों को उपलब्ध कराई जाएगी। 
  • Amazon Web Services, अटल टिंकरिंग लैब के प्रभारी शिक्षकों के लिए फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम यानी शिक्षक विकास कार्यक्रम भी संचालित करेगी और ऐसे संसाधन व टूल भी उपलब्ध कराएगी ताकि छात्रों की सीखने की प्रक्रिया तेज हो और उन्हें क्लाउड पर सलूशन विकसित करने योग्य बनाया जा सके।
  • अटल इनोवेशन मिशन, Amazon Web Services एडस्टार्ट भी शुरू करेगी जिससे एडटेक स्टार्टअप्स को Amazon Web Services पर शिक्षण और प्रशिक्षण के लिए नई पद्धतियां विकसित करने भी सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अंतर्गत 80 से अधिक अटल इनक्यूबेशन सेंटर (Atal Incubation Centers - AICs) और अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर (Atal Community Innovation Centers - ACICs) में शिक्षा प्रौद्योगिकी से जुड़े स्टार्टअप्स और उद्यमियों को AWS एडस्टार्ट कार्यक्रम का लाभ पाने की सुविधा उपलब्ध होगी जिसमें AWS प्रमोशनल क्रेडिट्स, मेंटरशिप और तकनीकी प्रशिक्षण शामिल है, जिससे वह अपनी संस्था को और तेजी से विकसित कर सकें।
  • अटल इनोवेशन मिशन में मिशन के निदेशक आर रमण ने कहा कि AWS के साथ साझेदारी से देश के कुशल युवाओं को डिजिटल और वेब आधारित टूल्स की मदद से और सशक्त बनाया जा सकेगा जो उनकी रचनात्मकता और नवाचार की क्षमता को बढ़ा देगी। 
  • इसके परिणामस्वरूप भारत के उद्यमिता नेटवर्क और नवाचार में कई गुना की वृद्धि होगी। 
  • इससे भारत के अटल टिंकरिंग प्रयोगशालाओं में क्लाउड कंप्यूटिंग के लिए छात्रों हेतु मजबूत आधार बनेगा, जबकि AWS एडस्टार्ट की मदद से Atal Incubation Centers-AICs और Atal Community Innovation Centers-ACICs के स्टार्टअप्स को प्रोडक्टाइजेशन और कॉमर्शियलाइजेशन में उनकी क्षमता को बढ़ावा देगा।
  • भारत स्थित AISPL, AWS के दक्षिण एशिया के प्रेजिडेंट राहुल शर्मा ने कहा कि भारत को 2025 तक 9 गुना अधिक डिजिटली कुशल कर्मियों की आवश्यकता होगी जिसके बारे में AWS के अंतर्गत रणनीति और वित्तीय परामर्श संस्था अल्फा बीटा द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में भी बताया गया है।
  • AWS क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में डिजिटल कौशल की कमी को पूरा करने और नव उद्यमियों को क्लाउड पर नए उत्पाद एवं सेवाएं विकसित करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। 
  • श्री राहुल ने बताया कि हम उपभोक्ताओं को बदलती प्रौद्योगिकी और डिजिटल व्यवस्था में अनुभव आधारित शिक्षा को बड़े पैमाने पर उपलब्ध कराने में मदद करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि भारत के छात्रों और युवाओं में जिज्ञासा, नई सोच और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए अटल इनोवेशन के साथ इस साझेदारी को लेकर हमें गर्व है।
  • अटल इनोवेशन मिशन और AWS के बीच साझेदारी के अंतर्गत अन्य क्षेत्रों में भी कई उपाय शुरू किये जाएंगे जिनमें संयुक्त रूप से कार्यशाला का आयोजन, टेक मैराथन का आयोजन और क्लाउड पर नए उपाय विकसित करने की राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं शामिल हैं। 
  • साथ ही साथ स्थानीय सामुदायिक समस्याओं या टिकाऊ विकास लक्ष्य के लिए उपाय भी शामिल हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली