Skip to main content

khadya suraksha mitra yojna खाद्य सुरक्षा मित्र योजना जानें क्या है

‘ईट राइट इंडिया’ अभियान को सुदृढ़ करने के लिए खाद्य सुरक्षा मित्र (एफएसएम) योजना प्रारम्भ -

केन्द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 16 OCT 2019 को नई दिल्‍ली में विश्‍व खाद्य दिवस 2019 मनाये जाने के लिए आयोजित समारोह में ईट राइट जैकेट और ईट राइट झोलाके साथ-साथ खाद्य सुरक्षा मित्र (एफएसएम)योजना का भी शुभारंभ किया, ताकि खाद्य सुरक्षा व्‍यवस्‍था को मजबूत किया जा सके और इसके साथ ही ईट राइट इंडियाअभियान को व्‍यापक बनाया जा सके। विश्‍व खाद्य दिवस 2019 की थीम शून्‍य भूखमरी वाली दुनिया के लिए स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक भोजन' है।

क्या है ‘खाद्य सुरक्षा मित्रयोजना-

  • खाद्य सुरक्षा मित्रयोजना छोटे एवं मझोले खाद्य व्‍यवसायियों के लिए खाद्य सुरक्षा कानूनों का पालन करने और लाइसेंस एवं पंजीकरण, स्वच्छता रेटिंग तथा प्रशिक्षण को सुविधाजनक बनाने के लिए लागू की गई है।

  • खाद्य सुरक्षा मित्र FSSAI (Food Safety and Standards Authority of India- भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण) द्वारा प्रमाणित एक व्यक्तिगत पेशेवर है, जो तीन अवतारों- डिजिटल मित्र, ट्रेनर मित्र और स्वच्छता मित्र के रूप में खाद्य सुरक्षा एवं मानक (FSS) अधिनियम, नियमों और विनियमन के कार्यान्वयन के संबंध में food business operators (FBO) के लिए/की ओर से सीमित कार्य करेगा। 

  • खाद्य सुरक्षा को मजबूत करने के अलावा यह योजना विशेषकर खाद्य एवं पोषण से जुड़ी पृष्‍ठभूमि वाले युवाओं के लिए नये रोजगार अवसर भी सृजित करेगी। 

  • खाद्य सुरक्षा मित्रों (एफएसएम) को FSSAI द्वारा प्रशिक्षण एवं प्रमाण-पत्र दिये जाएंगे, ताकि वे संबंधित कार्य कर सकें और अपनी सेवाओं के लिए खाद्य व्‍यवसायियों से भुगतान प्राप्‍त कर सकें। 

  • 15 एफएसएम के प्रथम बैच को आज प्रमाण-पत्र दिये जाएंगे (योजना का विवरण https://fssai.gov.in/mitra/ पर उपलब्‍ध है)।

क्या है खाद्य सुरक्षा मित्र की योग्यता एवं कार्य -

डिजिटल मित्र हेतु योग्यता - 

उम्मीदवार 21 से 60 वर्ष की आयु के बीच का, मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री रखने के साथ-साथ कंप्यूटर, इंटरनेट आदि के कामकाजी ज्ञान वाला पात्र हैं।

डिजिटल मित्र के कार्य 

  • लाइसेंस / पंजीकरण के लिए नया आवेदन दाखिल करना।
  • अधिकारियों द्वारा उठाए गए प्रश्नों के संबंध में आगे ऑनलाइन पत्राचार।
  • लाइसेंस / पंजीकरण के संशोधन के लिए आवेदन दाखिल करना।
  • वार्षिक विवरणी / घोषणा पत्र दाखिल करना।
  • उत्पाद / लेबल / विज्ञापन दावे के अनुमोदन के लिए आवेदन दाखिल करना।
  • निलंबित लाइसेंस / पंजीकरण के निरसन के लिए अपील दायर करना।

ट्रेनर मित्र हेतु योग्यता -

FoSTaC योजना के तहत प्रशिक्षकों के लिए निम्न पात्रता मानदंड लागू होंगे-
मानदंड मूलभूत स्तर उच्च स्तर विशेष पाठ्यक्रम
शैक्षिक योग्यता
  • विज्ञान / खाद्य प्रौद्योगिकी / खाद्य विज्ञान / रसायन विज्ञान / जीव विज्ञान / सूक्ष्म जीव विज्ञान या अन्य संबंधित विषयों में न्यूनतम स्नातक।
  • यदि अन्य विषयों या स्ट्रीम में स्नातक है तो प्रासंगिक खाद्य उद्योग (खानपान, विनिर्माण, खुदरा, आदि) में न्यूनतम 5 वर्ष का अनुभव।
  • विज्ञान / खाद्य प्रौद्योगिकी / खाद्य विज्ञान / रसायन विज्ञान / जीव विज्ञान / माइक्रोबायोलॉजी विषयों में न्यूनतम स्नातक।
  • यदि अन्य विषयों या स्ट्रीम में स्नातक है तो  प्रासंगिक खाद्य उद्योग (खानपान, विनिर्माण, खुदरा, आदि) में न्यूनतम 7 वर्ष का कार्य और कार्यान्वयन का अनुभव।
  • विज्ञान / खाद्य प्रौद्योगिकी / खाद्य विज्ञान / रसायन विज्ञान / जीव विज्ञान / माइक्रोबायोलॉजी विषयों में न्यूनतम स्नातक।
  • यदि अन्य विषयों या स्ट्रीम में स्नातक है तो  खाद्य उद्योग के विशेष क्षेत्र (मांस, मछली, दूध, आदि) में न्यूनतम 7 वर्ष का कार्य और कार्यान्वयन का अनुभव।
प्रशिक्षक के रूप में अनुभव और कार्यान्वयन अनुभव प्रासंगिक खाद्य उद्योग में FSMS, HACCP सहित खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता पर एवं अन्य समान खाद्य सुरक्षा प्रणालियों में न्यूनतम 3 वर्ष का प्रशिक्षण अनुभव। प्रासंगिक खाद्य उद्योग में FSMS, HACCP सहित खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता पर एवं अन्य समान खाद्य सुरक्षा प्रणालियों में न्यूनतम 5 वर्ष का प्रशिक्षण अनुभव। खाद्य उद्योग के विशेष क्षेत्र में खाद्य सुरक्षा और सिस्टम नियमों पर न्यूनतम 5 साल का प्रशिक्षण और कार्यान्वयन का अनुभव।
प्राप्त साधारण प्रशिक्षण खाद्य सुरक्षा एवं मानक (FSS) नियमों और विनियमों का ज्ञान खाद्य सुरक्षा एवं मानक (FSS) नियमों और विनियमों का ज्ञान खाद्य सुरक्षा एवं मानक (FSS) नियमों और विनियमों का ज्ञान
कौशल
  • अच्छा संचार और उत्प्रेरण कौशल होना चाहिए। 
  • वर्ष में 20 दिन कम से कम प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध हों
  • अच्छा संचार और उत्प्रेरण कौशल होना चाहिए। 
  • वर्ष में 20 दिन कम से कम प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध हों

  • अच्छा संचार और उत्प्रेरण कौशल होना चाहिए। 
  • वर्ष में 20 दिन कम से कम प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध हों

ट्रेनर मित्र के कार्य -

  • खाद्य सुरक्षा पर्यवेक्षकों के प्रशिक्षण का आयोजन।
  • ईट राइट कैंपस में प्रशिक्षण का आयोजन।
  • मांग पर व्यवसायों में खाद्य सुरक्षा कर्मियों के प्रशिक्षण का आयोजन।

स्वच्छता मित्र हेतु योग्यता -


21 से 60 वर्ष के बीच के उम्मीदवार, जिनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कैटरिंग टेक्नोलॉजी/ होटल मैनेजमेंट/ फूड / डेयरी / फिशरीज / ऑयल टेक्नोलॉजी / बायो टेक्नोलॉजी / एग्रीकल्चरल साइंसेज / वेटरनरी साइंसेस / बायोकेमिस्ट्री / माइक्रोबायोलॉजी में स्नातक की डिग्री है, आवेदन करने के लिए पात्र हैं। ।

इसके अतिरिक्त, ऐसे उम्मीदवारों के पास FSSAI अधिनियम और नियमों और विनियमों का ज्ञान होना चाहिए। हाइजीनिक और सैनिटरी प्रथाओं, प्रसंस्करण तकनीकों, खतरों की पहचान, ज्ञान / विश्लेषण / प्रदूषण और एलर्जी के नियंत्रण का क्षेत्र विशिष्ट ज्ञान एक प्लस होगा। 

स्वच्छता मित्र के कार्य -

  • निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार एफबीओ आउटलेट्स की स्वच्छता का ऑडिट करना
  • स्वच्छता दिशानिर्देशों के कार्यान्वयन के साथ एफबीओ की मदद करना
  • खाद्य सुरक्षा पर्यवेक्षकों और खाद्य संचालकों को सुरक्षित और स्वच्छ खाद्य हैंडलिंग प्रथाओं के बारे में प्रशिक्षित करना

क्या है ‘ईट राइट जैकेट’-

ईट राइट जैकेटका उपयोग विभिन्‍न क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मियों (फील्‍ड स्‍टाफ) द्वारा किया जाएगा। यह स्‍मार्ट डिजाइन वाली जैकेट है, जिसमें अनेक तकनीकी उपकरण जैसे कि टैबलेट/स्‍मार्ट फोन, क्‍यूआर कोड और पहचान करने एवं नजर रखने के लिए आरएफआईडी टैग लगाये जा सकते हैं। इससे जहां एक ओर विभिन्‍न क्षेत्रों में काम कर रहे फील्‍ड स्‍टाफ की सुरक्षा सुनिश्चित होगी, वहीं दूसरी ओर इससे खाद्य सुरक्षा व्‍यवस्‍था में पारदर्शिता, प्रोफेशनल रुख एवं पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सकेगी तथा इसके साथ ही स्‍वामित्‍व की भावना आएगी एवं एफएसओ को उन पर नजर रखने में सुविधा होगी।

क्या है ईट राइट झोला’-

ईट राइट झोलादरअसल कपड़े का एक ऐसा थैला है, जिसे फिर से उपयोग में लाया जा सकता है, अत: यह खुदरा किराना दुकानों में खरीदारी करते वक्‍त प्‍लास्टिक की थैलियों का स्‍थान बड़ी आसानी से ले सकेगा। चूंकि बार-बार उपयोग में लाने पर थैले बैक्‍टीरिया, सूक्ष्‍म जीवाणु इत्‍यादि की वजह से दूषित हो जाते हैं, अत: स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा एवं साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए कपड़े के थैलों की नियमित धुलाई आवश्‍यक है। कपड़े के ये थैले एक निजी वस्‍त्र किराया सेवा कंपनी के जरिये किराये पर उपलब्‍ध कराये जा रहे हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली