Skip to main content

राइट टू री-कॉल के तहत मतदाता हटा सकेंगे निकायों के अध्यक्ष को

राज्य विधानसभा द्वारा नगर पालिका कानून की धारा 53 में किए गए संशोधन के अनुसार अब राजस्थान में भी ठीक ढंग से काम नहीं करने वाले महापौर, सभापति और नगर पालिका अध्यक्षों को वापस बुलाने का अधिकार ( राइट टू रिकॉल ) मतदाताओं को होगा। इसके लिए दो तिहाई पार्षदों को अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस देना होगा, लेकिन अध्यक्ष को जनमत संग्रह (वोटिंग) के आधार पर ही हटाया जा सकेगा।

दो साल बाद हटा सकेंगे:

नगर पालिका कानून की धारा 53 में किए गए संशोधन के अनुसार निकाय प्रमुख के खिलाफ पद ग्रहण करने की तारीख से दो साल तक और उपचुनाव में जीतकर आए अध्यक्ष के खिलाफ उसके आधे कार्यकाल तक अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाया जा सकेगा।

यह होगी हटाने की प्रक्रिया:

निकाय अध्यक्ष को हटाने के लिए तीन-चौथाई पार्षद कलेक्टर को लिखित आवेदन करेंगे।

*. कलेक्टर अविश्वास प्रस्ताव का आवेदन करने वाले पार्षदों का सत्यापन करेंगे।

*. 7 दिन में अपनी शंका का समाधान करने के बाद वे 14 दिन के अंदर संबंधित निकाय में साधारण सभा की बैठक बुलाएंगे।

*. इसकी अध्यक्षता उनके मनोनीत प्रतिनिधि करेगा।

*. साधारणसभा में तीन-चौथाई बहुमत से अविश्वास प्रस्ताव पारित होने के बाद कलेक्टर सरकार को सूचित करेंगे।

*. सरकार सूचना राज्य निर्वाचन आयोग को भेजेगी और मतदान की व्यवस्था करने को कहेगी।

*. आयोग अध्यक्ष को वापस बुलाने के लिए गोपनीय मतदान प्रणाली से जनमत संग्रह करेगा।

*. डाले गए वोटों में से यदि 50 प्रतिशत से अधिक मत अध्यक्ष को हटाए जाने के पक्ष में हों, तभी उसे हटाया जा सकेगा।


नगरपालिका एक्ट की इन धाराओं में भी हुआ संशोधन-


>धारा 37: अब राज्य सरकार द्वारा तय अधिकारी अध्यक्ष और सदस्यों को शपथ दिला सकेंगे। पहले कलेक्टर का प्रतिनिधि यह शपथ दिलाता था।

> धारा 73: ग्रुप हाउसिंग, टाउनशिप प्रोजेक्ट्स में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अल्प आय वर्ग के लिए 20 प्रतिशत भूमि या आवास रियायती दर पर देने होंगे।

>धारा 87: नगरीय निकायों के बजट को साधारण सभा में रखने से पूर्व वित्त समिति से अनुमोदित कराना अनिवार्य नहीं होगा।

>धारा 88: निकाय द्वारा समय पर बजट पारित नहीं करने की स्थिति में सीईओ बजट सरकार को भेजेंगे। सरकार को भेजा गया बजट स्वत: मंजूर (डीम्ड सेंक्शन) माना जाएगा। निकाय उस बजट में ही खर्चा कर सकेंगे।

>धारा 89 ए: यह धारा नई जोड़ी है। जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीनीकरण मिशन के तहत बजट राशि की 25 प्रतिशत राशि का अलग रखी जाएगी। यह राशि शहरी गरीबों के लिए आधारभूत सेवाओं पर ही खर्च होगी।

>धारा 102: सरकार, विकास प्राधिकरण, नगर विकास न्यास, लोक निजी भागीदारी से बनी सड़कों, पुल आदि पर नगरीय निकाय भी टोल टैक्स वसूल सकेंगे। इससे पहले वे उन्हीं सड़क, पुल पर टोल टैक्स वसूल सकते थे जो उन्होंने अपने फंड से बनाए हों।

>धारा 103: पहले स्टाम्प ड्यूटी पर आधे प्रतिशत तक सैस ( अधिभार ) के स्थान पर अब 10 प्रतिशत तक सैस लगाया जा सकेगा।

>धारा 122: इसके तहत बकाया राशि की 25 प्रतिशत राशि जमा करवाकर ही अपील की जा सकेगी। इससे पहले टैक्स आदि की पूरी राशि जमा कराने के बाद ही अपील करने का प्रावधान था।

>धारा 161: किसी भी योजना की स्वीकृति अब राज्य सरकार से करानी होगी। इससे पहले निकायों को ही योजना मंजूर करने का प्रावधान था।

>धारा 282: इसके तहत अब 19 प्रकार के व्यवसायों के अलावा अन्य उन गतिविधियों को भी नियमित करने का प्रावधान किया गया है, जो राज्य सरकार तय करें।

>धारा 331 में संशोधन के तहत प्रदेश के नगरीय निकाय अब अपने यहां सीधी भर्ती कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें राज्य लोक सेवा आयोग से अनुमति या सलाह लेने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे पहले निकायों को आयोग से अनुमति लेना आवश्यक था। आयोग के पास अन्य विभागों में भर्तियों का काम ज्यादा होने के कारण आयोग के माध्यम से भर्ती करने में विलंब भी होता है और पद खाली रहते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Baba Mohan Ram Mandir and Kali Kholi Dham Holi Mela

Baba Mohan Ram Mandir, Bhiwadi - बाबा मोहनराम मंदिर, भिवाड़ी साढ़े तीन सौ साल से आस्था का केंद्र हैं बाबा मोहनराम बाबा मोहनराम की तपोभूमि जिला अलवर में भिवाड़ी से 2 किलोमीटर दूर मिलकपुर गुर्जर गांव में है। बाबा मोहनराम का मंदिर गांव मिलकपुर के ''काली खोली''  में स्थित है। काली खोली वह जगह है जहां बाबा मोहन राम रहते हैं। मंदिर साल भर के दौरान, यात्रा के दौरान खुला रहता है। य ह पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है और 4-5 किमी की दूरी से देखा जा सकता है। खोली में बाबा मोहन राम के दर्शन के लिए आने वाली यात्रियों को आशीर्वाद देने के लिए हमेशा “अखण्ड ज्योति” जलती रहती है । मुख्य मेला साल में दो बार होली और रक्षाबंधन की दूज को भरता है। धूलंड़ी दोज के दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा मोहन राम जी की ज्योत के दर्शन करने पहुंचते हैं। मेले में कई लोग मिलकपुर मंदिर से दंडौती लगाते हुए काली खोल मंदिर जाते हैं। श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित एक पेड़ पर कलावा बांधकर मनौती मांगते हैं। इसके अलावा हर माह की दूज पर भी यह मेला भरता है, जिसमें बाबा की ज्योत के दर्शन करन

राजस्थान का प्रसिद्ध हुरडा सम्मेलन - 17 जुलाई 1734

हुरडा सम्मेलन कब आयोजित हुआ था- मराठा शक्ति पर अंकुश लगाने तथा राजपूताना पर मराठों के संभावित आक्रमण को रोकने के लिए जयपुर के सवाई जयसिंह के प्रयासों से 17 जुलाई 1734 ई. को हुरडा (भीलवाडा) नामक स्थान पर राजपूताना के शासकों का एक सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसे इतिहास में हुरडा सम्मेलन के नाम  जाता है।   हुरडा सम्मेलन जयपुर के सवाई जयसिंह , बीकानेर के जोरावर सिंह , कोटा के दुर्जनसाल , जोधपुर के अभयसिंह , नागौर के बख्तसिंह, बूंदी के दलेलसिंह , करौली के गोपालदास , किशनगढ के राजसिंह के अलावा के अतिरिक्त मध्य भारत के राज्यों रतलाम, शिवपुरी, इडर, गौड़ एवं अन्य राजपूत राजाओं ने भाग लिया था।   हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता किसने की थी- हुरडा सम्मेलन की अध्यक्षता मेवाड महाराणा जगतसिंह द्वितीय ने की।     हुरडा सम्मेलन में एक प्रतिज्ञापत्र (अहदनामा) तैयार किया गया, जिसके अनुसार सभी शासक एकता बनाये रखेंगे। एक का अपमान सभी का अपमान समझा जायेगा , कोई राज्य, दूसरे राज्य के विद्रोही को अपने राज्य में शरण नही देगा ।   वर्षा ऋतु के बाद मराठों के विरूद्ध क

Civilization of Kalibanga- कालीबंगा की सभ्यता-
History of Rajasthan

कालीबंगा टीला कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में घग्घर नदी ( प्राचीन सरस्वती नदी ) के बाएं शुष्क तट पर स्थित है। कालीबंगा की सभ्यता विश्व की प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। इस सभ्यता का काल 3000 ई . पू . माना जाता है , किन्तु कालांतर में प्राकृतिक विषमताओं एवं विक्षोभों के कारण ये सभ्यता नष्ट हो गई । 1953 ई . में कालीबंगा की खोज का पुरातत्वविद् श्री ए . घोष ( अमलानंद घोष ) को जाता है । इस स्थान का उत्खनन कार्य सन् 19 61 से 1969 के मध्य ' श्री बी . बी . लाल ' , ' श्री बी . के . थापर ' , ' श्री डी . खरे ', के . एम . श्रीवास्तव एवं ' श्री एस . पी . श्रीवास्तव ' के निर्देशन में सम्पादित हुआ था । कालीबंगा की खुदाई में प्राक् हड़प्पा एवं हड़प्पाकालीन संस्कृति के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इस उत्खनन से कालीबंगा ' आमरी , हड़प्पा व कोट दिजी ' ( सभी पाकिस्तान में ) के पश्चात हड़प्पा काल की सभ्यता का चतुर्थ स्थल बन गया। 1983 में काली