Skip to main content

Rajasthan News- खाद्य प्रसंस्करण के लिए अनुदान पाने वाली पहली कृषक बनी बारां की प्रमिला

खाद्य प्रसंस्करण के लिए अनुदान पाने वाली पहली कृषक बनी बारां की प्रमिला 

राजस्थान कृषि प्रसंस्करण एवं विपणन प्रोत्साहन कृषकों के द्वार योजना 
जयपुर, 11 जनवरी। राजस्थान कृषि विपणन बोर्ड द्वारा बारां जिले के मांगरोल की महिला कृषक श्रीमती प्रमिला को आंवले की प्रसंस्करण इकाई हेतु 18.39 लाख रूपये का अनुदान स्वीकृत किया है। उल्लेखनीय है कि यह प्रदेश की पहली कृषक हैं, जिन्हें ’’राजस्थान कृषि प्रसंस्करण एवं विपणन प्रोत्साहन कृषकों के द्वार योजना’’ के तहत खाद्य प्रसंस्करण इकाई लगाने के लिए अनुदान स्वीकृत किया गया है। 

कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी.के. गोयल ने बताया कि राज्य सरकार की घोषणा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए विपणन बोर्ड ने त्वरित कार्यवाही करते हुए महिला कृषक को आंवले की प्रसंस्करण इकाई हेतु अनुदान स्वीकृत किया है।

राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड की प्रशासक डॉ. वीणा प्रधान बताया कि श्रीमती प्रमिला बाई द्वारा स्वयं के खेत पर उत्पादित आंवले से मुरब्बा, केण्डी, ज्यूस, आचार आदि बनाए जाने की 'प्रसंस्करण इकाई' लगाये जाने के लिए 36.78 लाख रूपये की लागत का प्रस्ताव बोर्ड को प्रस्तुत किया था। इस प्रस्ताव को बोर्ड द्वारा जिला स्तरीय स्क्रीनिंग कमेटी से जांच करवा गई और उसकी अभिशंषा के आधार पर परियोजना लागत का 50 प्रतिशत अनुदान 18.39 लाख रूपये स्वीकृत किया गया।
उन्होंने बताया कि यह अनुदान राशि कार्य प्रगति के साथ चरणबद्ध रूप से परियोजना के लिए ऋण स्वीकृत करने वाले बैंक को पश्चवर्ती अनुदान (बैक एण्डेड सब्सिडी) के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी। कृषक द्वारा इसके समतुल्य ऋण राशि पर बैंक को कोई ब्याज नहीं चुकाना पडेगा।

क्या है राजस्थान कृषि प्रसंस्करण एवं विपणन प्रोत्साहन कृषकों के द्वार योजना ?

 

"राजस्थान कृषि प्रसंस्करण एवं विपणन प्रोत्साहन कृषकों के द्वार योजना" के तहत राज्य में किसान द्वारा स्वयं के खेत पर कृषि प्रसंस्करण इकाई लगाए जाने पर 50 प्रतिशत अनुदान प्रदान किया जाता है। यह अनुदान बैंक द्वारा वित्त पोषित या स्वयं की पूंजी से स्थापित किये जाने वाले कृषि प्रसंस्करण उद्योग पर देय है। विपणन बोर्ड द्वारा किसानों को अपने स्वयं के खेत पर उत्पादित कृषि जिन्सों के प्रसंस्करण की इकाईयां लगाए जाने के लिए इस योजना के तहत अनुदान प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है। 
योजना की विशेषताएँ-
  • कृषि आधारित औद्योगिक इकाई स्थापना को लेकर राज्य सरकार ने कृषि प्रसंस्करण एवं विपणन प्रोत्साहन कृषकों के द्वार योजना वर्ष 2017 में लागू की है।
  • इसके तहत किसान अपने खेत पर बिना भू परिवर्तन किए कृषि आधारित औद्योगिक इकाई स्थापित कर सकता है।
  • इसके लिए राज्य सरकार द्वारा 50 फीसदी या अधिकतम 20 लाख तक का अनुदान दिया जाता है।
  • इस योजना  का संचालन राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा कृषि उपज मंडी समितियों के जरिए किया जाता है।
    किसान, उद्यमी, उत्पादक समूह जिनके पास स्वयं की भूमि है, योजना के तहत देय परिलाभों के पात्र होंते हैं।
  • परियोजना स्वीकृति के बाद कुल अनुदान राशि के 20 फीसदी अनुदान की अग्रिम राशि का भुगतान किया जाता है।
  • प्रथम किस्त के उपयोग के बाद एवं आवश्यक मशीन व संयंत्र खरीदने व स्थापित करने पर कुल राशि का 30 फीसदी भुगतान किया जाता है। 
  • द्वितीय किस्त के पूर्ण उपयोग एवं मशीन व संयंत्रों की स्थापना के बाद कुल अनुदान की 30 फीसदी राशि का भुगतान तीसरी किस्त के रूप में किया जाता है
  • 20 फीसदी अनुदान राशि का भुगतान इकाई द्वारा वाणिज्यिक उत्पादन एवं विपणन शुरू होने व सम्बन्धित जिला उद्योग केंद्र से उद्योग आधार प्रस्तुत करने पर किया जाता है। 




 

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली