Skip to main content

Agricultural practices in Rajasthan राजस्थान की कृषि पद्वतियां

Agricultural practices in Rajasthan - राजस्थान में कृषि पद्वतियां

राजस्थान की कृषि मूलत: वर्षा आधारित है लेकिन सिंचाई के साधनों निरंतर वृद्धि के कारण यहाँ पर विभिन्न खाद्यान्न व व्यापारिक फसलों के उत्पादन में वृद्धि हुई है। राजस्थान की भौतिक जलवायुगत सामाजिक-आर्थिक दशाआें की विविधताओं के कारण कृषि पद्वति परम्पराओं साधनों आदि में स्थानिक भिन्नता पाई जाती है। राज्य में कृषि का आर्थिक दृष्टि से नहीं वरन् सामाजिक दृष्टि से भी महत्त्व है।
वर्तमान में राज्य की कुल आय का लगभग 50 प्रतिशत एवं पशुपालन से ही प्राप्त होता है। क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान देश का सबसे बड़ा राज्य है। कृषि क्षेत्र की दृष्टि से इसका देश में चौथा स्थान है। राजस्थान में देश के कुल कृषि क्षेत्र का लगभग 11 प्रतिशत भाग है। राज्य के कुल भौगोलिक क्षेत्र का 48.30 प्रतिशत शुद्ध बोया गया क्षेत्र है। यहाँ की कृषि मुख्यतः वर्षा आधारित है। यहाँ की कृषि में स्थानिक विभिन्नता पाई जाती है। यहाँ पर कृषि राष्ट्रीय आय का साधन, जीवन का आधार, रोजगार का प्रमुख साधन, खाद्यान्न प्राप्ति का स्रोत तथा द्वितीयक व तृतीयक व्यवसायों के विकास में सहायक है।
राजस्थान की कृषिगत अर्थव्यवस्था मूलत: अस्थिर (Unstable) कही जा सकती है। राज्य का तिलहन, धनिया, जीरा, कपास, ईसबगोल, मेथी, जौ, मूंगफली, मिर्ची, बाजरा के उत्पादन में प्रथम स्थान है।

राज्य की कृषि की प्रमुख विशेषताएँ - 

  • मानसून का जुआ, 
  • खाद्यान्न फसलों की अधिकता,
  • गत दशक में व्यापारिक फसलों की ओर रुझान में वृद्धि, 
  • कृषि क्षेत्र वितरण में असमानता, शुष्क कृषि की अधिकता, 
  • मानवीय श्रम का आधिक्य,
  • जोत का छोटा आकार,
  • खाद व उर्वरकों का अपेक्षाकृत कम उपयोग आदि।
राज्य की भौगोलिक विषमताओं के कारण यहाँ पर कृषि में क्षेत्रीय आधार पर स्थानिक विविधता पाई जाती है। अलग अलग क्षेत्रों में कृषि अलग-अलग प्रकार से की जाती है।
राज्य में कृषि के विभिन्न प्रकार निम्नलिखित है-

(1) 'वालरा' या 'झूमिंग' कृषि पद्वति (Jhuming or Walra Farming) :-

राजस्थान के दक्षिणी-पूर्वी भागों में भीलों गरासिया डामोर आदि द्वारा जंगलों को जलाकर उस राख युक्त (फास्फोरसमय) स्थान पर मक्का आदि की फसल वर्षा होने पर मेवाड़ एवं बागड़ प्रदेश में की जाती रही है। इनमें दो तीन वर्ष तक फसल प्राप्त करने के खेत को छोड़कर इसी प्रकार की कृषि को राजस्थान में 'वालरा', आसाम में ‘झूमिंग‘, मध्यप्रदेश में 'कुमारी‘ कहते हैं। यह आदिवासी, रूढिगत तथा अविकसित कृषि पद्वति है। इससे जंगल नष्ट होने के कारण पर्यावरण की समस्या भी बढी है। अब जंगल कम होने से 'वालरा' कृषि भी बहुत कम हो गई है। 

(2) शुष्क  खेती  (Dry Farming) :-

राजस्थान के अरावली के पश्चिमी एवं संक्रमण क्षेत्र (Transitional Zones) में जहाँ 50 से.मी. से कम औसत वार्षिक वर्षा होती है ‘शुष्क कृषि पद्वति‘‘ की जाती है। यह पद्वति जयपुर, दौसा, सीकर, झुंझुनू, चुरू, बीकानेर, जोधपुर, पाली, नागौर,  टोंक, करौली आदि  में प्रचलित है। इस में वर्षा होने के साथ ही खेती की जुताई-बुवाई की प्रारम्भ कर देते हैं तथा आवश्यकतानुसार बुवाई-जुताई की जाती है तथा संरक्षित नमी को जुताई के द्वारा उपर उभारा जाता है तथा उस खेत में पटेला चलाकर उसे समतल कर दिया जाता है। इस प्रकार यह प्रक्रिया दोहराने से नमी को संरक्षित (Conserve) कर लिया जाता है एवं फसल बोने के लिए उपयुक्त तापमान तथा मौसम आने पर बुवाई कर दी जाती है यही ‘‘शुष्क खेती‘‘ कहलाती है। 

 

(3) सिंचित कृषि (Irrigated Farming) :-

10 से 50 सेन्टीमीटर वर्षा वाले स्थानों में जहाँ फसल की सिंचाई नहरों, कुओं, बाँधों, तालाबों से पानी की पूर्ति आवश्यकता होती है ‘‘सिंचित खेती‘‘ की जाती है। श्रीगंगानगर, हनुमानगढ, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, जयपुर, दौसा, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ, प्रतापगढ़, अजमेर,पाली, भीलवाड़ा, उदयपुर, डूंगरपुर, राजसमन्द आदि जिलों में सिंचित कृषि की जाती है।





(4) आर्द्र कृषि (Humid Farming)  :-
जिस मिट्टी में अधिक समय तक पानी रूक सकता है उन क्षेत्रों में यह कृषि पद्वति प्रचलित है। जहाँ 100 से.मी. की जाती है। कोटा, बारां, बाँसवाड़ा, झालावाड़, बनास एवं साबरमती नदी के कुछ भागों में इसी प्रकार की खेती की जाती है। यह काली एवं कांपीय मिट्टी का क्षेत्र है तथा इसमें चावल, कपास, गेहूँ उद्यान फसलें, गन्ना, मक्का, ज्वार, अरहर आदि की फसलें होती है।

 

(5) मिश्रित  खेती  :-

इस प्रकार की कृषि में कई फसलों को एक साथ मिलाकर बोया जाता है जैसे गेहूँ व चना आदि अर्थात् खेती का वह ढंग है जिसमें कृषक एक समय में एक खेत में एक से अधिक फसलों को बोकर खेती करते हैं। विभिन्न फसलाें के बीज तीन प्रकार से बोए जाते हैं -

(1) बीजों कतारों में बोना 
(2) बीजों को मिलाकर फिर छिड़ककर बोना 
(3) सहचर क्रियाओं के माध्यम से। 

 

मिश्रित खेती और मिश्रित कृषि में अंतर-

मिश्रित खेती मिश्रित कृषि से भिन्न होती है। मिश्रित कृषि (Mixed  Farming) में फसलोंत्पादन के साथ-साथ दूधारू पशुओं जैसे गाय-भैंस को पाला जाता है जिसमें फसलोत्पादन व पशुपालन एक दूसरे के पूरक व्यवसाय कहे जाते हैं।

You May like This

राजस्थान की कोफ्तगिरी कला Koftgiri art of Rajasthan 


Comments

Post a Comment

Your comments are precious. Please give your suggestion for betterment of this blog. Thank you so much for visiting here and express feelings
आपकी टिप्पणियाँ बहुमूल्य हैं, कृपया अपने सुझाव अवश्य दें.. यहां पधारने तथा भाव प्रकट करने का बहुत बहुत आभार

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली