Skip to main content

राजस्थान में पीएनजी से घरेलू व औद्योगिक गैस आपूर्ति और सीएनजी स्टेशनों की स्थापना Gas supplies from PNG and Installation of CNG stations in Rajasthan

Domestic and Industrial Gas supplies from PNG and Installation of CNG stations in Rajasthan

राजस्थान में पीएनजी से घरेलू व औद्योगिक गैस आपूर्ति और सीएनजी स्टेशनों की स्थापना
Domestic and Industrial gas supplies from PNG and Installation of CNG stations in Rajasthan

प्रमुख शासन सचिव माइंस व राजस्थान स्टेट गैस लि. (आरएसजीएल) के चेयरमेन श्री अजिताभ शर्मा ने सोमवार को सचिवालय में राजस्थान गैस लि. और गैल इण्डिया लि. गैल के अधिकारियों के साथ बैठक की। 

  • बैठक में प्रमुख शासन सचिव माइन्स एवं पेट्रोलियम श्री अजिताभ शर्मा ने कहा है कि राज्य में पाइप लाईन के माध्यम से गैस आपूर्ति व्यवस्था के लिए आधारभूत संरचना व वितरण कार्य में लगी कंपनियों के साथ प्रभावी मॉनिटरिंग व समन्वय स्थापित किया जाएगा। 
  • इस समय राज्य के 19 जिलों में अलग-अलग कंपनियां इस कार्य को कर रही है। 
  • राजस्थान स्टेट गैस लि. कोटा के साथ ही मध्यप्रदेश के ग्वालियर व श्योपुर में शहरी गैस वितरण नेटवर्क विकसित करने में जुटी है।
  • पीएनजी और सीएनजी वितरण नेटवर्क विकसित होने से लागत में कमी व निर्बाध गैस आपूर्ति संभव होने के साथ ही वायु प्रदूषण को भी कम किया जा सकेगा।
  • प्रदेश में इस कार्य को गति देने के लिए जल्दी ही राज्य स्तर पर सभी कंपनियों की बैठक आयोजित कर उनके कार्य की प्रगति के साथ ही समय सीमा में कार्य पूरा करने पर बल दिया जाएगा।

  • शहरों में प्राकृतिक गैस के पाइप लाईन के माध्यम से वितरण के लिए आधारभूत ढ़ांचा तैयार करने के लिए केन्द्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड द्वारा प्रदेश के 19 जिलोें के लिए विभिन्न कंपनियों को अधिकृत किया गया है। 

  • राज्य में निम्नांकित 19 जिलों में प्राकृतिक गैस के पाइप लाईन के माध्यम से वितरण के लिए आधारभूत ढ़ांचा तैयार करने के लिए अलग अलग कंपनियां यह कार्य कर रही है-

  1. अजमेर, 
  2. अलवर, 
  3. बांसवाड़ा, 
  4. बारां, 
  5. बाड़मेर, 
  6. भीलवाड़ा, 
  7. बूंदी, 
  8. चित्तोडगढ़, 
  9. धौलपुर, 
  10. डूंगरपुर, 
  11. जयपुर, 
  12. जैसलमेर, 
  13. जालौर, 
  14. जोधपुर, 
  15. कोटा, 
  16. पाली, 
  17. राजसमंद, 
  18. सिरोही और 
  19. उदयपुर
  • गैल के कार्यकारी निदेशक श्री रवि अग्रवाल ने बताया कि राज्य में गैल द्वारा करीब 600 किलोमीटर गैस लाईन ड़ाली हुई है वहीं भिवाडी-नीमराना आदि में उद्योगों को पीएनजी-सीएनजी गैस की आपूर्ति की जा रही है।
  • आरएसजीएल के एमडी श्री मोहन सिंह ने बताया कि आरएसजीएल द्वारा अलवर के निमराना में मदर स्टेशन से उद्योगों व वाहनों को और जयपुर के कूकस में डॉटर बूस्टर स्टेशन स्थापित कर वाहनों को सीएनजी उपलब्ध कराई जा रही है। 
  • आरएसजीएल द्वारा मध्यप्रदेश के ग्वालियर और श्योपुर में भी शहरी गैस वितरण व्यवस्था का नेटवर्क विकसित करने का काम जारी है। दोनों ही स्थानों पर एक-एक सीएनजी स्टेशन की स्थापना की जा चुकी है।
  • आरएसजीएल  द्वारा कोटा शहर में युद्धस्तर पर शहरी गैस वितरण व्यवस्था पर कार्य करते हुए कोटा शहर में 7 सीएनजी स्टेशनों की स्थापना कर 14 हजार 500 घरों तक पाइपलाईन से घरेलू गैस के कनेक्शन जारी कर दिए गए है।

प्राकृतिक गैस पी. एन.जी. सी.एन.जी और एल. एन. जी क्या हैं ?

पी.एन.जी., सी. एन. जी और एल. एन. जी. प्राकृतिक गैसों के विभिन्न तापमान और दबाव के तहत विभिन्न रुप हैं।

1. प्राकृतिक गैस-

प्राकृतिक गैस, जैसा कि नाम से पता चलता है एक गैसीय ईंधन है जो कि 87-92% मीथेन और कम प्रतिशत से उच्च हाईड्रोकार्बन्स ईथेन, प्रोपेन, ब्यूटेन और पेन्टेन से मिलकर बनती है। 

2.  पाइप्ड नैचुरल गैस (पी. एन. जी)-

घरेलू क्षेत्र में खाना पकाने और हीटिंग/कूलिंग अनुप्रयोगों के लिए प्राकृतिक गैस की निरंतर सप्लाई हेतु पाइपलाइन नेटवर्क जिसमें दाब को नियंत्रित रखने और सेफ्टी को सुनिश्चित करने के लिए सेफ्टी वाल्व लगे होते हैं । 

  • संकीर्ण ज्वलन रेंज होने के कारण पीएनजी सर्वाधिक सुरक्षित ईंधनों में से एक है । प्राकृतिक गैस और वायु का दहन योग्य मिश्रण यदि 5% से कम है तो ज्वलन नहीं होगा । इसके जलने के लिए वायु-ईंधन मिश्रण अनुपात 15% से अधिक होना चाहिए ।
  • प्राकृतिक गैस वायु से हल्की है । अत: रिसाव की स्थिति में पर्याप्‍त खुली जगह होने पर शीघ्रता से हवा में विसर्जित हो जाती है ।
  • पीएनजी की सप्लाई अत्यंत कम दाब पर पाइपलाइन के द्वारा की जाती है । अत: यह अपेक्षाकृत सुरक्षित प्रणाली है जिसमें परिसर के अंतर्गत प्राकृतिक गैस की मात्रा बहुत कम रहती है ।
  • आग लगने की दशा में रसोई के अंदर और बाहर लगे वाल्व को बंद करके पीएनजी की सप्लाई को रोका जा सकता है ।
  • चूंकि प्राकृतिक गैस गंधहीन होती है, अत: वितरण से पूर्व इसमें इथाइल मरकाप्‍टन (एक रसायन जिसकी गंध सल्‍फर जैसी होती है) नामक रसायन का मिश्रण किया जाता है । इसकी गंध एलपीजी की तरह होती है और रिसाव की स्थिति में वायुमंडल में गंध से इसकी पहचान एक सुरक्षा उपाय के रूप में काम करती है । 

3. द्रवित प्राकृतिक गैस (लिक्विड नेचुरल गैस - एलएनजी) :-

वह प्राकृतिक गैस जिसे - (ऋण) 160 डिग्री सेंटीग्रेड पर द्रवीकृत किया जाता है । प्राकृतिक गैस को बड़ी मात्रा में क्रायोजनिक टैंकरों के माध्यम से समुद्र मार्ग से ले जाए जाने के लिए द्रवीकृत किया जाता है । 

4. संपीडि़त प्राकृतिक गैस (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस- सीएनजी)-

परिवहन क्षेत्र में ईंधन के तौर पर प्रयोग हेतु प्राकृतिक गैस को 200-250 केजी/सेमी दाब पर संपीडि़त किया जाता है । द्रव ईंधनों की तुलना में स्वच्छ ईंधन होने के कारण सीएनजी के प्रयेाग से वाहन प्रदूषण में कमी होती है । 

5. रिगैसीफाइड द्रवित प्राकृतिक गैस (रिगैसीफाइड लिक्विड नेचुरल गैस - आरएलएनजी)-

पाइपलाइन के द्वारा उपभोक्ताओं को पहुंचाने से पहले एलएनजी को पुनः गैसीकृत किया जाता है। 

घरेलू पीएनजी कनेक्शन क्या है?

एक घरेलू पीएनजी कनेक्शन में, रसोई घर (एलपीजी) के एक उपकरण का पीएनजी में कन्वर्जन, आवश्यक पुर्जे, दबाव नियामक और एक मीटर के साथ जस्ता चढ़ी लोहे की पाइपलाइन का जाल शामिल होता है।

विकल्प्त: कन्वर्जन के बिना भी पीएनजी के नये उपकरण और चूल्हे को रसोईघर में लगाना संभव भी संभव है।

घरेलू पीएनजी कनेक्शन (2008) की लागत लगभग रूपये 6000 है।

पीएनजी को कहाँ संग्रहित किया जाता है?

पीएनजी को एक ऐसी जगह संग्रहित किया जाता है ताकि इसे स्रोत से पाइपलाइन द्वारा लगातार पहुँचाया जा सके।

घरेलू गैस (एलपीजी) की तुलना में पीएनजी किस प्रकार से किफायती है?

पीएनजी गैस घरेलू गैस की तुलना में 30% सस्ती होती है। 14.2 किलोग्राम घरेलू गैस, आपके घर में दर्शाए गये प्राकृतिक गैस के लगभग 15.5 यूनिट के बराबर होती है। रसोईघर की गैस की कीमत को देखते हुए, आप कम  लागत वाली गैस की खपत करते है।

क्या पीएनजी सुरक्षित है?

प्राकृतिक गैस केवल 15% तक हवा के साथ मिश्रित होने पर ही आग पकड़ती है, जबकि एलपीजी यदि 2% या उससे अधिक हवा के साथ मिश्रित हो जाए तो भी आग पकड़ लेती है। हमारी आपूर्ति रचना, कार्यान्वन और संचालन, सर्वोत्तम अंतर्राष्ट्रीय प्रथाओं के अनुसार किया जा रहा है। प्राकृतिक गैस हवा से हल्की होती है, इसलिए रिसाव, के दौरान यदि वायु संचालन उचित हो, तो यह ऊपर उठकर हल्की हवा में गायब हो जाती है। लेकिन क्योंकि एलपीजी भारी होती है इसलिए नीचे की ओर फर्श की सतह पर जम जाती है। एलपीजी की बड़ी मात्रा को तरलीकृत रूप में सिलिंडर में संग्रहित किया जाता है। घरेलू पीएनजी सुरक्षित होती है, क्योंकि आपके परिसर में लगाई गई पीएनजी में प्राकृति गैस का दबाव सीमित होता है उदाहरण के लिए 21 मिलिबार (एमबार)।

प्राकृतिक गैस में गंध (ओडरंट) क्यों डाला जाता है?

प्राकृतिक गैस गंधरहित होती है। किसी भी प्रकार के रिसाव का पता लगाने के लिए उसमें एक गंध वाला पदार्थ  इथाइल मेरकॅप्टन मिलाया जाता है। सीएनजी के लिए ओडोरंट को मदर स्टेशनों पर और पीएनजी में ओडोरंड को आपूर्ति स्रोत पर मिलाया जात है। 

प्राकृतिक गैस के अनुप्रयोग-

इसके विभिन्न भागों यथा मीथेन, ईथेन, प्रोपेन, ब्यूटेन और पेन्टेन में इसे अलग करने के लिए एल. पी.जी. फ्रैक्शनेटर प्लांट में इसका संसाधन किया जाता है। 

इनके निम्नलिखित भिन्न-भिन्न उपयोग हैं-

  • मीथेन - यूरिया संयत्रों के लिए ईधन और फीडस्टॉक और बिजली संयत्रों का ईंधन
  • ईथेन- पेट्रो केमिकल्स का उत्पादन
  • प्रोपेन - एलपीजी और औद्योगिक ईंधन
  • ब्यूटेन - एल. पी. जी. का उत्पादन
  • सी 5 और भारी - और पैटेन का उत्पाद

लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी)-

लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी), जो कि खाना पकाने के गैस के रूप में जाना जाता है, हाइड्रोकार्बन मुख्‍यतः C4H10 & C3H8 का मिश्रण है जो सामान्य तापमान पर गैसीय होता है, लेकिन इसे मध्यम दबाव में तरल किया जा सकता है, और सिलेंडर में संग्रहित तरल पदार्थ के दबाव में हो सकता है, और गैस के रूप में बाहर निकाला और इस्तेमाल किया जाता है। 

एलपीजी एक रंगहीन गैस है एलपीजी जहरीली नहीं है हालांकि, उत्पादन के समय, मर्कैप्टन (एक रासायनिक यौगिक) इसमें जोड़ा जाता है क्योंकि अब यह परिचित गंध की गंध है। यहां तक कि बहुत कम मात्रा में गैस का पता लगाया जा सकता है। 

सुरक्षा की दृष्टि में एलपीजी-

चूंकि एलपीजी हवा के वजन से लगभग दोगुना है, इसलिए यह विशेष रूप से रिसाव होने पर यह फर्श के स्तर पर एकत्रित होने लगती है। इसलिए, घर में गैस प्रतिष्ठानों में अच्छी तरह से देखभाल की जानी चाहिए। यदि एक गैस सिलेंडर रिसाव है, तो इसे तुरंत हटा दिया जाना चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली